विद्युत विभाग में एक लाख से अधिक के 37855 बकायादारों पर डीएम ने जताई नाराजगी

******** वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश **लक्ष्य के सापेक्ष 40 प्रतिशत से कम वसूली पर मऊरानीपुर के अधिशाषी अभियंता सहित सहायक अभियंताओं का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोके जाने के निर्देश ** जनपद में आरसी के सापेक्ष 248.86 लाख वसूली अवशेष रहने पर सख्त नाराजगी संबंधित को फटकार **विभागीय अधिकारियों को नसीहत कार्य संस्कृति में सुधार लाते हुये शासन की मंशानुरुप कार्य करें

0
618

झांसी। विकास भवन सभागार में विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने वसूली की बेहद असंतोषजनक प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की और तत्काल वसूली बढ़ाये जाने के निर्देश दिये,जनपद में 01 लाख रुपये से अधिक 37855 बकायादारों पर भी सख्त नाराजगी जाहिर करते हुये निर्देश दिये कि बकायादारों से अभियान चलाकर धनराशि वसूली जाये वसूली में राजस्व व पुलिस विभाग का सहयोग लेने के भी निर्देश दिये।
विद्युत विभाग की खण्डवार समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने वसूली में सुधार लाये जाने हेतु कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि एई, जेई व एसडीओ को मासिक वसूली लक्ष्य आवंटित हो और यदि 40 प्रतिशत से कम वसूली की जाती है, तो वेतन आहरण नही किया जायेगा। मऊरानीपुर वसूली में फिसड्डी होने पर अधिशाषी अभियंता मनोज कुमार राय सहित क्षेत्र के सहायक अभियंताओं क वेतन अग्रिम आदेशों तक रोके जाने के निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में 264 आर0सी0 के सापेक्ष 248.86 लाख वसूली योग्य अवशेष पर भी असंतोष व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि राजस्व कर्मी तथा पुलिस की मदद लेते हुये अतिशीध्र वसूली बढाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने जनपद में लगभग 37855 ऐसे उपभोक्ता है जिनके ऊपर एक लाख से अधिक धनराशि बकाया है। मऊरानीपुर में सबसे अधिक 11929 उपभोक्ताओं पर 229856.88 लाख रुपये अवशेष होने पर नाराजगी व्यक्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को फटकार लगाते हुये निर्देश दिये कि उक्त बकायादारों से वसूली में तेजी लाये। जनपद में कुल 37855 उपभोक्ताओं पर कुल 298275.10 लाख रुपये बकाया है। उन्होने कहा कि उक्त धनराशि अधिक है अतः इसकी वसूली करने हेतु राजस्व व पुलिस विभाग का सहयोग लेते हुये वसूली में सुधार लायें।
जिलाधिकारी ने विभागीय आर0सी0 के माध्यम से की जाने वाली वसूली की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि उक्त आर0सी0 के सम्बन्ध में अधिकारी तहसीलदार से सम्पर्क करते हुये वसूली में सुधार जायें। उन्होने कहा कि 264 आर0सी0 के सापेक्ष 248.86 लाख रुपये वसूली हेतु अवशेष है, इसमें तेजी लाये और आर0सी0 के सापेक्ष वसूली में सुधार लाये। बैठक में जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर की समीक्षा करते हुये कहा कि विभागीय वार्षिक लक्ष्य 626.4600 करोड़ के सापेक्ष अब तक विभाग द्वारा 383.1400 करोड़ जो 89.54 प्रतिशत है, की वसूली की गयी। उन्होने कहा कि वार्षिक लक्ष्य पूर्ण करने के लिये विभागीय अधिकारी प्रयासों में तेजी जाये और संवेदनशील होकर कार्य करें। विद्युत चोरी के विरुद्व कार्यवाही की समीक्षा में जनपद में 1803 एफआईआर दर्ज की गयी और लगभग 55.25 लाख का शुल्क वसूला गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्रीराम अक्षयवर चौहान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी प्रसाद, अपर जिलाधिकारी न्याय संजय पांडे, अधीक्षण अभियंता जे पी एन सिंह, राम गर्ग, अधिशासी अभियंता डी यदुवेंद्र, शैलेंद्र कटियार, अनुभव कुमार सहित समस्त सहायक अभियंता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY