महिला टिकिट चैंकिग स्‍टाफ को किया सम्‍मानित

0
959

झाँसी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में रेलवे स्टेशन के प्रांगण में महिला टिकिट चैकिंग स्टाफ का मनोबल बढ़ाने व संवाद कार्यक्रम का आयोजित कराने पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार सिंह ने सहायक वाणिज्य प्रबंधक सुश्री सीमा तिवारी व अन्य स्टॉफ को सम्मानित किया है।
इस अवसर पर रवि शुक्ला, डिप्टी सीटीआई परमानंद सोनी, डिप्टी सीटीआई उमर खान, सीटीआई श्रीमती अंजना डेविस, मंजू अस्थाना, कल्पना गुबरेले, सुष्मांजली, वंदना मिश्रा, मंजू श्रीवास्तव, आरती, सुमन देवी, ऊषा कुमारी, सरिता, प्रीति राज, पवन झारखड़िया, रमेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

——–

पर्यटकों एवं पर्यटन उद्योग के लिए एक वरदान साबित होगी गतिमान एक्सप्रेस

आम जनता और पर्यटकों ने की सराहना: महाप्रबंधक
झाँसी। भारतीय रेल की सबसे तेज और देश की पहली सेमीहाईड स्पीड ट्रेन, गतिमान एक्सप्रेस है जो कि प्रारम्भिक तौर पर उत्तर रेलवे के हजरत निजामुददीन और उत्तर मध्य रेलवे के आगरा कैंट स्टेशन के मध्‍य चलायी गयी थी। उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उददेश्य से महाप्रबन्धक उत्तर मध्य रेलवे एमसी चौहान द्वारा सक्रिय कदम उठाये गये और गतिमान एक्सप्रेस का झांसी तक विस्तार (रास्ते. में ग्वालियर स्टेशन पर ठहराव) का प्रस्ताव पारित किया। गतिमान एक्सप्रेस आगरा कैंट स्टेशन पर लगभग 8 घंटे खड़ी रहती है। आगरा में 8 घंटे की उपलब्धता गतिमान एक्सरप्रेस के झांसी तक विस्तार के प्रस्ता्व की नीव थी। आम जनता के दृष्टिकोण से, यह विचार था कि यदि इस ट्रेन को ग्वालियर स्टेशन पर ठहराव देते हुए झांसी तक विस्तार किया जाये, तो बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पर्यटकों एवं पर्यटन उद्योग के लिए एक वरदान साबित होगा, इस विस्तार के साथ यहां आने वाले पर्यटकों को बुन्देलखण्ड क्षेत्र के पर्यटक स्थ्लों जैसे झांसी किला, रानी महल, बरूआ सागर, सेन्ट्जूड श्राइन, ओरछा का किला (जहां कई महल जिनमें जहांगीर महल, राजा महल और राम राजा महल है), दतिया में पीताम्बरा पीठ और सोनागीर में जैन मंदिर को देखने का लाभ होगा। साथ ही जो लोग ग्वालियर उतरते हैं, उन्हें ग्वालियर किला, सूर्य मंदिर, जय विलास पैलेस, गुजरी महल, तानसेन का मकबरा और मानसिंह महल देखने का अवसर मिलेगा। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इतने अधिक मेरिट वाले प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड द्वारा मंजूर कर लिया गया और गतिमान एक्सकप्रेस को 19 फरवरी 2018 को ग्वालियर तक एवं आगामी 01 अप्रैल 2018 से झांसी तक के लिए विस्तार किया गया है। विस्तार की सफलता को इन तथ्यों से रेखांकित किया जा सकता है कि ग्वालियर से पहले ही दिन गतिमान एक्स‍प्रेस की अकुपेन्सी् 100% रही जो कि विस्तार से पूर्व 75.91 % थी। अपने विस्तार के लगभग एक महीने बाद, एक वास्तविक जांच में यह पता चला कि पिछले एक महीने में गतिमान एक्सप्रेस की अकुपेन्सी 97.63% रही जो कि विस्तार के पूर्व की अकुपेन्सी से 28.61% अधिक है। इसमें सबसे अधिक प्रसन्नता की बात यह है कि गतिमान एक्सप्रेस की अकुपेन्सी में हुई यह वृद्धि हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस (12001/12002) की अकुपेन्सी को प्रभावित किए बिना हासिल की गयी है, जो इस तथ्य से स्पष्ट है कि हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस की अकुपेन्सी में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में एक महीने में लगभग 10% की वृद्धि हुई है।
इस संबंध में महाप्रबन्धक उत्तर मध्य रेलवे ने कहा कि गतिमान एक्सप्रेस के विस्तार के रुप में हुई पहल की आम जनता एवं पर्यटकों द्वारा व्या‍पक रूप से सराहना की गयी।

LEAVE A REPLY