विश्व धरोहर दिवस : सबसे बड़ी धरोहर ‘धरा’ को स्वच्छ रखने का लिया संकल्प

0
408

झांसी। मानव विकास संस्थान के अध्यक्ष द्वय डॉ एम एस निगम व इंजी. पी एन गुप्ता की अध्यक्षता , नगर आयुक्त पुलकित गर्ग के मुख्य आतिथ्य, राष्ट्रीय कन्वीनर अशोक अग्रवाल काका व उप मण्डल पुरातत्व सर्वेक्षण मान. सैयद हाशिमी एवम समीर दीवान के सानिध्य में रानी झांसी को सलामी देते हुए उन्हें किले की बुर्ज पर नमन किया गया।
आरम्भ में समीर दीवान व सैयद हाशमी ने धरोहरों के विषय में प्रकाश डालते हुए उन्हें संरक्षित रखने का आवाहन किया तत्पश्चात मुख्य अतिथि नगर आयुक्त ने धरोहरों को स्वच्छ रखने हेतु अपील करते हुए सभी से कहा कि अपने क्षेत्र के धरोहरों को अपने स्तर से स्वच्छ रखने का प्रयास करना चाहिए।
विश्व धरोहर के अवसर पर झांसी की रानी को राष्ट्रगान के साथ सलामी देते हुए उन्हें नमन किया गया। रानी झांसी अमर रहें – अमर रहें के नारों से वातावरण गुंजायमान हो गया। विश्व की सबसे बड़ी धरोहर हम सब की धरा को बिना थूके उसे स्वच्छ रखने का सन्देश बुन्देलखण्ड विश्व विद्यालय के पर्यटन विभाग प्रमुख प्रो. मेजर सुनील काविया ने किले के मुख्य द्वार से सैकड़ों की संख्या में उपस्थिति विद्यालयों के छात्र – छात्राओं के मध्य दिया। इसी तारतम्य में एएसआई नीरज तिवारी ने भी बड़े सहज भाव से पृथ्वी हमारी धरा को स्वच्छ रखने का आवाहन किया। इस अवसर पर सम्भागीय परिवहन विभाग की ओर से विशेष तौर पर उपस्थिति दीपक सिंह ने दुपहिया वाहनों पर चलते पान गुटका खा कर चलने वालों को सचेत करते हुए धरा पर थूकने को मना किया। उन्होंने बताया कि पीछे आने वाले लोगों व महिलाओं को गन्दगी का सामना करना पड़ता है और बहुत ही दुर्व्यवहार की क्रिया है कि बस आदि वाहनों पर सवार यदि कोई भी पीकता है तो ये गलत है। गोयनका पब्लिक स्कूल के छात्र – छात्राओं ने धरा को स्वच्छ रखने के सन्देश लिखी पट्टिकायें अपने हाथों में ले रखीं थीं। सभी को धरा को स्वच्छ रखते हुए कहीं भी न थूकने का संकल्प कराया गया। कार्यक्रम में गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयर मैन ओम प्रकाश अग्रवाल व प्राचार्या पूजा मल्होत्रा उनके सहयोगी अशोक सेन व विद्यालय प्रबन्धन, स्किल इण्डिया के निदेशक नीरज सिंह , स्मार्ट सिटी झांसी बाजार के संकेत कंचन, नीतू सिंह दांगी, सोमा – अनिल मिश्रा, प्रो.नीरज गुप्ता, अंकिता सिंह, शादी लाल, प्रदीप यादव आदि ने सक्रिय सहभागिता की। बुन्देलखण्ड विश्व विद्यालय के पर्यटन विभाग के विद्यार्थी एवम राजकीय हाई स्कूल भोजला के विद्यार्थियों ने महती भूमिका निभाई। सभी के प्रति आभार पूर्व प्राचार्य बुन्देलखण्ड महाविद्यालय डॉ एम एस निगम ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY