विवि: सामूहिक नकल में चार महाविद्यालयों की परीक्ष्‍ााएं निरस्‍त

0
354

झांसी। बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय प्रशासन द्वारा उड़ाका दल द्वारा दी गई आख्‍या के आधार पर सम्‍बंधित विषय विशेषज्ञों से कुछ महाविद्यालयों की उत्‍तर पुस्‍तिकाओं का परीक्षण कराया गया, जिसके आधार पर सामूहिक नकल में चार महाविद्यालय दोषी पाए गए हैं। कुलपति के निर्देशानुसार परीक्षा समिति में मामला भेजते हुए उक्‍त चार महाविद्यालयों की परीक्षाएं निरस्‍त कर दी हैं। हालांंकि परीक्षाओं से पूर्व कुलपति द्वारा नकलविहीन परीक्षाएं कराने के दावे किए गए थे, जिन पर विवि के शिक्षकों द्वारा ही आशंका जताई गई थी। अब ऐसे मेें हर वर्ष की तरह कुछ पकड़े जाने वाले महाविद्यालयों पर कार्रवाई की जा रही है, लेकिन नकल माफिया पर नियंत्रण पाना विवि प्रशासन के लिए टेड़ी खीर है। ऐसे में यही कहा जा सकता है कि नकलविहीन परीक्षाएं कराना आसान नहीं है।
विवि के परीक्षा नियंत्रक पारसनाथ प्रसाद ने बताया कि स्‍व. श्रीभवानीदीन शिक्षा प्रसार समिति महाविद्यालय चुरहा, हमीरपुर की नौ मार्च की 2 से 5 शाम की पाली की बीएससी प्रथम वर्ष की रसायन विज्ञान, प. उमाशंकर नारायन हरी महाविद्यालय हमीरपुर की नौ मार्च की सुबह 8 से 11 की पाली की बीएससी द्वितीय वर्ष और 2 से 5 शाम की पाली की बीएससी प्रथम वर्ष की रसायन विज्ञान की परीक्षाएं निरस्‍त की गई हैं। इसके साथ ही प. घनाराम हरीराम महाविद्यालय हमीरपुर की नौ मार्च की 2 से 5 शाम की पाली की बीएससी प्रथम वर्ष की रसायन विज्ञान की परीक्षा भी निरस्‍त की गई है। उन्‍होंने बताया कि उक्‍त परीक्षाओं की तिथि अलग से घोषित की जाएगी।

कुलपति ने विगत दिवस किया था हमीरपुर जिले में निरीक्षण

झांंसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने विगत दिवस हमीरपुर जिले के विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का औचक निरीक्षण किया था। उन्होंने दल बल के साथ शहीद सिंहरण कॉलेज, पिरौना जालौन, राजकीय पीजी कॉलेज, हमीरपुर, सुरेश चंद्र मिश्रा लॉ कॉलेज, हमीरपुर, श्री किशोर गोस्वामी महाविद्यालय, कुलपहाड़ महोबा, जय बुंदेलखंड महाविद्यालय, कुलपहाड़ महोबा तथा श्री शारदा महाविद्यालय, बंगरा झाँसी का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उनके साथ कुलसचिव सीपी तिवारी, डॉ मुन्ना तिवारी, डॉ जेपी यादव, डॉ श्वेता पाण्डेय तथा विश्वविद्यालय के उड़नदस्ते के सदस्य, हमीरपुर एवं महोबा जनपद के नोडल अधिकारी तथा जनपदीय उड़नदस्ते के सदस्यगण मौजूद थे। इस दौरान उन्हें सभी केन्द्रों पर शांतिपूर्ण एवं नकलविहीन परीक्षा संचालित होते मिली। कुछ केन्द्रों पर कैमरे काम करते हुए नहीं पाए गए, ऐसे केन्द्रों को नोटिस जारी करते हुए तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये गए।
इस दौरान कुलपति प्रो. दुबे ने कहा कि नकलविहीन शुचिता पूर्ण परीक्षा संचालित करना विश्वविद्यालय का लक्ष्य है, इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा झाँसी तथा चित्रकूट मण्डल के विभिन्न जनपदों में पर्यवेक्षक तथा नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। कुलसचिव सीपी तिवारी झाँसी मण्डल तथा उपकुलसचिव राकेश कुमार चित्रकूट मण्डल की कमान संभाले हुए हैं तथा जिला प्रशासन के सहयोग से बुंदेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन नकलमुक्त परीक्षा कराने हेतु प्रतिबध्द है।

LEAVE A REPLY