डीएम के निरीक्षण के दौरान पकड़े गए नौ में से सात निकले दलालों को भेजा जेल

** जिलाधिकारी ने किया उपनिबंधक कार्यालय सदर द्वितीय का औचक निरीक्षण, दलालों में मची खलबली ** कार्यालय की प्रत्येक परिस्थिति में शुचिता बरकरार रखे जाने के निर्देश, दलालों के हस्तक्षेप पर की जाए कार्यवाही ** नगर मजिस्ट्रेट ने की जांच, 02 विटनेस पाए गए जो निर्दोष थे

0
178

झांसी। उप निबन्धक कार्यालय, सदर द्वितीय, झॉसी का जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है कि समस्त अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय में समय से उपस्थित होकर जन समस्याओं को सुने और उनका समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यालय अधीक्षक को भी ताकीद करते हुए कहा कि समय-समय पर कर्मचारियों की समय से उपस्थिति की जांच करें और विलंब से आने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उप निबंधक कार्यालय सदर द्वितीय का औचक निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार से कार्यालय की शुचिता के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कार्यालय में दलालों के प्रवेश पर सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। भविष्य में यदि औचक निरीक्षण के दौरान दलालों द्वारा कार्य संपादित होता पाया जाता है तो इस प्रकार के कृत्य पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान उप निबंधक से अब तक हुई रजिस्ट्री के सम्बन्ध में जानकारी ली एवं कार्यालय में उपलब्ध विक्रय अभिलेखों की रैण्डमली जांच की। कार्यालय निरीक्षण के दौरान उन्होंने की गई रजिस्ट्री में विक्रय विलेख में अंकित क्रेता-विक्रेता एवं गवाहनों से भी वार्ता की। कार्यालय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने एक विक्रय अभिलेख, जो कि खेतीहर भूमि से सम्बन्धित था, के सम्बन्ध में अपर उप जिलाधिकारी अतुल कुमार को निर्देश दिए गए कि वे उक्त भूमि का मौके पर जाकर निरीक्षण कर भूमि के खेतीहर होने/आबादी होनेे की गंभीरता से जांच करें तथा स्टाम्प ड्यूटी की गणना किस प्रकार की गई है आदि विभिन्न बिन्दुओं के सम्बन्ध में जांच करते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कार्यालय के निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि कार्यालय में उपस्थित समस्त व्यक्तियों से वार्ता करते हुए रजिस्ट्री हेतु आये विक्रेता, क्रेता एवं गवाहनों को छोड़कर अन्य बाहरी व्यक्तियों की जांच की जाए एवं यदि उक्त बाहरी व्यक्तियों द्वारा कार्य की शुचिता को दूषित करने का कार्य किया जा रहा हो, तो ऐसे दलाल व्यक्तियों पर कड़़ी कार्यवाही की जाए। नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव द्वारा की गई जांच के दौरान नौ दलाल पाए गए। सभी की विस्तृत जांच की गई। जांच दौरान पकड़े गए 09 व्यक्तियों में 02 व्यक्ति विटनेस के रूप में पाए गए जो निर्दोष थे। शेष अन्य 07 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल भेजा गया। निरीक्षण के समय नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, अपर उप जिलाधिकारी अतुल कुमार, तहसीलदार खनिज घनश्याम आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY