विद्युत चोरी में विभागीय अधिकारी या कर्मचारी की संलिप्तता मिली तो उस पर होगी कठोर कार्रवाई : डीएम

** जिलाधिकारी ने की विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा, नगरीय क्षेत्र में शत-प्रतिशत राजस्व वसूली पर किया संतोष व्यक्त ** विद्युत वितरण खंड मऊरानीपुर में राजस्व वसूली बढ़ाएं, अभियान चलाते हुए बकायादारों का संयोजन विच्छेद करते हुए राजस्व वसूली के निर्देश ** विद्युत चोरी को रोके जाने के प्रयासों में तेजी लाए जाने के निर्देश ** 06 माह में कटे विद्युत संयोजन की जांच के आदेश, कटा हुआ कनेक्शन अवैध चलता पाए जाने पर धारा 138 बी विद्युत अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही करने के निर्देश ** ऐसे क्षेत्र जहां से शिकायतें बार-बार अधिक संख्या में आ रही हैं उन क्षेत्रों में वरिष्ठ विद्युत अधिकारी स्वयं भ्रमण कर समस्या का समाधान करना सुनिश्चित करें

0
74

झांसी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में राजस्व वसूली, विद्युत चोरी रोकने एवं अन्य कार्यों के सुधार हेतु विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
बैठक में विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली, विद्युत चोरी को रोकने हेतु किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाए जाने के अतिरिक्त क्षेत्र में विद्युत तार के लटके होने पर दुर्घटना की संभावना को रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मऊरानीपुर क्षेत्र में कांवड़ यात्रा के दौरान विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखे जाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जनपद में विद्युत राजस्व की वसूली को बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि विगत 06 माह में कटे संयोजन, जिनकी वसूली नहीं हो पाई है, ऐसे कटे कनेक्षनों की शत प्रतिशत जांच कराएं। यदि जांच में अवैध कनेक्शन चलता पाया जाता है तो धारा 138बी विद्युत अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने विद्युत वितरण खण्ड-मउरानीपुर में राजस्व वसूली बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सम्बन्धित अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिषासी अभियन्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, झॉसी से मिलकर पुलिस बल की मदद लें। चेकिंग से पूर्व सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी/अवर अभियन्ता पुलिस चौकी पर संम्पर्क स्थापित कर चेकिंग अभियान/बकायेदार उपभोक्ताओं के संयोजन विच्छेदन एवं राजस्व की वसूली के अभियान को सफल बनाने हेतु समस्त सार्थक प्रयास करें जिससे पब्लिक में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो राजस्व में बढ़ोतरी हो। जिलाधिकारी ने मऊरानीपुर वितरण खंड क्षेत्र में वसूली बढ़ाए जाने के साथ ही साथ विद्युत चोरी रोकने के प्रयासों को और तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों की विद्युत चोरी में संलिप्तता पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विद्युत चोरी हर हाल में रोकी जाए, जिन क्षेत्रों में लाईन लासेस(हानियॉ) अधिक है उन क्षेत्रों के अवर अभियन्ताओं की जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने मऊरानीपुर क्षेत्र में वर्षा के दौरान लगातार विद्युत पोल में करंट आने की शिकायतों के दृष्टिगत निर्देश दिए कि विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाए एवं जॉच में यदि विभागीय अधिकारी/ कर्मचारी की शिथिलता पाई जाती है तो कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने बैठक में आई0जी0आर0एस0 एवं अन्य पोर्टलों पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण किये जाने तथा असंतुष्ट फीडबैक की शिकायतों पर अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता से वार्ता कर शिकायतों का समाधान कराएं। शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत का उचित निस्तारण माना जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र की शिकायतें बार-बार अधिक संख्या में आ रही है उन क्षेत्रों के वरिष्ठ विद्युत अधिकारी स्वयं भ्रमण कर समस्या का समाधान कराएं। जिलाधिकारी ने नियमित विद्युत आपूर्ति बनाये रखने हेतु विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व की प्राप्ति एवं हरहाल में विद्युत चोरी रोकने हेतु दिये गये निर्देषों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित कराएं। बैठक में मुख्य अभियन्ता (वितरण) पार्थिव कुमार सिंह, अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत नगरीय वितरण मण्डल श्री राजकुमार, अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत ग्रामीण वितरण मण्डल सरीन अग्रवाल एवं नोडल अधिकारी शैलेंद्र कटियार, विद्युत नगरीय परीक्षण खण्ड रविंद्र बाबू द्वारा प्रतिभाग किया गया।

LEAVE A REPLY