असामान्य ढंग से बूथ पर बढ़े या घटे मतदाता हैं तो अवश्य जांच करें

**शुद्ध मतदाता सूची से ही संभव है शांतिपूर्ण सुचिता व पारदर्शी मतदान ****निर्वाचन के दौरान कोविड-19 का पालन सुनिश्चित हो सभी तैयारियां कर लें **मतदान केंद्र व मतदेय स्थल के चिन्हांकन में पक्षपात ना हो, इसे अवश्य सुनिश्चित किया जाए

0
493

झांसी। राज्य निर्वाचन आयोग उ०प्र० मनोज कुमार ने प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 की तैयारी हेतु वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मंडल व जिलो की समीक्षा की और अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि निर्वाचन की सूचिता, शुद्ध मतदाता सूची से ही संभव है। अतः मतदाता सूची शुद्ध हो यह सभी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लगातार मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में किया जाना सुनिश्चित करें।
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने वीसी के माध्यम से निर्देश दिए कि ऐसे मतदेय स्थल जहां असामान्य रूप से मतदाताओं की संख्या बढ़ी या घट गई है तो ऐसे बूथों की जांच संवेदनशील होकर करना सुनिश्चित करें और यदि किसी ने गलत ढंग से मतदाता को जोड़ा या घटाया है तो जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई अवश्य करें। उन्होंने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान स्थलों की सूची तत्काल उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए ताकि ऐसे मध्य स्थलों पर शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी पहले से पूर्ण की जा सके।उन्होंने कहा कि यह अवश्य सुनिश्चित करें कि मध्य स्थल व्यवस्था चयनित संवेदनशील ना हो। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र व मतदेय स्थल के चयन में पक्षपात न हो, मौके पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हों तथा सुरक्षा के दृष्टिगत भी मतदान केंद्र और मतदेय स्थल सुरक्षित हो, उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल में भी बेहद महत्वपूर्ण है, मतगणना ऐसी जगह ना हो जहां बोर्ड परीक्षाएं हो रही हो। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिलों में निर्वाचन एक ही दिवस में पूर्ण हो रहा है इस स्थिति में कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें, कार्मिकों की कमी हो तो केंद्रीय कर्मचारी व अन्य जिलों से भी कार्मिकों को लिया जा सकता हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद में की जा रही त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन -2021 की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।शांतिपूर्ण मतदान के लिए संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान स्थलों का चिन्हांकन किया जा चुका है। ऐसे असामाजिक तत्व जो निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित कर सकते हैं उन्हें चिन्हित करते हुए कार्यवाही की जा रही है।अभियान चलाकर शस्त्र लाइसेंसधारियो से शस्त्र जमा कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शुचितापूर्ण व पारदर्शिता के साथ निर्वाचन संपन्न कराए जाने के लिए कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है, कंट्रोल रूम 24×7 संचालित हो इसके लिए अधिकारी की ड्यूटी लगायी गई है। इस मौके पर एनआईसी झांसी में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अपर आयुक्त आरपी मिश्रा, विशेष कार्याधिकारी पंचायत निर्वाचन एसके गुप्ता सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY