कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण में शिथिलता बर्दाश्त नहीं- कमिश्नर

0
354

झांसी। शासन द्वारा जनपद झाँसी/ललितपुर के लिए नामित किये गए नोडल अधिकारी/ कमिश्नर सुभाष चन्द्र शर्मा ने आज बबीना विकास खण्ड कार्यालय का निरीक्षण किया और क्षेत्र में निगरानी समितियों द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में बीडीओ से विस्तृत जानकारी ली।
कमिश्नर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) बबीना का निरीक्षण कर प्रभारी चिकित्साधिकारी से मेडिसिन किट वितरण के बारे में विस्तार से जानकारी ली। प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के वेक्सिनेशन हेतु आर्मी पर्सन तथा आम लोगों के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है, जिसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पूर्व से पंजीकरण तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निर्धारित समय के अंतराल पर वैक्सीन का टीकाकरण कराया जा रहा है।

कमिश्नर ने मेडिसिन किट वितरण कक्ष में उपस्थित स्टाफ, आशा व संगिनी से मेडिसिन किट खुलवाकर उसमें उपलब्ध दवाओं के बारे में संगिनी से जानकारी लेने पर पूर्ण संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि मेडिसिन किट वितरण में आशा व संगिनी को विस्तार से प्रशिक्षण कराएं जिससे मरीज में लक्षण के अनुसार कौन सी दवा किस समय खानी है। उन्होंने किट के साथ में एक पर्ची जिस पर दवा खाने का समय तथा मात्रा लिखी हो, रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन दवाओं की कमी है, उनकी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।
ग्राम पंचायत सिमरिया में मौके पर निगरानी समिति के सेक्टर मजिस्ट्रेट/नायब तहसीलदार व सदस्यों द्वारा कराये जा रहे साफ सफाई, सेनेटाइजेसन कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने गांव का भ्रमण करते हुए गांववासियों से वार्ता कर निगरानी समिति द्वारा घर घर किए जा रहे जनसम्पर्क, नालियों की नियमित साफ सफाई, सेनेटाइजेसन के संबंध में जानकारी ली। गांववासियों द्वारा बताया गया कि गाँव में निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा कार्य किया जा रहा है।
गांव में स्वास्थ्य विभाग के एलटी द्वारा आज 08 लोगों के एंटीजन टेस्टिंग की गई, जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी। एलटी द्वारा खुले में बैठकर कार्य करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित अधिकारियों को समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान आशा के पास परिवारों की सूची नहीं होने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए व्यवस्था में सुधार लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
नोडल अधिकारी/कमिश्नर द्वारा निरीक्षण के दौरान नायब तहसीलदार देवेन्द्र प्रताप, बीडीओ गणेश कुमार वर्मा, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ अंशुमन तिवारी, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY