महिलाओं द्वारा की गई शिकायतों एवं उनके साथ हुए अपराधों की विवेचना समय से पूर्ण करें : डीएम

** थाना रक्सा में आयोजित थाना समाधान दिवस में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने किया प्रतिभाग ** थाना अंतर्गत टॉप -10 आपराधिक विषयक पंजिका को प्रत्येक माह अद्यवधिक करने के निर्देश ** आगामी नगर निकाय निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए शस्त्र लाइसेंस धारकों को सूचीबद्ध करने के निर्देश ** लेखपाल क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसान खेत में आग ना लगाएं उन्हें जागरूक करते हुए पराली को गौशाला तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ** त्योहार रजिस्टर,शिकायत रजिस्टर एवं भूमि संबंधित शिकायत रजिस्टर का किया अवलोकन, शिकायतों को समय से निस्तारण करने के दिए निर्देश ** थाना समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण निश्चित समयावधि और गुणवत्ता की साथ किया जाना सुनिश्चित करें ** सरकारी निजी भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायतों को राजस्व और पुलिस की संयुक्त रूप से जाकर मौके पर निस्तारण करें

0
230

झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार शासन द्वारा जनपद में निर्धारित माह के द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है, आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने थाना रक्सा में थाना दिवस की कार्यवाही का निरीक्षण किया।
थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद के प्रत्येक थाने पर आए शिकायतकर्ता अथवा पीड़ित की बात को संवेदनशील होकर सुना जाए, विशेष रुप से साइबर क्राइम और ऑनलाइन ठगी की शिकायतों को संवेदनशील होकर सुनते हुए निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा शिकायतों का निस्तारण निश्चित समय में अथवा गुणवत्ता के साथ किया जाना अनिवार्य है। भूमि पर अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों का निस्तारण मौके पर राजस्व और पुलिस टीम जाकर शिकायत का परीक्षण करें और शिकायतकर्ता के समक्ष निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि शिकायतकर्ता को भी संतुष्टि हो। जिलाधिकारी ने संपूर्ण थाना दिवस के अवसर पर थाना रक्सा में उपस्थित पुलिस आरक्षी,लेखपाल को संबोधित करते हुए कहा कि निकाय चुनाव के मद्देनजर बीट के सिपाही अधिक सतर्कता बरतें और क्षेत्र में छोटी से छोटी घटना को भी संवेदनशीलता से लेते हुए मौके पर जाकर निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि छोटे से छोटा झगड़ा भी बड़ा रूप ले सकता है, अतः जानकारी होते ही मौके पर पहुंचना सुनिश्चित करें। थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि सरकारी/राजस्व की भूमि पर अवैध कब्जा की शिकातय प्राप्त होने पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश कर जांच की जाए एवं जांचोपरान्त अवैध कब्जा पाया जाता है, तो अवैध कब्जाधारक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर अवैध कब्जा को हटवाया जाए। इसी क्रम में उन्होंने निजी/आवसीय भूमि/प्लाट पर कब्जे की शिकायत प्राप्त होने पर राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा पैमाइश की जाए एवं पैमाइश में प्रथम दृष्ट्या अवैध कब्जा पाया जाता है एवं सम्बन्धित प्रार्थी तहरीर देना चाहता है, तो प्रार्थी से तहरीर प्राप्त कर सी.आर.पी.सी. की धारा 447 (क्रिमिनल ट्रेसपास) के अन्तर्गत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। थाना समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद के कृषि विभाग से संबंधित समस्त समस्त एसडीओ, एसएमएस व क्षेत्रीय कार्मिक को निर्देश देते हुए कहा कि धान बाहुल्य क्षेत्र में भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान खेत में आग ना लगाएं। उन को जागरूक करते हुए कृषि अवशेष को प्रधान के माध्यम से गौशाला में पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप कृषि निदेशक को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा की बीट के सिपाही/चौकीदार आदि भी भ्रमण के दौरान किसानों को खेत में आग लगाने से रोके और उन्हें आग लगाने से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दें। थाना समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन के साथ ही बंदी ग्रह एवं थाना परिसर का भी निरीक्षण किया और संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि थाना समाधान दिवस पंजिका का अद्यवधिक रखा जाए एवं शिकायतों को अंकित कर उनका ससमय समाधान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। मौके पर रैंडमली कुछ शिकायतों के निस्तारण की शिकायतकर्ता से बात करते हुए क्रॉस चेकिंग भी की।
जिलाधिकारी ने थाना रक्सा में टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका का अवलोकन किया और उन्होंने पंजिका को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका को अद्यवधिक किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए कहा कि अपराधी पंजिका में निकट वर्षों में सक्रिय अपराधियों को सम्मिलित किया जाए एवं निष्क्रिय अपराधियों को विलोपित करते हुए अपराधी पंजिका को अद्यवधिक किया जाए। उन्होंने सी.सी.टी.एन.एस. के माध्यम से थाना रक्सा में पंजीकृत किये गये मुकदमों की वर्षवार ऑनलाइन सूची का निरीक्षण किया। विशेषकर सूची में से सी.आर.पी.सी. की धारा 307 एवं 302 अन्तर्गत पंजीकृत किये गये मुकदमों को पृथक कर थाने के बड़े अपराधियों को चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने थाना प्रभारी से थाना क्षेत्र अंतर्गत शस्त्रों की संख्या जमा किए गए शस्त्रों की संख्या गैंगस्टर कार्यवाही जिला बदर किए जाने वाले व्यक्तियों की संख्या के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि थानाध्यक्ष बड़ागांव द्वारा थाने के टॉप-10 अपराधी विषयक पंजिका को प्रत्येक माह अद्यवधिक किया जाने के साथ ही सूची को थाने में चस्पा किए जाने के भी निर्देश दिए। थाना समाधान दिवस के मौके पर श्रीमती लली पत्नी स्वर्गीय होती लाल निवासी डगरवाहा शिकायती पत्र देते हुए बताया कि प्रार्थी विधवा है खाता संख्या 07 में गाटा संख्या 674 मि. रकवा 0.1999 है एवं गाटा संख्या 646 मि. रकवा 0.344 है मैं मेरा पुत्र केहर सिंह 1/2 के हिस्सेदार हैं जबकि 1/2 का हिस्सेदार नाथू पुत्र स्वर्गीय परमा है। 2 दिन पूर्व मेरे परिवार का दबंग किस्म का मनोज पुत्र सुजान सिंह परिहार द्वारा रात्रि में ट्रैक्टर ले जाकर के जोतकर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, जबकि उस जमीन से उसका कोई लेना-देना नहीं है जिलाधिकारी ने एसएचओ रक्सा तथा तहसीलदार सदर को तत्काल मौके पर पहुंचकर शिकायत का परीक्षण करते हुए निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए। थाना समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने तत्काल प्रभारी थानाध्यक्ष को निर्देश दिए कि मौके पर जाकर प्रकरण की जांच करें और कार्रवाई करते हुए शिकायत का निस्तारण समय से करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, प्रभारी थानाध्यक्ष सहित कानूनगो, लेखपाल व अन्य अधिकारी/कर्मचारी, शिकायतकर्ता व गणमान्य जनउपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY