मरीजों से अभद्रता करने व ओवरचार्जिंग पर नर्सिंग होम पर होगी कार्रवाई : डीएम

**प्राइवेट नर्सिंगहोम की कारगुजारी की जांच करेंगे मजिस्ट्रेट ** **कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को लौटाया ना जाए उन्हें भर्ती कर प्रॉपर इलाज करें **ऑक्सीजन गैस वितरण पर होगी मजिस्ट्रेट की नजर, संवेदनशील होकर वितरण सुनिश्चित हो **विभिन्न दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही /शिथिलता पर होगी अधिकारियों पर कार्रवाई

0
537

झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में कोविड -19 महामारी संक्रमण से व्यक्तियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, इससे निपटने के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे जनसामान्य को परेशानी का सामना करना ना पड़े और उन्हें निजी हॉस्पिटल में सभी सुविधाएं मिले। इसके साथ ही प्राइवेट/सरकारी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति निर्वाध रूप से संचालित हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कार्यकारी मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो हर स्थिति पर नजर रखेंगे।
जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त कार्यकारी मजिस्ट्रेट को संबोधित करते हुए कहा कि आपका कार्य बेहद संवेदनशील है अतः कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा प्रत्येक मजिस्ट्रेट को 5 से 8 प्राइवेट नर्सिंग होम आवंटित किए गए हैं, इसके अतिरिक्त 4 पर्यवेक्षण अधिकारी भी नामित किए गए जो कार्यकारी मजिस्ट्रेट के कार्यो का सत्यापन करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यकारी मजिस्ट्रेट एल-2 हॉस्पिटल में समय-समय पर निरीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि अस्पताल में मरीजों का सही ढंग से इलाज व देखभाल हो रही है? मरीजों को भर्ती होने में कोई परेशानी परिलक्षित तो नहीं हो रही है, यदि ऐसा हो तो तत्काल उसे दूर किया जाए तथा खाली पड़े बेड पर मरीजों को अवश्य भर्ती किया जाए। जिलाधिकारी ने उपस्थित मजिस्ट्रेट से कहा कि प्राइवेट नर्सिंग होम में मरीजों से शासन स्तर द्वारा निमित्त निर्धारित फीस ली जा रही है इसे अवश्य गंभीरता से सत्यापित किया जाए, यदि ओवरचार्जिंग करते हुए मिले तो कार्रवाई की जाएगी। अस्पताल में साफ-सफाई की बेहद बारीकी से जांच की जाए तथा जो भी कार्य किया जाए वह कोविड-19 प्रोटोकॉल अंतर्गत हो। उन्होंने प्राइवेट नर्सिंगहोम में ऑक्सीजन की भी उपलब्धता सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में कोविड-19 के बचाव हेतु सरकारी अस्पताल एवं प्राइवेट नर्सिंग होम में ऑक्सीजन गैस की निर्वाध आपूर्ति व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट को निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित गैस एजेंसी/ प्लांट को ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर की पर्याप्त एवं सुचारु व्यवस्था की जाए, साथ ही सभी अधिकारीगण गैस एजेंसी प्लांट के प्रतिनिधियों से समन्वय/संपर्क स्थापित करते हुए सभी अस्पताल में निर्वाध ऑक्सीजन गैस आपूर्ति करना सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर में देना सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने कहा कि गैस प्लांट में तैनात मजिस्ट्रेट द्वाराएल-2 व एल-3 हॉस्पिटल में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट से अस्पताल में ऑक्सीजन गैस की खपत के बारे में अनुमोदन प्राप्त करने के उपरांत ही हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में गौरी ऑक्सीजन गैस सप्लायर गोरामछिया, सुरेंद्र सिंह पाल ऑक्सीजन गैस सप्लाई बिजौली, अन्नू गुप्ता ऑक्सीजन गैस सप्लायर कैलाश रेजीडेंसी एवं रमन बग्गा गैस, गैस सिलेंडर सप्लायर झांसी बिजौली है जहां शिफ्टवार 17 अधिकारियों को तैनात किया गया है ताकि अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस निर्वाध रूप से आपूर्ति हो सके। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि सभी गैस एजेंसी/ प्लांट पर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है, ताकि किसी भी अनहोनी घटना को रोका जा सके। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जी के निगम, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी प्रसाद, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, डॉक्टर सुधीर कुलश्रेष्ठ, डॉ आर आर सिंह सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY