दबंग और अपराधियों से मुक्त हो विधानसभा – उदय राजपूत

*****एडीआर /यू0पी0 इलैक्शन वॉच का मण्डलीय सम्मेेलन *****संसद और विधानसभा में सच्चे और अच्छे प्रत्याशी जीत कर जाने चाहिए *****राष्ट्रीय गीत व गजलकार अर्जुन सिंह चाल की रचनाऐं सराही गयी

0
320

झांसी। मुख्य अतिथि व जिला संघ बार के अध्यक्ष उदय राजपूत ने कहा कि यू0पी0 में जो नई विधानसभा का चयन होने जा रहा है वह दंबगों और अपराधियों से मुक्त हो, वह आज स्थानीय राजकीय संग्रहालय के सभागार में एडीआर और यू0पी0 इलैक्शन वॉच के मण्डलीय सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज विधानसभा व संसद में गंभीर अपराध के आरोपियों और माफियाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। धनबली, मतदाताओं को दारू, मुर्गा और पैसे का प्रलोभन देकर विधानसभा जाने की सोच रहे है और अपराधी माफिया अपने बाहुबल से जनप्रतिनिधि बनना चाहते है। मतदाता दबंग और अपराधियों को आगामी विधानसभा में ऐसे प्रत्याशियों को नकारें। इस अवसर पर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रही आर्य कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 अलका नायक ने कहा कॉमन इलेक्टोरल रोल बनना चाहिए, जिससे लोकसभा, विधानसभा तथा पंचायत तीनों ही चुनाव मेें मतदाताओं के नाम अंकित हो उनके नाम मतदाता सूची से गायब नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को पहले ही मतदाता सूची में अंकित क्रमांक की सूची पता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अपराधी प्रवत्ति के संगीन अपराधों में लिप्त लोगों को प्रत्याशी बनने से रोकने के लिए कडा कानून बनना चाहिए। प्रत्याशी को अपने क्षेत्र में सामाजिक कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। देश का चलाने के उचित शिक्षित भी होना चाहिए।
शिक्षाविद अर्चना गुप्ता ने कहा कि चुनाव में आज भी शिक्षा का अभाव है बेरोजगारी है पलायन है इस पर जनप्रतिनिधि मौन है मतदाता माफियाओं को वोट देकर उन्हें ताकतवर बना देते है। मतदाता को ऐसे लोगों को विधानसभा पहुंचने से रोकने के लिए अच्छे प्रत्याशियों का चयन करना चाहिए।
जिला बार संघ की सचिव छोटेलाल वर्मा ने कहा जिस तरह से विधानसभा और संसद में बाहुबली और धनबली का जोर बढता जा रहा है इससे लोकतंत्र और मतदाता दोनों ही कमजोर हुए है। मतदाता को गंभीर चिंतन करना चाहिए तथा बाहुबली और धनबलियों का नकारना चाहिए।

एडीआर के प्रदेश कोऑर्डिनेटर अनिल शर्मा ने कहा कि चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट जब गंभीर आपराधों के आरोपियों को टिकट देने वाली पार्टियों से जबाव मांग रहा है। चुनाव ने यहां तक कहा है कि जो भी राजनीतिक दल गंभीर अपराधों के आरोपी को टिकट देता है तो उसे बताना पडेगा कि उसकी टिकट देने की क्या मजबूरी है। श्री शर्मा ने कहा यदि निर्वाचन आयोग मतदाता पर्ची के साथ अपराधों के आरोपी प्रत्याशी के मुकदमें भी मतदाता पर्ची के साथ नत्थी कर दे तो सारे मतदाताओं को आपराधों के आरोपी प्रत्याशी की ठीक-ठीक जानकारी मिल जायेगी।
जन सूचना अधिकार मंच के अध्यक्ष मुदित चिरवारिया ने कहा कि मतदाता प्रत्याशी को पांच साल में बढी अपनी सम्पत्ति और मुकदमों के बारे में मतदाताओं को जानकारी देना चाहिए और यह मतदाता का अधिकार भी है। ?
परमार्थ समाज सेवी संस्थान की राज्य समन्वयक शिवानी सिंह ने कहा कि कोरोना में 84 प्रतिशत लोगों की आय कम हुयी है, रोजगार कम हुआ है पलायन बढा है देश की रेटिंग 140 देशों मे घटकर 101 रह गयी है। उन्होंने कहा कि इन संवेदनशील मुददों पर जनप्रतिनिधि मौन है मतदाता जनप्रतिनिधि की बढती आय और बढ़ते आपराधिक ग्राफ से चिंतित हैं।
समाजसेवी नीरज सिंह ने कहा कि जब तक मतदाता जागरूक नहीं होता उसे इसी तरह बाहुबलियों और धनबलियों से सजी संसद और विधानसभा को देखने के लिए मजबूर होना पडेगा। वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र पाठकार ने कहा कि जिन नेताओं के आंदोलनों के कारण मुकदमें लिखे गये है उन्हें आपराधी नहीं माना जाना चाहिए। इस अवसर पर ललितपुर के जिला कोऑर्डिनेटर अजय श्रीवास्तव ने ललितपुर जिले की एडीआर की गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर एडीआर की कोर कमेटी के सदस्य सिद्धगोपाल ने गांव-गांव में मतदाताओं द्वारा घोषणा पत्र बनाने तथा अन्य मतदाता जागरूकता गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर ने जालौन जिले की रिपोर्ट विकास गुप्ता ने जारी की। इस अवसर पर संदीप सरावगी, अंचल अडजरिया, राजेश तिवारी, मंशाराम वर्मा, अरविंद शर्मा, सतीश साहू, लक्ष्मण राय, शैलेन्द्र सक्सेना, आदित्य तिवारी, नीलम शर्मा, पुष्पा रैकवार, मदीना, हेमन्त वर्मा, पंकज राजपूत, कृष्णा, अर्चना, सुमित यादव, कालका प्रसाद ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन महेश पटैरिया ने किया जबकि आभार मुदित चिरवारिया ने व्यक्त किया। इस अवसर पर देश में चर्चित गीतकार एवं गजलकार अर्जुन सिंह चांद ने मतदाताओं को जागरूक करने वाली रचनाएं बहुत सराही गयी।

LEAVE A REPLY