मतदाता सूची से स्‍वैच्‍छिक तौर पर आधार नम्‍बर जोड़े जाने को आवेदन एक अगस्‍त से प्रारम्‍भ

** जिलाधिकारी की जनपद के समस्त मतदाताओं से अपील,अपना आधार मतदाता सूची के साथ अंकन कराएं, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी जानकारी ** आधार अंकन कराना स्वैच्छिक है परंतु यह बहुत लाभदायक भी है ** नए मतदाताओं के लिए निर्वाचक के पंजीकरण हेतु चार अर्हता तिथियां निर्धारित, 18 वर्ष पूर्ण होने के लिए एक जनवरी का अब इंतजार हुआ खत्म, ** मतदाता सूची से मृतक का नाम हटाए जाने हेतु मृत्यु प्रमाण-पत्र अनिवार्य, विभिन्न फार्मा को संशोधित किए जाने की दी जानकारी ** एक अगस्त से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे, गरुण ऐप से भी फॉर्म-6 बी भरा जा सकेगा

0
258

झांसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों, स्वयंसेवी संगठनों को बताया कि मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किए जाने के आयोग के विस्तृत दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। अवगत हैं कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किए जाने की कार्यवाही एक अगस्‍त 2022 से प्रारम्भ किया जा रहा है, ने यह जानकारी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा मतदाता सूची में शामिल सभी मतदाताओं से आधार नम्बर एकत्र किए जाने का लक्ष्य रखा गया है, अतः बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान मतदाताओं को आधार नम्बर एकत्र करने के अतिरिक्त अपने आवेदन पत्र फार्म-6बी जमा करने हेतु विशेष सुविधा देने के प्रयोजन से यह निर्णय लिया गया है कि एक अगस्‍त 2022 से प्रारम्भ हो रहे मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम के दौरान दिनांक 07.08.2022 (रविवार) एवं दिनांक 21.08.2022 (रविवार) को विशेष कैम्प का आयोजन प्रत्येक मतदेय स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। निर्धारित तिथियों पर आयोजित होने वाले विशेष कैम्प दिवस पर आधार नम्बर एकत्र किए जाने से संबंधित कार्यवाही के मुख्य बिन्दु निम्नवत है।
मतदेय स्थलों पर समुचित संख्या में फार्म-6बी की व्यवस्था की जायें। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि इन फार्मों की कमी न हो। उक्त के अतिरिक्त यदि विशेष कैम्प दिवस पर कोई मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल/ विलोपन/संशोधन कराना चाहता है अथवा नया/संशोधित मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना चाहता है, तो उसे आयोग द्वारा नवीनतम फार्म-6, 7 व 8 उपलब्ध कराया जाए तथा संबंधित फार्मों को भरने में उनकी सहायता की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि विशेष कैम्प के आयोजन की व्यवस्था पर समुचित ध्यान दिया जाय। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी आदि आधार नम्बर एकत्र किए जाने की कार्यवाही का सतत् पर्यवेक्षण करेगें। विशेष कैम्प के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी हो सके और वह आधार नम्बर एकत्रीकरण के इस अभियान में प्रतिभाग कर सके। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बैठक में सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को इस विशेष कैप के आयोजन की तिथि तथा तत्संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी दी। आधार नम्बर एकत्रीकरण के आयोजन के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस ब्रीफिंग के माध्यम से कवरेज के लिये विशेष कैम्प के दिन मीडिया को आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कहा कि आधार नम्बर एकत्रीकरण के बारे में कैम्प दिवस के दिन आने वाले जन सामान्य को यह अवश्य बताया जाए कि आधार नम्बर उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नही किया आएगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नही कराया गया है। किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। यदि मतदाता की जानकारी को सार्वजनिक किया जाना आवश्यक है तो आधार विवरण को हटाया/छिपाया जाना अपेक्षित है। इस सम्बन्ध में आधार संख्या वाले हार्डकापी में फार्म- 6बी के संरक्षण के लिए आधार (प्रमाणीकरण और आफलाइन सत्यापन) विनियम, 2022 (2021 का नं0-2) के विनियमन, 14 (1एमबी) का कड़ाई से पालन किया जाए। जिसके अनुसार भौतिक रूप से प्राप्त किए गये आधार नम्बर या आधार पत्रों की फोटो प्रतियों को अनुरोधकर्ता संस्था द्वारा संग्रहीत करने से पूर्व आधार नम्बर के पहले 8 अंकों को छुपाया जाएगा। यहाँ यह पुनः स्पष्ट किया जा रहा है कि एकत्र किए गए फार्म-6बी को डिजीटाइजेशन के बाद संलग्नक के साथ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा डबल लॉक में सुरक्षित रखा जाएगा। सार्वजनिक डोमेन में भौतिक रूप से रखे गए फार्मों के किसी भी समस्या के लिए सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उत्तरदायी होगें। अतः कृपया उक्त निर्देशों को सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं अन्य सभी संबंधित के संज्ञान में लाते इनका अनुपालन सुनिश्चित कराने का कष्ट करें। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन एके सिंह, जिला अध्यक्ष भाजपा जमुना प्रसाद कुशवाहा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं पदाधिकारी के सहित उप जिलाधिकारी तहसीलदार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY