06 लेखपाल/ कर्मचारी के वेतन रोके जाने के साथ ही 02 लेखपाल निलंबित

**तहसीलदार सदर को चार्टशीट दिए जाने के निर्देश **लेखपाल वसूली में तेजी लाएं, विरासतन के प्रकरणों का जल्द निस्तारण करने के निर्देश **122 बी मुकदमों में एक करोड़ चार लाख के सापेक्ष वसूली शून्य, वसूली बढ़ाए जाने के निर्देश **गुरसराय/ एरच के प्रधानमंत्री आवास (शहरी) के लाभार्थी तत्काल डूडा कार्यालय में आवेदन करें

0
457

झांसी। संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने तहसील सदर का निरीक्षण किया। जनपद में सबसे फिसड्डी तहसील का तमगा देते हुए उन्होंने कहा कि तत्काल कार्यप्रणाली में सुधार लाएं अन्यथा कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित होगी। लेखपाल कार्यस्थल पर रहकर ही शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराएं। उन्होंने लेखपालों को प्राइवेट व्यक्तियों से काम कराए जाने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा करने से गोपनीयता भंग होती है यदि जांच उपरांत यह जानकारी प्राप्त होगी तो लेखपाल के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। कलेक्ट्रेट में लेखपालों को कमरे आवंटन पर सख्त ऐतराज जताते हुए तत्काल आवंटन रद्द करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने तहसील सदर के निरीक्षण के दौरान सभी पटलों का निरीक्षण किया और कमियां पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। स्थानांतरण हो जाने के बाद भी तहसीलदार द्वारा रिलीव ना करने पर उन्होंने सख्त नाराजगी व्यक्त की और तहसीलदार को चार्टशीट दिए जाने के निर्देश दिए। तहसील में गंदगी पाए जाने पर नाजिर तहसील सदर का वेतन रोके जाने के साथ ही तीन लेखपाल और कानूनगो का भी वेतन रोके जाने, 02 लेखपालों को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में बने पार्क की जांच के आदेश दिये। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में गंभीरता बरतें और निस्तारण मौके पर जाकर करना सुनिश्चित करें। एंटी भू माफिया के प्रकरणों का निस्तारण में तेजी लाएं, तहसील सदर में धारा 67 का निस्तारण बेहद खराब है। जनपद की छवि भी धूमिल हो रही है। लेखपालों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि धारा 122 बी मुकदमों में तहसील सदर की वसूली 1 करोड़ 04 लाख के सापेक्ष वसूली शून्य है। उन्होंने फटकार लगाते हुए लेखपालों से कहा कि तत्काल ऐसे प्रकरणों का निस्तारण त्वरित गति से किये जाए। जिलाधिकारी ने लेखपाल द्वारा प्राइवेट व्यक्तियों से सरकारी कार्य कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा होता पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लेखपालों को कलक्ट्रेट स्थित कमरों में रहकर कार्य करने की भी पर भी फटकार लगाई और तत्काल कमरे कमरों का आवंटन रद्द करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना अंतर्गत 31 दिसंबर 2020 तक बीमा कराया जाना सुनिश्चित करें, इसका क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा संशोधित दिशा-निर्देश के अनुसार फसल ऋण लेने वाले कृषकों को अगर फसल बीमा नहीं कराना है वह संबंधित बैंक शाखा में बीमा कराने की अंतिम तिथि से 7 दिन पूर्व 24 दिसंबर तक लिखित रूप से अवगत कराएं अन्यथा की स्थिति में बैंक द्वारा फसल ऋण के खाते से प्रीमियम की कटौती कर ली जाएगी। उन्होंने डूडा द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) गुरसरांय व एरच में खाली आवास पात्र लाभार्थियों को आवंटित करने हेतु निर्देश देते हुए कहा कि गुरसराय में 272 एवं एरच में 144 आवासों के लिए लाभार्थी डूडा कार्यालय में आवेदन करें ताकि पात्र लाभार्थियों को आवास आवंटित किए जा सके। संपूर्ण समाधान दिवस पर मोहन लाल रैकवार निवासी कटरा बरुआसागर ने पत्र देते हुए कहा कि राजस्व ग्राम तालरमन्ना के चकरोड संख्या 909 एवं 917 पर दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया उसे कब्जा मुक्त कराया जाए। इस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, डीएफओ वीके मिश्रा, एडीएम बी प्रसाद, अधिशासी अभियंता सिंचाई उमेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY