गुरसराय के किसानों को जल्द मिलेगा पर्याप्त पानी

लहलहायेगी फसलें/पेयजल समस्या भी होगी दूर **नहर निर्माण कार्य निश्चित समय अंतर्गत पूर्ण किए जाएं, अधिकारी कार्य की नियमित करें मॉनिटरिंग **नहर क्रासिंग कार्य करने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश, आवागमन प्रभावित न हो

0
608

झांसी। गुरसराय नहर से बड़वार झील को पूरी क्षमता के साथ भरे जाने हेतु निर्माणाधीन बड़वार फीडर चैनल के कार्यो का जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कार्य निश्चित समयावधि में पूर्ण किया जाए ताकि क्षेत्रवासियों को लाभ प्राप्त हो सके।
बड़वार झील वर्षा जल पर आधारित है एवं झील द्वारा सिंचाई एवं पेयजल आपूर्ति की जाती है। गुरसराय-गरौठा क्षेत्र में कम वर्षा होने के कारण झील अपने पूर्ण स्तर तक नहीं भरपाई, जिस कारण क्षेत्रीय किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध नहीं होती और फसल भी प्रभावित होती है। क्षेत्रीय किसानों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा बड़वार झील को बेतवा नदी से पोषित किए जाने हेतु परियोजना बनाने की मांग की जा रही थी तत्क्रम में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा घोषित गुरसरांय मुख्य नहर से निकलने वाली बढ़वार फीडर चैनल के निर्माण की परियोजना का कार्य प्रगति पर है। गुरसराय मुख्य नहर से ग्राम सरसैड़ा, पुरैनिया एवं बरौरा के किसानों सहित समस्त क्षेत्र को लाभ मिलेगा।
जिलाधिकारी द्वारा स्थलीय निरीक्षण में गुरसराय नहर से बढ़वार झील को भरने हेतु निर्माणाधीन बढ़वार फीडर चैनल की कार्यों का निरीक्षण किया तथा कार्य में गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए और कहा कि निर्माण कार्य में यदि कोई बाधा आती है तो तहसीलदार गरौठा उक्त बाधा को तत्काल दूर करें ताकि निर्माण कार्य बाधित ना हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सबसे कम वर्षा होने के कारण बड़वार झील नहीं भर पाती है, जिस कारण सिंचाई के साथ गुरसराय- गरौठा क्षेत्र में पेयजल समस्या उत्पन्न हो जाती है, इस महत्वपूर्ण परियोजना के पूर्ण होने से क्षेत्र में सिंचाई और पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति संभव हो सकेगी। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुरसराय- रामनगर के दोनों ओर नहर निर्माण का कार्य गति के साथ पूर्ण कर लिया जाए ताकि समय से किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि रामनगर रोड पर नहर क्रॉसिंग का कार्य कराने हेतु कार्य योजना तैयार करें जिससे क्षेत्र में आवागमन प्रभावित ना हो। इस मौके पर अधिशासी अभियंता बेतवा उमेश कुमार, तहसीलदार गरौठा मनोज कुमार एवं अवर अभियंता सहित अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY