‘रात में नहीं दिखे SHO तो नपेंगे’ : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

0
796

झाँसी। बढ़ते अपराधों को देखते हुए पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने निर्देश दिया है कि रात के समय थाने में प्रभारी मौजूद रहें। अगर किसी जरूरी कारण से प्रभारी थाने में नहीं है तो वह अपनी जगह एसएसआई को यह जिम्मेदारी दें। महिला अपराध के मामले में सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस सहायता प्रदान की जानी चाहिये। इसमें अगर कोई लापरवाही बरतेगा तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। साथ ही झूठी शिकायत देने वालों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करनी चाहिए।
पुलिस महानिदेशक ने पुलिसकर्मियों को हिदायत दी कि मध्य प्रदेश, बिहार और दिल्ली के नजदीक होने के कारण क्राइम की खबरों पर चर्चा का विषय बना रहता है। इसलिए पुलिस को बेहद संवेदनशील तरीके से काम करने की जरूरत है। शहर व इसकी चर्चा को देखते पुलिस को खुद के रवैये व कार्यशैली में बदलाव की भी जरूरत है। यहां ड्यूटी 24 घंटे की मानकर काम करना चाहिए।

शिकायत पर तुरंत करें कार्रवाई

पुलिस महानिदेशक ने सभी पुलिसकर्मियों को हिदायत दी कि कोई भी शिकायतकर्ता आता है तो उसकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करना जरूरी है। खासकर महिला अपराध के मामले में तो कतई भी कोताही नहीं बरती जानी चाहिये। शहर में मनचलों पर सख्त कार्रवाई कर महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के डीजीपी ने सख्त निर्देश दिए।

क्राइम ट्रेंड पर रखें नजर
निर्देशों में पुलिस अधिकारियों से कहा कि चाहे वह पुलिस अफसर हो या थाना प्रभारी या क्राइम ब्रांच इंचार्ज, सभी को बेहतर मैनेजमेंट की जरूरत है। पुलिस अफसर खुद व तकनीकों को अपडेट रखें कि किस तरह के क्राइम ट्रेंड चेंज हो रहे हैं। इसके अनुसार ही खुद में बदलाव करें। साथ ही अपनी अधीन पुलिसकर्मियों पर नियंत्रण रखना जरूरी है। अगर कोई पुलिसकर्मी भ्रष्टाचार में लिप्त है तो उसका इंचार्ज इसके लिए जिम्मेदार है।

कई अन्य हिदायतें भी दी
– सीएम की शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई कर निपटान करें।
– जिम्मेदारी से बचने की बजाय ड्यूटी को बखूबी निभाए।
– प्रत्येक पुलिसकर्मी ड्यूटी पर साफ-सुथरी वर्दी पहने।
– महिला हेल्पलाइन 1090 को अच्छे से मॉनिटर करें।
– कोई भी अपराध होते पर तुरंत मौके पर पहुंचें।
– किसी भी शहरवासी या शिकायतकर्ता के साथ अभद्र व्यवहार न करें।

——————–

रेलवे लाइन किनारे अज्ञात शव मिला

झाँसी। रेलवे स्टेशन के निकट बने सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्यालय के पास स्थित रेलवे लाइन किनारे अज्ञात व्यक्ति का शव पड़ा मिला। इसकी सूचना रेलवे पुलिस को दी गई। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। रेलवे पुलिस का कहना है कि कई दिनों से वह प्लेटफार्म पर भी भीख मांगकर रहता था। शव की शिनाख्त करने का काफी प्रयास किया मगर शिनाख्त नहीं सकी। बाद में शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कालेज भेजा गया।

——————

दलित को पीटा

झाँसी। एरच थाना क्षेत्र के ग्राम इस्किल निवासी राजेश ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह घर के सामने खड़ा था, तभी तीन लोग आए और बेवजह गाली गलौज की। मना करने पर उसकी पिटाई की। जाति सूचक शब्द से अपमानित किया। पुलिस ने अन्नू पटेल, करन पटेल और प्रमोद पटेल के खिलाफ दफा 323,504,506, एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
——

कार की मांग पूरी न करने पर युवती प्रताड़ित

झाँसी। कार की मांग पूरी न करने पर ससुरालियों ने एक युवती को प्रताड़ित किया। बाद में धमकी देकर उसे घर से निकाल दिया। तहरीर के आधार पर ससुरालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
गुरसरांय थाना क्षेत्र के कटरा नईबस्ती निवासी पूजा सोनी ने महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के आवास विकास कालोनी में रहने वाले अनूप सोनी से उसकी शादी हुई है। शादी में उसके परिजनों ने हैसियत के अनुसार दहेज दिया था। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने कार की मांग की। मांग पूरी न करने पर उसे प्रताड़ित किया। बाद में धमकी देकर उसे निकाल दिया। पुलिस ने अनूप सोनी, कालीचरन सोनू, श्रीमती राममूर्ति, श्रीमती मीनू सोनी, कु. भावना के खिलाफ दफा 498ए, 323,504,506, 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
————–

शराब बेचते दो बंदी

झाँसी। अलग – अलग थानों की पुलिस ने कच्ची शराब बेचने के आरोप में दो लोगों को पकड़ लिया। गुरसरांय थाने की पुलिस ने दखनेश्वर निवासी किशोरी लाल और बरुआसागर थाने की पुलिस ने ग्राम इटौरा निवासी नंद किशोर को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से 40 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई है।
—–

अदालत के आदेश पर मुकदमा दर्ज

झाँसी। अलग – अलग थानों की पुलिस ने अदालत के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर लिया।
एडीजी न्यायालय में कार्यरत लिपिक रवीन्द्र परिहार ने अदालत में शिकायती पत्र देते हुए बताया कि वह कचहरी परिसर में बैठा हुआ था, तभी अरविन्द उर्फ बड्डे निवासी पठा खिरका उल्दन आया और बैग चोरी कर लिया। बैग में एटीएम भी रखा हुआ था। आरोप है कि एटीएम से विपक्षी ने खाते से 56 हजार से अधिक पैसा निकाल लिया। इसकी सूचना पुलिस को दी मगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। सुनवाई के बाद अदालत ने नवाबाद प्रभारी निरीक्षक को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। इस आदेश के तहत पुलिस ने अरविन्द के खिलाफ दफा 379, 420, 469,471 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
उधर, गुरसरांय थाना क्षेत्र के ग्राम बरगांय निवासी श्रीमती रामसिया ने अदालत में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि कुछ लोगों ने धोखाधड़ी करके उसकी जमीन को बेच दिया। विरोध करने पर उससे गाली गलौज की। सूचना देने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया। सुनवाई के बाद अदालत ने गुरसरांय थानाध्यक्ष को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। इस आदेश के तहत पुलिस ने दखनेश्वर निवासी संजय कुमार, गरौठा के भगवंतपुरा निवासी अभिषेक, घनश्याम दास, ललितपुर के ग्राम गड़वारी निवासी जितेन्द्र कुमार के खिलाफ दफा 420, 467,468,471,120बी, 506,504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY