विकास कार्यों को लेकर सांसद ने एनएचएआई व रेलवे के अधिकारियों को लिया आड़े हाथ

**एनएचएआई के कार्यों की जांच, तीन सदस्यीय समिति का गठन **झांसी-भीमसेन रेलवे लाइन दोहरीकरण की धीमी कार्य प्रगति पर नाराजगी व्यक्त **प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) समथर में टीम गठित कर जांच के आदेश **आईपीडीएस के तहत हुए विद्युतीकरण कार्य से असंतुष्ट, विद्युत लाइन से दुर्घटना की संभावनाएं **निराश्रित /दिव्यांग महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जाने हेतु योजनाएं बनाएं, समूह से जोड़कर मुख्यधारा में लायें **पीएनबी आरसेटी जनपद में ऐसे क्षेत्र को प्रशिक्षण हेतु चुने जहां अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिले **प्रधानमंत्री आदर्श योजना अंतर्गत वीडीपी की जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराएं ताकि उनके द्वारा कार्यों का सत्यापन किया जा सके ** जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुये उचित दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए

0
709

झांसी। विकास भवन सभागार में आज भानु प्रताप सिंह वर्मा, सांसद गरौठा-जालौन-भोगनीपुर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई। उपस्थित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से उन्होंने कहा कि चिंता का विषय है कि भारत सरकार जो देना चाहती हैं, वह लोगों को नहीं दिया जा रहा है। सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र को मिले और यदि नहीं मिलता है, तो संदेश गलत जाता है। जिनके लिए भारत सरकार की योजनाएं आती है। आप उन्हें पारदर्शिता- संवेदनशील होकर कल तक अवश्य पहुंचाएं। योजना का लाभ पात्र को ही मिले किसी भी दशा में अपात्र को योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं होना चाहिए, इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। चयन प्रक्रिया पारदर्शी हो ताकि लाभार्थियों की सूची सुचिता से तैयार हो सके। जनपद झांसी के विकास हेतु जो भी योजनाएं बनाएं उनकी जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य दें ताकि समय समय पर शासन स्तर पर योजनाओं की जानकारी उनके द्वारा दी जा सके।
जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद ने एनएचएआई व रेलवे के अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए विभागीय कार्यों पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने सड़क की खस्ताहाल व ब्रिज पर लाइटिंग ना होने से हो रही दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। दिशा बैठक में एडीएम वित्त की अध्यक्षता में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग व आरईएस की एक समिति गठित की गई, जो एंबुलेंस, टोल मैनेजमेंट, सड़कों की रिपेयरिंग, ब्रिज पर लाइटिंग, शौचालय तथा टोल प्लाजा पर 3 मिनट से ज्यादा ना रोके, उसकी जांच कर रिपोर्ट जल्द प्रेषित करें। उन्होंने झांसी खजुराहो मार्ग के निर्माण पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उक्त कार्य दिसंबर 2020 तक पूर्ण किया जाना है, परंतु ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि कार्य इस समय सीमा में पूर्ण हो सकेगा। कार्य के दौरान क्षेत्र में प्रदूषण भी बढ़ा जिसके कारण जनता को परेशानी हो रही है। इसी बीच सांसद द्वारा झांसी-भीमसेन रेलवे लाइन दोहरीकरण के कार्य की जानकारी संबंधित अधिकारियों से लेना चाही परंतु अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वह कार्य अन्य अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में है। समीक्षा के दौरान तहसील मोंठ में परगहना-नादखास जो सेमरी टोल प्लाजा के समीप है, रेलवे द्वारा उक्त मार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया गया परंतु अभी तक सुधारा नहीं गया जिस कारण आने जाने में समस्या हो रही है। दिशा बैठक में सांसद द्वारा 9 सितंबर 2020 को आयोजित हुई दिशा बैठक के परिपालन पर चर्चा की गई तथा विभिन्न बिंदुओं पर जो निर्देश दिए गए थे। उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समस्त पेंशन लाभार्थियों के लिए ब्लॉक स्तर पर कैंप आयोजित किए जाएं, ताकि ग्रामीण जन के फार्म ऑनलाइन भरे जा सके। कार्यवृत पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पीएमईजीपी योजना अंतर्गत बैंकों की ढेरों शिकायतें आ रही हैं, शासन की योजनाओं में बैंक पतीला लगा रहे हैं इसे सख्ती से रोका जाए। उन्होंने डीएम/ सीडीओ से कहा कि बैंक के साथ बैठक करते हुए आवेदन स्वीकृत करते हुए ऋण वितरण कराए जाने में तेजी लाऐ जाने के निर्देश दिए। विकास भवन सभागार में आयोजित दिशा की बैठक में विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने गुरसराय में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के का कार्यान्वयन में अपात्रो की छंटनी नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र में इसे प्राथमिकता से किया जाए और अपात्र कार्डधारकों को सूची से हटाया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत एरच में अवैध रूप से 1400 रुपए लिए जाने की शिकायत करते हुए उक्त धनराशि लाभार्थियों को वापस करने तथा दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही।
विधायक गरौठा ने गरौठा-गुरसराय पाइप पेयजल योजना के कार्य की शिकायत करते हुए कहा कि जो पाइप लाइन डाली गई जो वह मानकनुसार नहीं है,धनराशि का दुरुपयोग हुआ है। उन्होंने कहा कि कार्य से लोगों को लाभ मिले यह सुनिश्चित हो। विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कहा कि एनआरएलएम में महिला समूह गठित और क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में महिला समूह दुग्ध समूह बनाएं, इसमें उनकी सहभागिता को बढ़ाया जाये तथा दूध के लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जाए। क्षेत्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने हेतु पीएनबी आरसेटी भी ऐसे क्षेत्र की महिलाओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित करें ताकि उन्हें रोजगार उपलब्ध हो। महिला के आत्मसम्मान से ही क्षेत्र का विकास संभव होगा। विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य ने भी एनएचएआई के कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य की धीमी प्रगति से आवागमन में परेशानी हो रही है। उन्होंने डॉक्टरों की उपस्थिति को भी सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने मैसर्स जानकी गैस सर्विस मगरवारा द्वारा 1500 फर्जी गैस कनेक्शन की जानकारी देते हुए बताया कि गैस एजेंसी निलंबित कर दी गई है परंतु गैस कनेक्शनों का सत्यापन कार्य अभी तक किया नहीं गया।
बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि शीघ्र ही कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रारंभ हो रहा है, समस्त राजनीतिक दल अपने फ्रंटलाइन वर्कर की सूची उपलब्ध कराएं ताकि सभी का रजिस्ट्रेशन कराया जा सके। उन्होंने कहा कि गरौठा-गुरसराय पाईप पेयजल योजना की जल्द ही समीक्षा की जाएगी, उपलब्ध धनराशि का दुरुपयोग कतई नहीं होने दिया जाएगा। बैंक की कार्यप्रणाली पर उन्होंने कहा कि ऋण देने में आनाकानी करने वाले बैंकों से सरकारी खाते हटाए जाएंगे यदि उनमें सुधार नहीं आता है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। दिशा बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित 42 कार्यक्रमों की बिंदुवार समीक्षा की गई और प्रगति लाए जाने के उचित दिशा निर्देश दिए गए। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने किया तथा आभार प्रभारी पीडी राम औतार सिंह ने किया।
इस मौके पर सांसद झांसी प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल, विधायक सदर प्रतिनिधि सुधाकर मिश्रा, एमएलसी प्रतिनिधि आरपी निरंजन, जेडीसी श्रीमती मिथिलेश कुमारी सचान, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, डीएफओ वीके मिश्रा, डीपीआरओ जीआर गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY