जनपदों में आक्सीजन प्लान्ट्स की स्थापना एवं वेन्टीलेटर्स की क्रियाशीलता सुनिश्चित हो : मुख्‍य सचिव

** **मेडिकल काॅलेजों एवं चिकित्सालयों में प्रस्तावित आक्सीजन प्लान्ट्स की स्थापना के कार्य में तेजी लायें **मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी करें अनुश्रवण एवं प्रगति की दैनिक समीक्षा ** पीडियाट्रिक वार्ड में उपलब्ध सभी वेन्टीलेटर्स स्थापित एवं क्रियाशील रहें, इसे सुनिश्चित करायें जिलाधिकारी ** जिलों में कोविड-19 की थर्डवेव के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण किए जाने के निर्देश ** 0-5 वर्ष के बच्चे व गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी जरुरी उपाय पूर्ण करने के निर्देश

0
482

झांसी। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेडिकल काॅलेजों एवं चिकित्सालयों में आक्सीजन प्लान्ट की स्थापना एवं वेन्टीलेटर्स की क्रियाशीलता आदि की जनपदवार समीक्षा की गयी। मुख्य सचिव ने कहा कि जनपदों में स्थापित किये जा रहे आक्सीजन प्लान्ट्स की स्थापना की दैनिक प्रगति की समीक्षा की जाये। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी स्वयं इसकी समीक्षा करें कि प्लान्ट स्थापना के लिए समय से टेण्डर प्रक्रिया पूरी हो जाये तथा कार्यादेश समय से निर्गत हो जाये।
उन्होंने कहा कि स्वीकृत सभी आक्सीजन प्लान्ट्स की स्थापना का कार्य तेजी से पूरा किया जाना है, अतः जनपद स्तर पर जिलाधिकारी एवं मण्डल स्तर पर मण्डलायुक्त एक-एक नोडल अधिकारी नामित करें जोकि उक्त का नियमित रूप से अनुश्रवण कर दैनिक रिपोर्ट उच्चाधिकारियों एवं उनके कार्यालय को उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि जनपदों में एम.पी./एम.एल.ए. फण्ड, स्टेट फण्ड के साथ-साथ सी.एस.आर. फण्ड से भी बड़ी संख्या में आक्सीजन प्लान्ट्स स्थापित कराये जा रहे हैं। अतः सम्बन्धित जिलाधिकारी सी.एस.आर फण्ड से सम्बन्धित कम्पनियों से सम्पर्क, संवाद एवं समन्वय के लिए अलग से नोडल अधिकारी नामित करें ताकि प्लान्ट्स समय से स्थापित होकर क्रियाशील हो सके।
उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि चिकित्सालयों में उपलब्ध सभी वेंटीलेटर्स स्थापित एवं क्रियाशील रहे। उक्त के लिए जरूरी उपकरण, स्टाफ आदि की व्यवस्था के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में अपर मुख्य सचिव आबकारी, चीनी एवं गन्ना विकास संजय भूसा रेड्डी ने बताया कि प्रदेश में चीनी मिलों द्वारा 40 तथा आबकारी द्वारा 39 कुल 79 आक्सीजन प्लान्ट्स लगाये जा रहे हैं, तथा उक्त कार्य तेजी से चल रहे हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है, लेकिन सावधान रहने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 70 हजार से अधिक निगरानी समितियां गठित हैं, हर निगरानी समिति को 25-25 मेडिसिन किट दिये जा चुके हैं। निगरानी समितियां जिन व्यक्तियों को मेडिसिन किट प्रदान करेंगे, उनकी सूची कमाण्ड सेन्टर के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध करायेंगी। जिन व्यक्तियों को मेडिसिन किट दी जायेगी, अगले दिन उनकी टेस्टिंग की जायेगी। अतः जिलाधिकारी इसका सतत निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने वैक्सीनेशन के कार्य में भी तेजी लाने को कहा। उन्होंने बताया कि तीसरे वेव से लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित कर लिये गये हैं तथा उक्त से सम्बन्धित कार्य योजना जिलों को भेजी जा रही है। वीसी के माध्यम से आयोजित बैठक में मुख्य सचिव ने जनपदवार प्रस्तावित आक्सीजन प्लान्ट्स की स्थापना के लिए की जा रही कार्यवाही, वेन्टीलेटर्स की क्रियाशीलता आदि की विस्तार से समीक्षा की। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी झांसी आंद्रा वामसी ने जनपद में कोविड-19 की तीसरी वेब की संभावना के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में मेडिकल कॉलेज सहित 31 प्राइवेट नर्सिंग होम में पीडियाट्रिक वार्ड व गर्भवती महिलाओं के लिए समस्त सुविधाओं सहित 160 आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज में 50 बेड का आईसीयू कोविड महिला वार्ड भी बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 130 महिला रोग विशेषज्ञ तथा 48 बाल रोग विशेषज्ञ हैं जो पंजीकृत हैं सभी का आवश्यकतानुसार अधिग्रहण करते हुये चिल्ड्रन व महिला वार्ड में तैनात किया जाएगा। उन्होंने मुख्य सचिव को बताया कि जनपद में 3 एक्सपर्ट पैनल तैयार किए गए हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए बच्चों के लिए तथा एक विभिन्न कोविड हॉस्पिटल में इनसाइड प्रशिक्षण हेतु, उक्त पैनल कोविड ट्रीटमेंट में प्रयोग होने वाली नयी-नयी मेडिसन व थैरेपी के बारे में नर्सिंग होम के चिकित्सकों को प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण मेडिकल कॉलेज में प्रति रविवार दिया जाएगा नर्सिंग होम से संबंधित चिकित्सक प्रशिक्षण में प्रतिभाग करेंगे। बैठक में अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग माध्यम से आयोजित बैठक में झांसी एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज एन एस सेंगर, डॉ. सुधीर कुलश्रेष्ठ सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY