संपूर्ण समाधान दिवस : अवैध कब्जों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

** भूमि सम्बंधित वादो के निस्तारण में रुचि लेने के निर्देश, राजस्व/पुलिस संयुक्त रुप से वादों का निस्तारण करें **** लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें ** अधिकारी भ्रमण के दौरान गौशाला का भी निरीक्षण करें,गोवंश को ठंड से बचाने के उपायों का भी सत्यापन कर लें ** संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन पर समस्त तहसीलों में फसल बीमा, कोविड-19 से मृतक हेतु आवेदन संबंधित, मतदाता सूची में नाम दर्ज हेतु कैंप आयोजित किए जाएं ** भूमि संबंधित विवादों के निपटान के लिए 107/16,धारा 24 एवं धारा 151 की कार्यवाही करते हुए शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश ** समस्त विभागीय अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण कि बाद स्वयं मौके का निरीक्षण करें ** समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का कम्प्यूटरीकरण आईजीआरएस से सम्बन्धित पोर्टल पर अवश्य फीड किया जाये

0
515

झांसी। तहसील टहरौली के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने तहसील टहरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना होः उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि पैमाइश कराना अवैधकब्जा, चकरोड को कब्जा मुक्त कराना यह सभी मूल कार्य हैं। आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24,धारा 107 /16,सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धार 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। शिकायतकर्ता के बार बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि में गुणवत्तापरक किया जाये। उन्होंने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले की किस गांव में सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं,उन शिकायतों के निस्तारण हेतु स्वयं मौके पर जाएं और निस्तारण करें। उन्होने कहा कि यदि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयावधि व गुणवत्तापरक न होने, प्रार्थना पत्र लम्बित रखने, शिथिलता बरतने, निस्तारण में रुचि न लेने वाले अधिकारियों के विरुद्व कठोर व दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि शिकायती पत्रों के निस्तारण की आख्या शिकायतकर्ता को अवश्य अवलोकन कराएं और यदि वह संतुष्ट है तो उसके संतुष्टि हस्ताक्षर अवश्य ले। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को जिन्हें जनपद में स्थाई/अस्थाई गौशाला जांच के नोडल अधिकारी बनाया गया है, वह गौशाला का निरीक्षण कर लें।उन्होंने कहा कि गौशाला में पर्याप्त पानी की व्यवस्था, गंदगी मुक्त वातावरण,भूसा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर करते हुए गोवंश को ठंड से बचाए जाने के उपायों का भी निरीक्षण कर लें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों को अपने खेत में आग ना लगाने और कृषि अवशेष को गौशाला तक पहुंचाए जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी दें कि खेत में आग लगाने से मृदा की उर्वरा शक्ति क्षीण होती है, जिसका उत्पादन और उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील सभागार में रामनरेश पुत्र श्री संतराम ग्राम पिपरा ने बताया कि प्रार्थी की जमीन रखवा 566 पर कब्जा कर लिया गया है, जिलाधिकारी ने राजस्व/पुलिस टीम को उक्त प्रकरण की जांच के आदेश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस में बालाराम पुत्र श्री नाथूराम ग्राम खजराहा एवं आलोक कुमार पुत्र जगदीश प्रसाद, हरिओम पुत्र श्री आलोक कुमार निवासी खोह ने जिलाधिकारी को बरसात में फसल नष्ट हो जाने से मुआवजा राशि प्राप्त ना होने की शिकायत की जिलाधिकारी ने तत्काल कृषि अधिकारी को प्रकरण की जांच कर संबंधित शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित अनेको लाभकारी योजनाओं से संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि योजनाओं में प्राप्त आवेदनों के निस्तारण को समय सीमा में करना सुनिश्चित करें ताकि लाभार्थी को समय से लाभ प्राप्त कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में अन्य विभागों की भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं सभी गुणवत्तापरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। समाधान दिवस से पूर्व जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तहसील टहरौली प्रांगण में बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों को पोषण युक्त भोजन की जानकारी देते हुए स्टॉल का निरीक्षण किया,उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त तहसीलों में इस तरह का स्टाल लगाते हुए कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को पोषणयुक्त भोजन की जानकारी दी जाए l इसके साथ ही उन्होंने प्रांगण में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने तथा वैक्सीनेशन काउंटर का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान के अवसर पर समस्त तहसीलों में इस तरह के कैंप आयोजित किए जाएं।
इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनिल कुमार, डीएफओ वीके मिश्रा, एसडीएम राजकुमार, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY