युवाओं को जल्‍द रोजगार देने हेतु निवेशकों की समस्‍या दूर कर उद्योग इकाईयां लगवाने में करें सहयोग : जिलाधिकारी

** जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक संपन्न ** इच्छुक निवेशक सरकार की महत्वकांक्षी PLEDGE योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं ** एमएसएमई क्रेडिट प्लान अंतर्गत आवेदनों का निस्तारण समय सीमा में किए जाने के निर्देश

0
270

झांसी। जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम अध्यक्ष द्वारा इन्वेस्टर समिट में आए एमओयू पर हस्ताक्षर करने वाले निवेशकों की निवेश संबंधी समस्याओं का अवलोकन करते हुए संबंधित विभागों को उनकी समस्याओं के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र के विकास हेतु पूर्ण तत्परता के साथ कार्य कर रही है। इस हेतु हाल ही में आयोजित इन्वेस्टर समिट में बुंदेलखंड के निवेशकों द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया इसलिए बुंदेलखंड में निवेश की वृद्धि हेतु औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने वाले निवेशकों का पूर्ण रूप से सहयोग किया जाए।
उन्होंने कहा कि निजी औद्योगिक पार्क विकास योजना के अंतर्गत जनपद में महिलाओं के आर्थिक विकास हेतु इच्छुक प्रवर्तक एवं एमएसएमई इकाइयां इस योजना की यह जानकारी के साथ आवश्यक लाभ लें। योजना अंतर्गत 10 एकड़ से लेकर 50 एकड़ की भूमि पर एमएसएमई पार्क विकसित करने वाले प्रवर्तक महिलाओं को जिला प्रशासन उचित रेट पर भूमि के मूल्य का 90% अथवा पौधे की भारत को विकसित करने हेतु आवश्यक धनराशि में से जो भी कम हो 1% ब्याज दर पर उपलब्ध कराई जाएगी, धनराशि की व्यवस्था निजी प्रवर्तक को स्वयं के स्रोतों से अथवा बैंक से ऋण लेकर करनी होगी। विभाग द्वारा प्रवर्तक को अवमुक्त की जाने वाली धनराशि दो समान किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त के 75% धनराशि का उपयोग हो जाने पर दूसरी किस्त अवमुक्त की जाएगी। प्रथम 3 वर्षों तक प्रवर्तक को दी गई धनराशि पर 1% का साधारण ब्याज लिया जाएगा। चौथे वर्ष से कार्पस फंड से दी गई धनराशि पर 6% की दर से साधारण ब्याज लिया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र बिजौली में अतिक्रमण हटाए जाने इस संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र बिजौली में रहने वाले सहरिया जनजाति के 26 लोगों की सूची परियोजना अधिकारी डूडा को उपलब्ध कराएं, जिससे वह इन लोगों को यथासंभव आवास योजना का लाभ दिला सकें एवं इन जनजातीय लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजना के आवास उपलब्ध हो सकें।
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा कतिपय उद्यमियों व्यापारियों के कार्य करने के उपरांत भुगतान न किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि उक्त समस्या से संबंधित शिकायत उद्योग विभाग के निर्धारित पोर्टल पर दर्ज कराई जाए जिससे समस्या के निस्तारण हेतु विभाग के माध्यम से अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। झांसी बिजौली मार्ग में जल निगम द्वारा सड़क अधूरी छोड़ दिए जाने तथा बिजौली चौराहे की पैमाइश व अतिक्रमण हटाए जाने की समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि राजस्व विभाग की टीम द्वारा उक्त स्थल की पैमाइश कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं जिससे समस्या के निस्तारण हेतु आगे का मार्ग प्रशस्त हो सके। एमएसएमई वार्षिक क्रेडिट प्लान के क्रम में वितरित जनों की समीक्षा के तहत जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए कि जनपद के बैंक एमएसएमई से संबंधित ऋण मानकों के अनुरूप ही निवेशकों को मुहैया कराए जिससे शासन की गाइड लाइन का भी अनुपालन हो सके एवं निवेशकों का भी लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल पर कोई भी आवेदन लंबित नहीं होना चाहिए पोर्टल पर प्राप्त किसी भी आवेदन को समय सीमा के भीतर ही निस्तारित किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में रोजगार मेलों के माध्यम से विभिन्न स्थानों में 543 प्रशिक्षकों आयोजित किया गया। उन्होंने निर्देश दिए की प्लंबर ट्रेड में शिक्षा प्राप्त करने वाले 144 पर शिक्षकों को जल जीवन मिशन पर आधारित परियोजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित दक्षता बिंदुओं पर भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाए जिससे परियोजनाओं के निर्माण कार्य की पूर्ति पर संचालन में किसी प्रकार की समस्या ना हो। बैठक के दौरान पूर्व मेयर राम तीर्थ सिंघल, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, पुलिस अधीक्षक नगर, अपर जिलाधिकारी, वित्त एवं राजस्व राम सुरेश वर्मा, उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी, अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर, व्यापार मंडल की प्रतिनिधि गण सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY