जनपद में 100% होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन, फ्रंटलाइन वर्कर को मिलेगा पहले होगा मौका

**कोविड-19 वैक्सीनेशन एक चुनौती,आपसी समन्वय व सामंजस्य से ही मिलेगी सफलता **उम्र 50 वर्ष वालों को पहले उसके पश्चात अन्य का होगा वैक्सीनेशन **वैक्सीनेशन में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, अध्यापक का भी सहयोग लिया जाएगा **वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर अपनी सही सूचनाओं के साथ रजिस्ट्रेशन कराएं

0
437

झांसी। विकास भवन सभागार में कोविड-19 वैक्सीन के संबंध में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जिला टास्क फोर्स की बैठक में जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन पर अफवाह ना फैलाएं और लोगों को भी जागरूक करें। उन्होंने बताया कि जल्द ही कोरोना रूपी महामारी का अंत होगा। कोरोना की वैक्सीन आने वाली है। यह वैक्सीन सभी को लगाई जाएगी। कोई भी इस वैक्सीन से वंचित नहीं रहेगा।
जिला टास्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्य चुनौतीपूर्ण है। आपसी समन्वय के साथ यदि कार्य किया जाए तो सफलता निश्चित मिलेगी। उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर जैसे स्वास्थ्य कर्मियों को पहले वैक्सीनेशन होगा। उसके पश्चात 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का तदोपरांत अन्य सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। दो डोज़ में वैक्सीनेशन होगा तभी वैक्सीनेशन पूर्ण माना जाएगा। वैक्सीनेशन में मैनपावर की कमी को दूर करने के लिए उन्होंने सभी विभागों सहित सामाजिक संगठन, एनजीओ, प्राइवेट संस्थाओं का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए, जब तक संपूर्ण जनपद में वैक्सीनेशन नहीं हो जाता। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में जनमानस से अपील करें कि वैक्सीन के बारे में अफवाह ना फैलाएं, यदि कोई समस्या हो तो तत्काल इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 0510-2371101, 2371109, 2371100 को सूचना दें ताकि समस्या को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि नगर निगम सहित समस्त नगर निकायों में वैक्सीनेशन शत-प्रतिशत किया जाएगा, कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं होगा। जनपद झांसी की जनसंख्या लगभग 20 लाख है। सभी के लिए वैक्सीनेशन में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, स्कूल टीचर/ अध्यापकों को शामिल किया जाएगा। इस बैठक में राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में समस्त स्वास्थ्य कर्मियों (सरकारी व प्राईवेट) के डाटा बेस संकलन तथा कोविड पोर्टल पर अपडेशन की स्थिति, कोल्ड चैन सुदृढ़ीकरण के लिये किये जा रहे कार्य, जनपद में उपलब्ध वैक्सीनेटर की समीक्षा की गयी। कोविड-19 वैक्सीन से जनपद के लक्षित व्यक्तियों को समयबद्ध रूप से आच्छादित किए जाने के उद्देश्य जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कोविड-19 (Win over Covid-19 through vaccine Intelligence Network) पोर्टल पर अभी तक 103 सरकारी एवं 198 निजी चिकित्सालयों की सूचना का विवरण दर्ज किया जा रहा है, जिसमें 4606 सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों एवं 1643 निजी स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। वर्तमान में कोविड-19 वैक्सीन भण्डारण हेतु जिला वैक्सीन स्टोर टी0बी0 क्लीनिक में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण किया जा रहा है, जिसे आगामी 21 दिसम्बर 2020 तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश देते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा, उन्होंने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन का विकास अपने अन्तिम चरण में हैं। प्रत्येक लाभार्थी को एक ही प्रकार की वैक्सीन के 02 टीके लगाये जायेगें तभी वैक्सीनेशन पूर्ण माना जायेगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एसपी ग्रामीण राहुल मिठास, डॉ हरीश चंद्र, डॉक्टर एनके जैन, डा. जुही सूलिया सहित अन्य चिकित्सक व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY