वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन झाँसी को पुनर्विकास के लिए मिली 650 करोड़ की सौगात

***** सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन झाँसी के पुनर्विकास से क्षेत्र के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा ****** स्टेशन की बिल्डिंग झाँसी के दुर्ग और रानी महल के अनुरुप की होगी तैयार ***** सांसद के समक्ष रेलवे विभाग के बड़े अधिकारीयों द्वारा प्रदर्शित किया गया स्टेशन के पुनर्विकास का डिजाईन

0
218


झाँसी। मेसर्स RITS लिमिटेड के अधिकारियों, जीएम रेलवे उत्‍तर मध्‍य रेल प्रयागराज के साथ झांसी ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने नई दिल्ली स्थित अपने संसदीय निवास 19, मीना बाग में एक संयुक्त बैठक की, जिसमें उन्होंने झाँसी महानगर में लाइट मेट्रो के रूट को झाँसी रेलवे स्टेशन के साथ इंटीग्रेटेड करने के सम्बन्ध में अधिकारीयों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को “कॉफ़ी टेबिल बुक” भी भेंट की।
बताते चलें कि बैठक में रेलवे विभाग के अधिकारियों द्वारा रेलवे स्टेशन, झाँसी के पुनर्विकास का पहला डिजाईन प्रोजेक्टर पर दिखाया गया, जिसमें सांस्कृतिक विरासत के साथ प्रकृति का भी समावेश है।


क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि यह पुनर्विकास रेलवे स्टेशन के ऐतिहासिक विरासत को बरकरार रखते हुए इसके सौंदर्य में वृद्धि करेगा और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि लगभग 650 करोड़ रूपये की लागत से वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन, झाँसी की सांस्कृतिक विरासत पर आधारित सुन्दर, आधुनिक सुविधाओं से युक्त आकर्षक एवं विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनेगा। इसमें हमारी सांस्कृतिक विरासत से सम्बन्धित झांकियां, वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रानी की बड़ी मूर्ती, ट्रेनों के डिपार्चर और अराईवल अलग-अलग जैसी अन्य आकर्षक सुविधाएँ, मुख्य बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में एयर कॉनकोर्स होगा। एक आगमन एवं निकास गेट ओवर ब्रिज पश्चिम कॉलोनी की ओर खुलेगा। स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग के सामने हेरिटेज वॉक बनाया जाएगा। पश्चिम की ओर आगमन ब्लॉक बनेगा। पश्चिम की ओर ही प्रस्थान ब्लॉक होगा। पूर्व की ओर स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग में दोनों ओर एक-एक रिटेल ब्लॉक बनेंगे। पूर्व की ओर मुख्य बिल्डिंग के दाईं और बाईं ओर ऑटो/ई-रिक्शा पार्किंग बनेगी। अभी जहाँ आरपीएफ और जीआरपी थाना है, वहाँ मल्टीपर्पस कॉम्प्लेक्स कॉमर्शियल ब्लॉक बनेंगे। दाण्डी चौराहा की ओर उतरने के लिए लैण्ड स्केप पाथ बनेगा। पूर्व की ओर आगमन और प्रस्थान के लिए ओवर ब्रिज होंगे। उन्होंने बताया कि नये स्वरूप में विकसित स्टेशन पर बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक के लिए एक से बढ़कर एक व्यवस्था होंगीI इसमें गेमिंग, रेस्ट्रॉण्ट, पे-ऐण्ड यूज़ वेटिंग एरिया, लिफ्ट, स्लीपिंग एरिया आदि शामिल होंगे। स्टेशन के दोनों ओर टिकट काउंटर की व्यवस्था होगी, जिससे क्षेत्रवासियों को काफी आसानी होगी।

प्रधानमंत्री द्वारा झाँसी (बुंदेलखंड) के वासियों को 650 करोड़ की रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की बड़ी सौगात दी गयी है, जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद अनुराग शर्मा के ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर कहा है कि वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन का सांस्कृतिक विरासत पर आधारित पुनर्विकास झाँसी ही नहीं बल्कि आस-पास के क्षेत्रों में अधिक पर्यटन और वाणिज्य को भी सुनिश्चित करेगा। जिस पर क्षेत्रीय सांसद द्वारा प्रधानमन्त्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमन्त्री झाँसी (बुन्देलखण्ड) क्षेत्र में विकास के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं एवं प्रधानमन्त्री के आशीर्वाद से झाँसी (बुंदेलखंड) हमेशा विकास के नए आयामों को प्राप्त करेगा। सांसद ने झाँसी (उत्तर प्रदेश) बुंदेलखंड की जनता के लिए वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन को विश्व पटल पर लाने के लिए प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताते हुए क्षेत्र जनता की ओर से धन्यवाद भी ज्ञापित किया। उन्होंने बताया कि नए भारत के नए स्टेशन के तौर पर वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन का यह भावी भव्य स्वरूप बेहद ही अलौकिक है। इस बैठक में DGM RITES भानु जोशी, GM NCR प्रयागराज सतीश कुमार एवं अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY