हर शनिवार और वर्ष की दोनों नवरात्रि में श्रद्धालुओं से न लें टोल टेक्स : प्रदीप जैन

0
621

झांसी। दतिया के पास टोल टैक्‍स बनने से झांसी से दतिया जाने वालों को काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दतिया स्‍थित पीताम्‍बरा माई के दर्शन को जाने वालों के लिए भी यह एक समस्‍या बन गया है। इसको लेकर टोल टेक्स के संबंध में प्रदीप जैन आदित्य पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने केन्द्रीय परिवहन मंत्री को पत्र लिखकर और जिलाधिकारी झांसी व पीडी एनएचएआई राजीव पाठक से भी बात की है।
केन्‍द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखे पत्र में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री ने मांग की है कि दतिया में विराजमान माॅ पीताम्बरा और धूमावति माई की सिद्ध पीठ राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। यहाॅ देश-विदेश से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और उनका आर्शीवाद पाकर अपने आप को धन्य समझते हैं।
वहीं दतिया, झांसी और ललितपुर तीनों शहर सैकड़ों वर्षो से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यहांं बुन्देखण्ड की एक बुन्देलखण्डी कहावत बहुत मशहूर है – “ झाॅसी गले की फांंसी, दतिया गले का हार, ललितपुर न छोड़िये जब तक मिले उधार “। इस कहावत से ये स्पष्ट है कि ये तीनों शहर आपस में कितना गहरा संबंध रखते हैं। बुन्देलखण्ड का इलाका सदियों से पिछड़ा हुआ है। इसीलिये वर्ष 2009 में एक पैकेज बुन्देलखण्ड के लिए दिया गया था। इस पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए दतिया स्थित टोल पर टोल टेक्स में कुछ छूट की अपेक्षा आपसे की जा रही है। एनएचएआई के नियमों के अनुसार 20 किलोमीटर परिधि के नागरिकों को पास जारी किये जा सकते हैं, लेकिन टोल प्लाज़ा दतिया में होने के कारण झांसी और ललितपुर के निवासियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि झांसी, ललितपुर शहर दतिया शहर से बहुत निकट का संबंध रखते हैं। जनहित में झांसी के वाहन यूपी-93 और ललितपुर के वाहन यूपी-94 को वर्ष भर हर शनिवार और वर्ष की दोनों नवरात्रि में मां पीताम्बरा के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्वालूओं से टोल टेक्स की वसूली न की जाए। झांसी व ललितपुर में अधिकतर नागरिक अल्प आय की परिधि में आते हैं। इसलिये इतना अधिक टोल हर रोज़ भुगतान करना यहाॅ के नागरिकों के लिए सम्भव नहीं है।
उन्‍होंने अनुरोध करते हुए कहा कि नियमों में शिथिलता लाते हुए झांसी और ललितपुर वासियों को यह सुविधाएं दिए जाने की मांग की।
1- शनिवार और वर्ष की दोनों नवरात्रि के दिनों में झांसी और ललितपुर के वाहनों को टोल फ्री किया जाय।
2- झांसी ललितपुर वासियों को प्रतिदिन टोल से गुजरने के लिए मासिक पास की सुविधा प्रदान की जाए।

LEAVE A REPLY