कनेरा नदी क्षेत्र के लिए जीवनदायिनी होगी, 4 गांव होंगे लाभान्वित

** नदी के जीर्णोद्धार/ पुनर्जीवन का अवशेष कार्य सात दिन में पूर्ण करने के निर्देश ** ड्रोन के माध्यम से पूरे कार्य की वीडियोग्राफी कराए जाने के निर्देश ** नदी के दोनों किनारों पर होगा वृक्षारोपण तैयारियां, अभी से पूर्ण करने के निर्देश ** भारतीय सेना वृक्षारोपण में करेंगी सहयोग, रेंज एरिया में होगा वृक्षारोपण

0
618

झाँसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सीडीओ शैलेष कुमार व कर्नल रविंद्र कुमार के साथ विकासखंड बबीना के ग्राम सरवां में कनेरा नदी जीर्णोद्धार/ पुनर्जीवन के कार्य का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अब तक किए गए कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मौके पर क्षेत्र के ग्रामीणों ने भी संवाद किया तथा समस्याओं की भी जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने ग्राम सरवां में मनरेगा योजनान्तर्गत कनेरा नदी के जीर्णोद्धार एवं पुनर्जीवन के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने अवशेष कार्य सात दिवस में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक मनरेगा जॉबधारक श्रमिकों को काम देते हुए कार्य पूर्ण किया जाए ताकि वर्षाकाल से पूर्व कार्य पूर्ण हो सके। निरीक्षण के दौरान मौके पर उन्होंने कार्यदाई संस्था लघु सिंचाई को नदी के मध्य टूटे चेकडैम को ध्वस्तीकरण कार्रवाई करते हुए तत्काल हटाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवशेष कार्य को पूर्ण करने के लिए अधिक से अधिक श्रमिकों को काम पर लगाया जाए ताकि कार्य जल्द पूर्ण हो सके। उन्होंने बताया कि मनरेगा अंतर्गत श्रमिकों को मजदूरी दी जानी है वह तत्काल दी जा रही है।नदी को अमृत महोत्सव अंतर्गत चयन करते हुए वृहद वृक्षारोपण कार्य किया जाएगा। वन विभाग एवं भारतीय सेना के सहयोग से यह कार्यक्रम होगा।
निरीक्षण के दौरान कनेरा नदी के जीर्णोद्धार एवं पुनर्जीवन के कारण का अनुश्रवण अधिकारी उपायुक्त मनरेगा राम औतार ने बताया कि नदी के जीर्णोद्धार व पुनर्जीवन से 4 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि अवशेष कार्य को गति के साथ पूर्ण करने हेतु चारों गांव से प्रतिदिन 100-100 जॉब धारक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 65 लाख श्रमांश व्यय तथा 01 लाख 31 हजार सामग्री क्रय के द्वाराअब तक यह कार्य किया है। जिलाधिकारी ने ग्राम सरवां में कनेरा नदी के जीर्णोद्धार एवं पुनर्जीवन के कार्य के निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित ग्रामीणों से संवाद किया और नदी के पुनर्जीवन से होने वाले लाभ की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों से समस्या के बारे में भी पूछा। इस पर ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि खेत पर जाने के लिए जो रास्ता है उस पर दबंग द्वारा कब्जा है जिस कारण खेत पर नहीं जा पा रहे हैं। उन्होंने तत्काल समस्या के निदान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से बात करते हुए कहा कि आप सभी कोरोना की जांच अवश्य कराएं और यदि किसी को भी लक्षण हैं वह दवाई अवश्य लें। उन्होंने ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हो और मौके पर ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। जिलाधिकारी ने नवनिर्वाचित प्रधान को संबोधित करते हुए कहा कि अब गांव का विकास आपके हाथों में सुरक्षित है। आप अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने गांव को आदर्श गांव बनाए, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी आप सभी को अपने संबोधन में गांव को कोरोना से सुरक्षित करने के साथ ही साफ सफाई में भी अव्वल रखने आव्हान किया है। इस मौके पर ग्राम प्रधान सरवां अशोक कुमार राजपूत, ग्राम प्रधान खजराहा बुजुर्ग नरेंद्र राजपूत, डीएफओ विष्णुकांत मिश्रा, बीडीओ व अन्य अधिकारी उपस्थित है।

LEAVE A REPLY