झांसी में 25 करोड़ की लागत से बनेगा तारामण्डल

****************झांसी स्मार्ट सिटी की बोर्ड बैठक में कई प्रस्ताव अनुमोदित *************कैंसर अस्पताल तथा बुन्देलखण्ड़ भवन हेतु सर्वे कराने के निर्देश ******************विभिन्न वार्डो में अण्डर ग्राउंड़ केबलिंग का कार्य भी शुरु होगा ********************पानी वाली धर्मशाला में नालों का गन्दा पानी रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित करें

0
512

झांसी। आज कमिश्नरी सभागार में स्मार्ट सिटी की 18वीं बोर्ड बैठक में प्रस्तुत किये गये कई प्रस्तावों को मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने अनुमोदित कर दिया। जिसमें प्रमुख रुप से झांसी में 25 करोड़ की लागत से तारामण्डल (प्लेनिटेरियम) के निर्माण हेतु सर्वे कराने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने प्रस्ताव रखा कि बुन्देलखण्ड़ क्षेत्र में कैंसर अस्पताल न होने के कारण मरीजों को ग्वालियर (म0प्र0) इलाज हेतु जाना पड़ता है, यदि झांसी में कैंसर अस्पताल बन जायेगा तो बुन्देलखण्ड़ के लिये बहुत बड़ी सौगात होगी। इसी प्रकार उन्होने बुन्देलखण्ड़ में पर्यटकों के रुकने हेतु झांसी में बुन्देलखण्ड भवन का प्रस्ताव रखते हुये कहा कि इससे झांसी में पर्यटकों के रुकने की अवधि बढ़ने के साथ ही पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की अधिक सम्भावनायें जागृत होगी।
बैठक में झांसी शहर के विभिन्न वार्डो में अण्डर ग्राउंड केबलिंग कार्य के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि यदि धन की कमी है तो इस कार्य को दो चरणों मंें प्राथमिकता के आधार पर शुरुआत करायें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो ट्रांसफार्मर नीचे रखे है उन्हें ऊंचा रखवाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करें, जिससे किसी अनहोनी की सम्भावना न रहें। मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि पानी वाली धर्मशाला में नालों का गन्दा पानी रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी बताया कि गन्दे पानी को रोकने के लिये नाले पर 5-6 फीट की दीवार भी बनाना जरुरी होगा ताकि बरसात होने पर ओवर फ्लो की स्थिति में पानी को रोका जा सके। नये प्रस्तावों में बाॅयोमेडीकल वेस्ट प्रोजेक्ट हेतु स्थल चयन के लिये मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त को अधिकृत करते हुये कहा कि जगह की उपलब्धता के आधार पर सर्वे करायें। बैठक में स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी/अधिशाषी अभियंता अमित शर्मा ने अवगत कराया कि वर्तमान में 351 करोड़ के कार्य चल रहे है। जो प्रस्ताव पूर्ण हो गये है उनके अतिरिक्त नये प्रस्तावों का सर्वे कराया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी/अधिशाषी अभियंता अमित शर्मा, टीम लीडर पीएमसी मानविन्दर सिंह, विद्युत, पीडब्ल्यूडी, जल निगम के अभियंता, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY