आय बढ़ाने के लिये लैण्ड बैंक के कार्यो में प्रगति लाई जाए : मण्‍डलायुक्‍त

कमिश्नर की अध्यक्षता में उरई विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक सम्पन्न****** बोर्ड बैठक में चैरसी आवासीय योजना के अवशेष कार्यो का अनुमोदन****** प्रदेश सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये निरंतर प्रयासरत ****** निर्माण कार्यो में गुणवत्तापरक कार्य होना जरुरी है******** प्राधिकरण के कार्यो में धीमी गति पर असन्तुष्ट, तेजी लाने के निर्देश********* यात्री प्रतीक्षालय निर्माण कार्य हेतु एस्टीमेट में देरी पर नाराजगी******

0
610

झांसी। उरई विकास प्राधिकरण की 19 वीं बोर्ड बैठक कमिश्नरी सभागार में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गयी, जिसमें चैरसी आवासीय योजना के अवशेष कार्यो के अन्तर्गत योजना की कम्पाउण्ड वाॅल/बाउण्ड्री वाॅल का निर्माण कार्य, भूखण्ड एवं पार्क में मिट्टी भराई का समतलीकरण, पार्को में लोहे के गेट एवं ग्रिल लगाने, जलापूर्ति हेतु ओवर हैड टैंक सहित अन्य कार्य, विद्युतीकरण सम्बन्धी कार्यो को कराने के सम्बन्ध में प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। जिस पर मण्डलायुक्त/अध्यक्ष ने कहा कि योजना के आंतरिक विकास सम्बन्धी सभी कार्य पहले से ही प्रस्तावित होने चाहिए, जिससे बाद में अनावश्यक खुदाई आदि से बचा जा सके। इसके अन्तर्गत निर्माण होने वाले 37 आवासों के लिये भविष्य में अतिरिक्त मूलभूत आवश्यकताओं के दृष्टिगत जगह की उपलब्धता बनी रहे। उन्होने होने वाले निर्माण कार्यो में गुणवत्तापरक कार्य सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
बैठक में उरई विकास प्राधिकरण के कार्यो की समीक्षा करते हुये धीमी गति पर असन्तुष्ट होकर कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। सचिव द्वारा प्राधिकरण की आवासीय, व्यवसायिक योजनाओं तथा लेण्डबैंक (पूलिंग) के सम्बन्ध में अवगत कराया गया, जिस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि प्राधिकरण को अपनी आय बढाने के लिये ऐसे स्थलो को चिन्हित करना होगा कि जिन बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नही है, ऐसे क्षेत्रों में जो पुराने मकान कोई व्यक्ति बेचना चाहता है। उसे खरीद कर काॅमर्शियल काम्प्लेक्स/पार्किंग प्लेस बनाने की योजना पर विचार करना होगा, जिससे प्राधिकरण को लाभ के साथ ही आमजन को भी सुविधायें मिल सकेगी। उन्होने वैन्डिग जोन/विक्रय स्थल चिन्हित करने के भी निर्देश दिये, जिससे प्राधिकरण की आय में वृद्वि होगी।
मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों को बढावा देने के लिये निरंतर प्रयासरत है। जनपद जालौन में मै0 शान्ति फ्रूट एण्ड बेजीटेविल प्रोसेसिंग एण्ड ग्रेडिंग पैकिंग एण्ड स्टोरेज प्लांट के मानचित्र की विशेष अनुमति से सैद्वान्तिक स्वीकृति के सम्बन्ध में शर्तो के साथ नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त कार्यदायी संस्था के रुप में जिला कोषागार के प्रथम तल पर हाॅल, जीना एवं संयुक्त शौचालय, स्नानघर निर्माण के भुगतान के सम्बन्ध में बढे हुये कार्यो की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया जिसका अनुमोदन कर दिया गया। बैठक में गत 18 वीं बोर्ड बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या प्रस्तुत करते हुये मुख्य लेखाधिकारी ने बताया कि लगभग सभी कार्यो का अनुपालन कर लिया गया है। एक प्रस्ताव जनापयोगी कार्य आईटीआई उरई के पास प्रतीक्षालय का निर्माण कार्य एवं राठ बस स्टैण्ड के पास यात्री प्रतीक्षालय निर्माण कार्य हेतु एस्टीमेट में अनावश्यक देरी पर सहायक अभियंता से कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि इस कार्य प्राथमिकता के आधार पर शीध्र कराया जाये। मण्डलायुक्त ने उरई विकास प्राधिकरण सचिव को निर्देश दिये कि बोर्ड के नामित सदस्यों से आपसी संवाद बनाये रखें और प्रतिमाह उनके साथ बैठक भी करते रहे ताकि क्षेत्र में सम्भावित विकास के दृष्टिगत उनसे विचारों को सम्मिलित किया जाये। बैठक में उरई विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष/जिलाधिकारी जालौन डाॅ. मन्नार अख्तर, सचिव सुनील कुमार शुक्ला, मुख्य लेखाधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी, बोर्ड के नामित सदस्य ब्रजभूषण सिंह मुन्नू, अनिल यादव सहित उरई विकास प्राधिकरण के अधिशाषी अधिकारी, सहायक अभियंता एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY