दुनिया छोड़ कर जाने वालों के कार्य हमेशा किए जाते हैं याद : स्‍वेतांबरी राय

******* ललित कला संस्थान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी और कला संस्कृति समिति झांसी ने संयुक्‍त रुप से अमृता शेरगिल के जन्मदिन पर "अमृत कल्प" कला प्रदर्शनी का किया आयोजन ****** मतदाता जागरूकता का कार्टून के माध्यम से किया गया प्रयास

0
309

झांसी। ललित कला संस्थान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी एवं कला संस्कृति समिति झांसी के संयुक्त तत्वावधान में आज ख्याति प्राप्त चित्रकार अमृता शेरगिल का जन्मदिन “अमृता कल्प” चित्रकला प्रदर्शनी के माध्यम से मनाया गया। इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया गया। महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करते हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाज सेविका श्वेतांबरी राय, मुख्य अतिथि वामा सारथी उत्तर प्रदेश पुलिस महिला संगठन की अध्यक्षा डॉ सुमन पुनिया, विशिष्ट अतिथि समाजसेविका स्नेहा, झांसी की अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) श्यामलता आनंद तथा वरिष्ठ समाजसेविका तथा राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉ. नीति शास्त्री, ललित कला संस्थान की सहायक आचार्य डॉ श्वेता पांडेय उपस्थित रही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ समाज सेविका श्वेतांबरी राय ने कहा कि चित्रकार हमेशा जीवित रहता है। अमृता शेरगिल अपने छोटे से जीवन काल में ही वह मुकाम हासिल कर लिया है जो आज भी उन्हें जीवित रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति दुनिया छोड़ कर चला जाता है लेकिन उसके कार्य हमेशा याद किए जाते हैं। वामा सारथी उत्तर प्रदेश पुलिस महिला संगठन की अध्यक्षा डॉ सुमन पुनिया ने कहा कि अपने इतिहास हो याद करने का यह तरीका बहुत ही अच्छा है। वरिष्ठ समाज सेविका स्नेहा ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयास समाज को नई दिशा देने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि कला का क्षेत्र बहुत ही विविध है। ऐसी कला प्रदर्शनियों को देखकर बहुत से नए विषय मिल जाते हैं।
अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्यामलता आनंद ने कहा कि कला किसी तरह का भेद नहीं करती है। कला के माध्यम से जो भी संदेश दिया जाता है वह बहुत ही साफ और स्पष्ट होता है। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए कार्टून के माध्यम से किया गया प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि किसी बच्चे को कोई समस्या है तो उसे हल करने में मदद करें और और आगे बढ़ने में सहायता करें। इस कार्यक्रम में डॉ नीति शास्त्री ने कहा कि अतीत को याद करके ही उज्जवल भविष्य का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को करने में ललियकला संस्थान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी पूरी तरह से प्रयासरत है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों को खुद के इतिहास को समझने का अवसर मिलता है।
कार्यक्रम की संयोजिका डॉ श्वेता पांडेय ने बताया कि गत 6 वर्षों से इस प्रदर्शनी का आयोजन बीएफए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित किया जाता रहा है। यह एक ऐसा मौका होता है जहां छात्र अपनी शैक्षणिक गतिविधि के साथ व्यवहारिक ज्ञान और प्रदर्शनी आयोजन के तकनीकी गुण भी सीखते हैं। कार्यक्रम का आयोजन ललित कला संस्थान के बीएफए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने किया। संचालन शिवांशी और आभार सुकन्या ने व्यक्त किया। इस अवसर पर ललित कला संस्थान के समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY