सबको आगे बढ़ कर कोविड मरीजों को ठीक करना है – डीएम

********जनपद में कोविड-19 के नियंत्रण हेतु संवाद कार्यक्रम आयोजित ****सेमिनार में एल-1, एल-2 सहित प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर हुए सम्मिलित ************सेमिनार में प्लाज्मा थेरेपी तथा बाल रोग विशेषज्ञों ने शंकाओ का समाधान भी किया

0
414

झांसी। जनपद में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पंडित दीनदयाल सभागार में एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमे महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों द्वारा प्लाज्मा थेरेपी व बच्चों में संक्रमण से बचाव के उपाय तथा प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों द्वारा प्रस्तुत सवालों के उत्तर देकर समाधान किया गया।
जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने सेमिनार में डॉक्टरों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सबको आगे बढ़कर कोविड मरीजों का इलाज करना है। इस कार्य में सभी का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण सेमिनार है जिसके माध्यम से सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर आपसी संवाद कर ज्ञानवर्धन के साथ ही शंकाओं का समाधान भी करेंगे। उन्होंने भविष्य में बच्चों में संक्रमण को रोकने के दृष्टिगत रखते हुए पूर्व से ही तैयारी करने के लिए प्रभारी सीएमओ को निर्देश दिए।

महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर, पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ मयंक सिंह ने सेमिनार को संबोधित करते हुए बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए जिस मरीज को ठीक हुए 28 दिन से अधिक हो चुके हों, जिसमें एंटीकोविड एंटीबॉडी प्रचुर मात्रा में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि मरीज को बीमारी के पहले सात दिन में प्लाज्मा सबसे अधिक फायदेमंद होता है। जिस मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता शुरू हो गई है और फेफड़ों का संक्रमण शुरू की अवस्था में हो। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा सामान्यतः एक यूनिट ही दिया जाता है और दस दिन के बाद प्लाज्मा देने में खास फायदा नहीं है।
बच्चों में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध में बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ ओमशंकर चौरसिया ने बताया कि यदि बच्चे को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर डॉक्टर को दिखाये। घर मे भी बच्चों को सोशल डिस्टेंस, हाथों को बार बार धोना, प्रोटीनयुक्त भोजन, मोबाइल फोन से दूरी बनाएं। माताएं मास्क लगाने की आदत बनाएं, बच्चों को खाना खिलाने से पहले व बाद में हाथों को साबुन से धुलाये, विभिन्न उपाय करने से बच्चों में संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।
सेमिनार में सीडीओ श्री शैलेष कुमार, नगर मजिस्ट्रेट श्री सलिल पटेल, एसीएमओ डॉ सुधीर कुलश्रेष्ठ, डॉ प्रवीन जैन, डॉ आरआर सिंह सहित मेडिकल कॉलेज के विषय विशेषज्ञ तथा एल-1 एल-2 अस्पताल के चिकित्साधिकारी व बड़ी संख्या में प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY