झाँसी के प्रथम सांसद आचार्य धुलेकर की जयंती मनाई गई

0
825

झाँसी। राष्ट्र सेवा मंडल के तत्वावधान में धुलेकर वाचनालय मानिक चौक में झांसी के प्रथम सांसद आचार्य पं. रघुनाथ बिनायक धुुलेकर की जयंती वरिष्ठ साहित्यकार जानकी शरण वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। संगोष्ठी में साहित्यकार जानकी शरण वर्मा ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आचार्य जी आस्था और निष्ठा के साथ अपने गंतव्य की ओर बढ़ने में बड़ी बाधायें और कठिनाइयां भी उन्हें विचलित नहीं कर सकी। धार्मिक प्रवृत्ति के होते हुए भी वह रूढ़िग्रस्त न थे। समाजसेवी सुदर्शन शिवहरे ने कहा कि राजनीति के साथ ही धुलेकर जी उच्चकोटि के पत्रकार व उत्कृष्ट साहित्य साधक भी थे। उत्साह, मातृभूमि और फ्री इंडिया समाचारपत्रों का प्रकाशन कर समाज में नई चेतना उत्पन्न कर स्वतंत्रता संघर्ष को तीव्र किया। ब्रिटिश सरकार उनकी संपादकीय टिप्पणियों व लेखों से बौखला उठती थी।
पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि धुलेकर जी ने सभी धर्मों के प्रति समान भाव से कार्य किया। उनका व्यक्तित्व युवाओं तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ ने कहा कि धुलेकर जी ने ही कांग्रेस के शहर कार्यालय की स्थापना कराई थी। वरिष्ठ अधिवक्ता राम प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि धुलेकर जी हमेशा जन भावनाओं के साथ रहे। निरंजन धुलेकर ने बताया कि कक्का जी परिजनों को भी जाति धर्म से ऊपर उठकर काम करने की सीख देते रहे।
वरिष्ठ समाजसेवी प्रकाश गुप्ता, डॉ. नीति शास्त्री, नरेंद्र गोस्वामी सग्गू ने ग्वालियर मार्ग से दतिया द्वार वाले मार्ग पर कई वर्ष पहले स्थापित आचार्य धुलेकर मार्ग के पत्थर स्तंभ को पुलिस चौकी के विज्ञापन से ढक दिए जाने पर निंदा व्यक्त की। प्रबन्धक चिंतामणि रघुनाथ धुलेकर, वरिष्ठ पत्रकार मोहन नेपाली, राजेंद्र रेजा ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। संचालन मनमोहन मनु ने किया। अध्यक्ष शेखर धुलेकर ने सभी का आभार व्यक्त किया। संगोष्ठी में मानिक चौक स्थित धुलेकर वाचनालय के बाहर धुलेकर जी की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया। समारोह का आरंभ आचार्य धुलेकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा सिद्धेश्वर मंदिर के आचार्य राजीव पाठक व अमित महाराज के द्वारा उच्चारित मंत्रों के साथ किया गया।

LEAVE A REPLY