10 बड़ी आरसी के बकायादारों पर सख्त कार्यवाही करते हुए वसूली बढ़ाएं : डीएम

** जिलाधिकारी ने कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की प्रगति बढ़ाने का दिया निर्देश ** अधिकारियो के साथ बैठक कर लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति की गई समीक्षा ** ** वाणिज्य कर विभाग प्रवर्तन कार्य में तेजी लाएं और लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण करें ** जनपद में लंबित आडिट आपत्तियों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें ** आदर्श आचार संहिता लागू होते ही सभी विभाग अपने कार्यालयों से प्रचार-प्रसार सामग्री तत्काल हटाया जाना सुनिश्चित करें

0
326

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में कर-करेत्तर, मुख्य देय व राजस्व वसूली की समीक्षा की। कर-करेत्तर की समीक्षा के दौरान उन्होंने 10 बड़े बकायेदारों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए वसूली करने के निर्देश दिए। स्टाम्प एवं पंजीयन, विद्युत की वसूली की प्रगति संतोषजनक पाई गई। वाणिज्य कर विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि संवेदनशील होकर माल एवं वाहन की जांच की जाए, उन्होंने अभियान चलाकर दुकानों का पंजीकरण करने के भी निर्देश दिए। समीक्षा में इंफोर्समेंट की कार्यवाही संतोषजनक पाई परंतु प्रवर्तन के कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए ताकि वार्षिक लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जा सके।
आबकारी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि डिस्टलरी प्लांट,एवं रात्रि के समय ढाबा एवं सड़क के किनारे स्थित दुकानों चेक किया जाए ताकि इन पर कोई भी शराब अवैध रूप से ना बिके। परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि चालान वसूली शत प्रतिशत की जाए एवं चालान में बढ़ोतरी की जाए जनपद में किसी भी दशा में डग्गामार वाहन एवं ओवरलोडिंग वाहन नहीं चलने चाहिए। ओवरलोडिंग एवं डग्गामार वाहनों के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाकर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में कोई भी खुले में सोता हुआ ना मिले सभी आश्रय स्थल को सुव्यवस्थित करते हुए सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिला मजिस्ट्रेट व तहसीलदार से कहा कि अपने-अपने अमीनो की प्रति सप्ताह समीक्षा बैठक करें। जिस से वसूली में प्रगति आए। उन्होने यह भी कहा कि सभी उपजिलाधिकारी भी बड़े बकायेदारो के घरो पर जाकर उनसे वसूली कराना सुनिश्चित कराये। जिलाधिकारी ने 10 बड़े बकायेदारो के विरूद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आरसी के10 बड़े बकायेदारों पर भी सख्त कार्यवाही की जाए ताकि उनसे वसूली की जा सके। बैठक में प्रत्येक मजिस्ट्रेटवार कोर्टवार वादो के निस्तारण की समीक्षा, सेवानिवृत्त कर्मचारी के लम्बित पेंशन प्रकरण, विभागीय कार्यवाही के सापेक्ष निस्तारण, खतौनी का पुनरीक्षण लम्बित संदर्भ, चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन, कृषि पट्टा आवंटन, मत्स्य पालन, आवास आंवटन, विरासत आदि मामलो की भी बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आदर्श आचार संहिता जैसे ही लागू होती है तत्काल सक्रियता से अपने कार्यालय भवनों से चुनाव प्रचार प्रसार सामग्री को हटाया जाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्रीमती सानिया छाबड़ा, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 राम अक्षयवर चौहान, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्यामलता सहित सभी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं सम्बन्धित विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY