जाखलौन-ललितपुर –खजुराहो रेल खंड का किया निरीक्षण

0
405

झाँसी। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार द्वारा अपने दो दिवसीय दौरे के अंतर्गत दूसरे दिन जाखलौन – ललितपुर – खजुराहो रेल खंड का निरीक्षण किया गया। उन्होंने अपने आज के दौरे के अंतर्गत विण्डो ट्रेलिंग के साथ ही जाखलौन, टीकमगढ, छतरपुर, खजुराहो स्टेशन का भी निरीक्षण किया। जाखलौन स्टेशन पहुंचकर स्टेशन के ले आउट प्लान को देखा। महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक, झांसी के साथ खंड पर चल रहे बुनियादी ढांचे के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। श्री कुमार ने झाँसी-बीना तीसरी लाइन के संरेखण और प्रगति की समीक्षा के लिए जाखलौन स्टेशन का गहन निरीक्षण किया गया।
इसके उपरांत महाप्रबंधक ने टीकमगढ़ स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। श्री कुमार ने उपलब्ध सुविधाओं में कैटरिंग स्टाल का भी निरीक्षण किया। कैटरिंग स्टॉल पर रेट लिस्ट सभी उपलब्ध सामग्री की गुणवत्ता चाय की क्वालिटी तथा माप आदि गहन जांच की। उन्होंने स्टेशन प्रबंधक कार्यालय, सर्कुलेटिंग क्षेत्र की व्यवस्थाओं सहित यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। छतरपुर स्टेशन पर पहुंचकर महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाओं को देखा। श्री कुमार ने स्टेशन पर अग्निशामक यंत्रों के प्रयोग के डेमोंस्ट्रेशन को भी देखा तथा उसके बारे में उपस्थित स्टाफ की जानकारी को जांचा, इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा स्टाफ को अग्निशामक यंत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई। उन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं पर संतोष व्यक्त करने के साथ ही और बेहतर करने के निर्देश दिये।
खजुराहो के निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर वातावरण फ्रेंडली बनाने हेतु संस्थापित की गई बोतल क्रशिंग मशीन की कार्य प्रणाली की जानकारी ली। श्री कुमार ने खजुराहो स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज के साथ –साथ ट्रेनों के संचालन की व्यवस्था को भी परखा। उन्होंने वेटिंग हॉल में उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया। महाप्रबंधक द्वारा ऊपरगामी पल, प्लेटफार्म एवं अन्य यात्री सुविधाओं का अवलोकन किया गया एवं स्टाफ से संरक्षा संबंधित वार्ता की। उन्होंने जाखलौन, छतरपुर खजुराहो स्टेशन पर एसएम पैनल की जांच तथा उपलब्ध स्टाफ की पैनल ऑपरेशन संबंधित जानकारी को परखा।
महाप्रबंधक स्टेशनों के निरीक्षण के साथ – साथ रेल खंड का पिछली खिड़की से निरीक्षण किया गया, जिसमें रेल पथ एवं उसके पास के सभी इंस्‍टालेशनो जैसे सिगनल, ओएचई, प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी मे लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से देखा गया। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, ट्रैक पर राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, ओएचई की स्थि‍ति, झाँसी – बीना तीसरी लाईन के निर्माण एवं उदयपुरा – खजुराहो विद्युतिकरण कार्य की प्रगति, मार्ग में आने वाले समपार फाटकों की स्थिति तथा मार्ग में आने वाले माइनर व मेजर ब्रिज आदि का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्यालय से प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर सतीश कोठारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी(निर्माण) शरद मेहता, मंडल रेल प्रबन्‍धक आशुतोष के साथ झाँसी मंडल से वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) रघुनाथ सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल अभियंता (पूर्व) एस सी दुबे, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजिनीयर अमित गोयल, मंडल सुरक्षा आयुक्त आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारीगण और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY