विवि: रिकार्डिंग में कक्ष निरीक्षक फेंकते मिले नकल की पर्ची

63 परीक्षार्थी अनुचित साधन प्रयोग करते हुए पकडे़

0
1061

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्‍वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के दौरान नकल माफिया और नकलची नए नए तरीके निकाल रहे है। वहीं सीसीटीवी कैमरों की भी स्‍थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। ऐसा ही जालौन के एक महाविद्यालय में हुआ, उड़ाका दल ने सीसीटीवी कैमरों पर परीक्षा के दौरान की गई रिकार्डिंग की जांच की तो पता चला कि कक्ष निरीक्षक खुद ही नकल फेंक रहे थे। ऐसे में टीम ने उनको समझाइश देकर छोड़ा।
विवि की परीक्ष्‍ाा के दाैरान इन दिनों सर्वाधिक नकल जालाैैैन के महाविद्यालयों में ही पकड़ी जा रही है। उड़ाका दल के सदस्‍य कहीं सामूहिक नकल पकड़ रहे हैुं, तो कहीं सीसीटीवी कैमरे बंद मिल रहे हैं। कई महाविद्यालयाेें में तो सीसीटीवी कैमरों को खराब किया जा रहा हैैै, तो कही कोई और डिवाइस को खराब कर दिया जाता है। इससे विवि के कण्‍ट्रोल रुम से होने वाली कनेक्‍टीविटी में समस्‍या बता दी जाती है। इस सम्‍बंंध में कुलसचिव सीपी तिवारी ने जानकारी दी कि विवि प्रशासन द्वारा नकल विहीन परीक्षा कराने के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। विभिन्न उडाका दलों द्वारा सातों जनपदों के महाविद्यालयों में जा कर परीक्षार्थियाेें की सघन तलाशी ली जा रही है। मंगलवार की दोनाेें पाली में कुल 63 छात्र-छात्राएं अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़़े गये। उन्होंने बताया कि विवि की परीक्षा के लिए सात उडाका दल नोडल केन्‍द्रों से तथा 19 उडाका दल विवि द्वारा भेजे गये थे।
उड़़ाका दल द्वारा पकडे गये 63 परीक्षार्थिओं में से झांसी जिले में 09, ललितपुर में 13, बांदा में 05, हमीरपुर में 04 तथा जालौन जिले में सर्वाधिक 32 परीक्षार्थी नकल करते मिले। महोबा तथा चित्रकूट जनपद में आज कोई भी परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयाेग करता हुआ नहीं पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि अनुचित साधन का प्रयाेग करते हुए पकडे गये सभी परीक्षाथियों के मामले में अनुचित साधन समिति द्भारा जॉचोपरान्त नियमानुसार कार्यवाही की जायेगीं। कुलसचिव ने बताया कि आज की परीक्षा की दोनों पालियों हेतु 85004 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 3916 परीक्षार्थीं परीक्षा में अनुपस्थित रहे तथा 85088 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए।

LEAVE A REPLY