गौशालाओं में ठंड से बचाव की समुचित व्यवस्था नहीं पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही : डीएम

** गोवंश के लिए भूसा/दाना/चारा एवं पानी की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश, गोवंश की संख्या देखते हुए अतिरिक्त शेड बनाने के निर्देश ** गो आश्रय स्थल में गोवंश को ठंड से बचाव हेतु जूट की बोरियों की उपलब्धता व पर्याप्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश ** गो आश्रय स्थल में पंजिका का किया निरीक्षण,सभी सूचनाएं दर्ज करने के निर्देश ** पंजिका में दर्ज गोवंश की संख्या को मौके पर गिनती कर किया सत्यापन ** जिलाधिकारी द्वारा नगर पंचायत मोंठ में रैन बसेरा का किया निरीक्षण और देखी व्यवस्थाएं

0
297

झांसी। नगर पंचायत मोंठ में रैन बसेरा तथा गौशाला में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार आज औचक भ्रमण पर पहुंचे। गौशाला में गोवंश हेतु भूसा, दाना, चारा एवं पानी की व्यवस्था तथा उन्हें ठंड से बचाव के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अवगत कराया गया कि गौशाला में 102 गाये हैं। जिलाधिकारी ने गौशाला की गायों की गिनती करा कर उनकी संख्या की जांच की। इसके उपरांत उन्होंने गौशाला में बने शेड को देखा शेड को चारों ओर से पॉलिथीन से ढका गया था। निर्देश दिए गए कि जूट के बोरों की एक लेयर और लगाकर शेड को चारों ओर से ढका जाए, ताकि सर्दी के मौसम में गौवंश का ठंड से बचाव हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कि गोवंश की संख्या के दृष्टिगत एक और शेड का निर्माण कराया जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित कस्बावासियों की शिकायत पर 15 लाख के आरओ प्लांट का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान देखा गया कि आर ओ प्लांट अप्रयुक्त अवस्था में है, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत से जानकारी ली। अधिशासी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उपरोक्त आरओ प्लांट से पानी लेने हेतु पूर्व में टेंडर किया जा चुका है, परंतु टेंडर प्राप्त करने वाले व्यक्ति द्वारा उपरोक्त आरओ प्लांट से पानी लेने एवम आपूर्ति करने का कार्य नहीं किया जा रहा है। समिति द्वारा उक्त टेंडर को निरस्त किया जाना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि तत्काल टेंडर को नियमानुसार निरस्त कराते हुए नया टेंडर करवाया जाए।
जिलाधिकारी ने गोशाला का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि गायों,गाय के बच्चे व सांड को अलग अलग रखा जाए ताकि बेहतर व्यवस्था की जा सके। उन्होंने बीमार गोवंश को अलग रखें कि जाने के निर्देश दिए ताकि उनका बेहतर इलाज किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कोई भी गोवंश ठंड से मृत नहीं होना चाहिए यदि गोवंश मृत होता है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने तत्काल उच्च अधिकारियों को ठंड से सुरक्षा करने की सारे इंतजाम पूरे किए जाने के निर्देश दिए। गौशाला के निरीक्षण से पूर्व जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा नगर पंचायत मोंठ में रैन बसेरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने व्यक्तियों के ठहरने एवं ठंड से बचाव हेतु की गई समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं को देखा। यह रैन बसेरा नगर पंचायत कार्यालय में संचालित है, उन्होंने निर्देश दिए कि नगर पंचायत मद में उपलब्ध धनराशि से दो कक्षों एवं शौचालय का नियमानुसार निर्माण कराया जाए ताकि प्रतिवर्ष की सर्दी हेतु उनका रैन बसेरे के रूप में उपयोग किया जा सके। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत,ग्राम प्रधान सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY