पांच मंदिरों में दुर्गा सप्‍तशती और दो में होगा अखण्‍ड रामायण पाठ

** जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद वासियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं *******आगामी त्यौहारों चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने दिए निर्देश ** जनपद में 22 मार्च से 29 मार्च 2023 को मंदिरों में दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन होगा एवं 29 और 30 मार्च को प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण पाठ का किया जाएगा आयोजन ** मंदिरों-पूजा स्थलों के आसपास साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ सभी तैयारियां पूर्ण

0
257

झांसी। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने रामनवमी एवं रमजान माह के शुरू होने वाले त्योहारों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था एवं साफ सफाई के साथ ही शांति और सौहार्द के साथ त्यौहार मनाए जाने की तैयारियों की समीक्षा की और संबंधित पुलिस अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि रामनवमी एवं रमजान का माह शुरू हो रहे हैं। इसके दृष्टिगत समस्त थाना अध्यक्ष अपनी अपनी तैयारियों को पूर्ण कर लें एवं त्यौहारों को शांतिपूर्ण मनाने हेतु प्रत्येक थाना स्तर पर ब्रीफिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त थाना अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में जिस-जिस स्थान पर मेलों एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है। उस स्थान को चिन्हित करते हुए वहां अगर कोई झूला आदि का आयोजन किया जाता है तो उसकी एनओसी को प्रत्येक दशा में देख लिया जाए एवं रामनवमी पर निकलने वाले जुलूस एवं मेलों की सुरक्षा व्यवस्था को प्रत्येक दशा में देख लें तथा रमजान के माह में जहां नमाज अदा की जाती है। ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां की व्यवस्थाओं को प्रत्येक दशा में देख लें। जिलाधिकारी ने समस्त पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में परंपरागत तरीके से ही त्यौहारों को मनाया जाए। त्यौहारों में कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे स्थान चिन्हित कर लें जो कि जिले की सीमा से जुड़े हुए हैं। वहां सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं, जिससे जनपद की सीमा की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हो सके। जिलाधिकारी ने आगामी त्यौहार के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में मंदिरों के आसपास कोई भी मीट की दुकान नहीं खुले। जिलाधिकारी ने समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां रामनवमी एवं रमजान के माह में मेले एवं जुलूसों का आयोजन किया जाता है वहां की साफ-सफाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चैत्र नवरात्रि के अवसर पर दिनांक 22 मार्च से 29 मार्च 2023 को निम्न मंदिरो में दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन जिला प्रशासन, संस्कृति विभाग तथा पर्यटन विभाग द्वारा कराया जा रहा है। साथ ही दिनांक 29 एवं 30 मार्च, 2023 को राम मंदिर, कारगिल पार्क तथा राम जानकी मंदिर आंतियाँ तालाब झांसी में अखंड रामायण पाठ का आयोजन भी कराया जाएगा। मंदिर स्थल
महाकाली मंदिर, बाहर लक्ष्मी गेट, झांसी, कैमासन माता मंदिर, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के पास, झांसी, पंचकुइयां मंदिर, थाना कोतवाली झांसी, करौंदी माता मंदिर, शिवपुरी रोड, झांसी, लहर की देवी मंदिर सीपरी बाजार, झांसी में दुर्गा सप्‍तशती का पाठ कराया जाएगा। वहीं रामायण पाठ के स्थल राम मंदिर कारगिल पार्क सीपरी बाजार, झांसी और श्री राम जानकी मंदिर, मेहंदी बाग़, आंतियाँ तालाब, झांसी होंगे। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के चिन्हित उक्त प्रमुख मंदिरों में वहां की आवश्यक तैयारियों को पूर्ण किया जाए एवं जनपद स्तर पर कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया जाए तथा अन्य प्रमुख स्थानों पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त नगर पालिकाओं/ नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने यहां पर एक अच्छा कार्यक्रम का आयोजन कराएं तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करने वाले संगठनों से भी वार्ता करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए तथा व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराना सुनिश्चित करें। जनपद में सौहार्दपूर्ण त्यौहारों के आयोजन के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मंदिरों पूजा स्थलों पर व्यापक पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने विशेष रूप से महिला आरक्षण की तैनाती किए जाने पर भी जोर दिया ताकि महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं को सख्ती से रोका जा सके।

LEAVE A REPLY