आगामी नगर निकाय निर्वाचन के दृष्टिगत अवैध शराब पर हो सख्त कार्यवाही : आबकारी मंत्री

** आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री ने की विभागीय मंडलीय समीक्षा बैठक ** झांसी मंडल को बेहतर कार्य करने पर बधाई, मंडल में माह फरवरी में लक्ष्य के सापेक्ष 94.46 प्रतिशत राजस्व हुआ प्राप्त, भविष्य में भी ऐसे ही कार्य करने के निर्देश ** राजस्व को बढ़ाने और अवैध शराब पर सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश, प्रवर्तन कार्य में किया संतोष व्यक्त,प्रवर्तन कार्यों में और तेजी लाए जाने के निर्देश ** मंडल में राजस्व बढ़ाए जाने के लिए अधिक से अधिक बार लाइसेंस जारी करने के निर्देश ** भांग की लाइसेंसी दुकानों पर अन्य मादक पदार्थों की बिक्री कतई बर्दाश्त नहीं होगी ** मंडल में व्यवस्थापन हेतु शेष दुकानों को जल्दी से जल्द व्यवस्थापित करने के प्रयासों में तेजी लाए जाने के निर्देश

0
182

झांसी। आबकारी एवं मद्यनिषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने आज यहां सर्किट हाउस सभागार में झांसी मंडल के आबकारी विभाग की बिंदुवार समीक्षा की।
झांसी मंडल की समीक्षा बैठक में राज्‍यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि विभाग का राजस्व बढ़ाने के साथ साथ अवैध मदिरा निर्माण, बिक्री एवं अवैध मदिरा परिवहन पर अंकुश लगाना बेहद जरुरी है, जिस क्षेत्र में अवैध शराब बनाई एवं बिक्री की जा रही है वहां सख्त से सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अवैध शराब की बिक्री को रोकने से ही विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगी, उन्होंने प्रवर्तन से जुड़े अधिकारियों को भी ताकीद करते हुए कहा कि लगातार ऐसे स्थानों पर दबिश डालते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में जल्द ही नगर निकाय निर्वाचन की घोषणा होने को है। अतः निर्वाचन किसी भी तरह से दूषित ना हो इसके दृष्टिगत अभी से ऐसे स्थानों, ऐसे लोग जो देशी शराब अथवा अवैध शराब से निर्वाचन को दूषित कर सकते हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। आबकारी मंत्री ने कहा कि ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करें जब तक आप सभी का आत्मविश्वास नहीं बढ़ेगा, तब तक विभागीय प्रगति संभव नहीं होगी, उन्होंने कहा की विभागीय कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कार्य योजना बनाकर कार्य करें और जो राजस्व लक्ष्य रखा गया है उसे प्राप्त करने के प्रयासों में तेजी लाएं, माह फरवरी तक की राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। आबकारी मंत्री ने झांसी मंडल की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व बढ़ोतरी के प्रयासों में तेजी लाएं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अधिक से अधिक बार लाइसेंस निर्गत करें ताकि राजस्व की बढ़ोतरी हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि क्षेत्र में विभागीय अधिकारी पुलिस विभाग से सहयोग लेते हुए अवैध शराब के निर्माण एवं परिवहन तथा बिक्री पर सख्ती से अंकुश लगाए ताकि विभाग के राजस्व को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहां की कैश ट्रांजैक्शन को हटाकर डिजिटल ट्रांजैक्शन करने पर विभाग विचार कर रहा है ताकि ओवर रेटिंग की समस्या को दूर किया जा सके। झांसी मंडल की समीक्षा करते हुए मंत्री ने अवशेष अव्यवस्थित आबकारी दुकानों के संबंध में निर्देश दिए कि अधिक से अधिक प्रयास करते हुए सभी दुकानों का व्यवस्थापन कर लिया जाए ताकि राजस्व की क्षति को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि भांग की दुकान पर कोई अन्य मादक पदार्थ की बिक्री ना हो, इसके लिए समय-समय पर विभागीय अधिकारी निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। सर्किट हाउस में समीक्षा करते हुए मंत्री ने झांसी मंडल को प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर बधाई दी और आव्हान किया इसी निरंतरता से भविष्य में भी कार्य किया जाए ताकि विभाग को अधिक से अधिक राजस्व की प्राप्ति हो। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कार्य करें, मेरा सपोर्ट हमेशा आप लोगों के साथ है।
समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मैं दृढ़ संकल्पित हूं। इसलिए मैं चाहता हूं कि विभाग के सभी लोग मिलकर ईमानदारी से कार्य करें और ज्यादा से ज्यादा रेवेन्यू जनरेट कर मुख्यमंत्री के एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग करें। झांसी सर्किट हाउस में आयोजित समीक्षा बैठक में उप आबकारी आयुक्त झांसी मंडल सुभाष चंद्र ने राज्‍यमंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया और उन्होंने झांसी मंडल की भौगोलिक स्थिति की जानकारी दी। उप आबकारी आयुक्त सुभाष चंद्र ने बताया कि झांसी मण्डल द्वारा माह फरवरी 2023 में लक्ष्य के सापेक्ष 94.46 प्रतिशत व माह तक के लक्ष्य के सापेक्ष 78.41 प्रतिशत राजस्व प्राप्त हुआ। इसी प्रकार प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही के परिणामस्वरूप ही माह फरवरी 2023 में 218 अभियोग एवं माह तक 2304 अभियोग पंजीकृत कर माह फरवरी 2023 में 18,842 लीटर व माह तक 1,43,651.60 लीटर अवैध शराब बरामद की गई। मंत्री द्वारा अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने व प्रवर्तन कार्य को प्रभावी रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक प्रमोद कुमार सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-1, कृष्ण मोहन सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-2, प्रमोद कुमार गोयल जिला आबकारी अधिकारी झांसी, विजय सिद्धांत ललितपुर, प्रणवीर सिंह सेंगर जालौन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY