उप निर्वाचन आयुक्त नई दिल्ली ने की विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

** निष्पक्ष/पारदर्शी निर्वाचन कराए जाने की तैयारियों की अपडेट प्रस्तुत करने के निर्देश ** शांतिपूर्ण, सुचिता और पारदर्शी निर्वाचन संपन्न कराए जाने की संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन/पुलिस विभाग की ** वीसी के माध्यम से डीएम एसएसपी से जाना जनपद में निष्पक्ष, सकुशल निर्वाचन संपन्न कराए जाने की तैयारियों का रोड मैप ** जिला निर्वाचन अधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दी तैयारियों की बिंदुवार जानकारी

0
315

झाँसी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों/मंडलों के उच्च अधिकारियों से प्रदेश में होने वाले सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की।
उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि जिले की अपडेट सूचना ही आयोग को प्रेषित की जाए। उन्होंने कहा निष्पक्ष/ पारदर्शी निर्वाचन के लिए अब तक क्या तैयारी कर ली गई है, अवैध शराब की सीजर की क्या स्थिति है। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में क्या प्रगति हुई है, बूथ पर वेबकास्टिंग की क्या स्थिति है। पोलिंग स्टाफ की जानकारी, कम्युनिकेशन प्लान के साथ ही वोटिंग परसेंटेज यदि कम है तो बढ़ाने के लिए क्या रणनीति है इसकी उन्होंने बिंदुवार जानकारी ली।

उप निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग,नई दिल्ली को जनपद झांसी में सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार बताया कि आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को भली-भांति संपन्न कराने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि जनपद झाँसी की सीमाएं मध्यप्रदेश के जिलों से जुड़ी होने के कारण बैरियर लगाए गए हैं,बैरियर पर एसएसटी टीम गठित है जो तीन शिफ्ट में चेकिंग कर रही है। उन्होंने बताया कि जनपद में 5 जनवरी 2022 तक जेंडर रेशीयो 877 है तथा जनपद में ईपी रेशियो 66.22 हो गया है,यह प्रगति संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान हुई है, इसके साथ ही जनपद में 41673 पहचान पत्र वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 1739 मतदेय स्थल है, 20 मतदेय स्थल मॉडल के रूप में तैयार कराए जाएंगे।
जनपद में निर्वाचन को लेकर की जा रही तैयारियों के विषय में बताते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाए जाने के लिए सभी चारों विधानसभाओं में 02-02 महिला बूथ बनाए जा रहे हैं, इसके अतिरिक्त 20 आदर्श बूथ भी तैयार किए जा रहे हैं ताकि लोग स्वयं आकर्षित होकर मतदान हेतु मतदान स्थल पर पहुंचे। जनपद में लगभग 50% मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की तैयारी कर ली गई है । जनपद में सकुशल, शुचितापूर्ण, निर्विघ्नं निर्वाचन हेतु 7640 कार्मिकों की आवश्यकता है जनपद में कार्मिकों की उपलब्धता पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि स्वीप के दौरान कुल 10% बूथों को चिन्हित कर लिया गया है जहां कम वोटिंग हुई है ऐसे बूथों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा।
उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा जनपद में सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2022 की तैयारियों के विषय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा ने बताया कि जनपद में शांति पूर्ण, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। जनपद में 85% शस्त्र जमा करा लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद की सीमा मध्यप्रदेश से भी लगी होने के कारण 41 बैरियर लगाए जा रहे हैं जहां सीसीटीवी संचालित होंगे। इसके अतिरिक्त नदियों के रास्ते हैं जो जनपद की सीमा से सटे होने के कारण यहां पर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद में गैंगस्टर,हिस्ट्रीशीटर और 107/16 में पाबंद किए गए लोगों की जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान सीजर की कार्यवाही भी लगातार की जा रही है। बैठक में प्रभारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अपर जिलाधिकारी ( प्रशासन) एके सिंह, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्यामलता आनंद सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY