एक सप्ताह में क्रय केंद्रों से शत प्रतिशत उठान नहीं करने पर परिवहन ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्टेड : जिलाधिकारी

• जनपद में अब तक 1062 किसानों से 6052.43 मैट्रिक टन गेहूं की खरीद, गेहूं खरीद के प्रयासों में तेजी लाए जाने के निर्देश * जनपद में एफसीआई द्वारा गेहूं क्रय केंद्रों से गेहूं उठान की गति धीमी होने से गेहूं खरीद प्रभावित, तत्काल उठान सुनिश्चित करें

0
201

झांसी। गेहूं केंद्रों पर गेंहू को बारिश से बचाने के पुख्ता इंतजाम किए जाएं, गेहूं भीगने पर सम्बंसधित पर कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए दिए।
उन्होंने समस्त एजेंसी को निर्देश दिए कि क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं को एक सप्ताह में केंद्रों से उठान शत-प्रतिशत शत कर लिया जाए अन्यथा बरसात से गेहूं खराब होने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। जनपद स्तरीय गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा कि यदि अन्नदाता परेशान होगा तो बक्शा नहीं जाएगा। गेहूं क्रय केंद्रों से जब तक उठान नहीं होगा तो आगे खरीद कैसे संभव होगी। उन्होंने एक सप्ताह का समय देते हुए समस्या का निदान किए जाने के निर्देश दिए। गेहूं खरीद समीक्षा मंे जिलाधिकारी ने जनपद में पीसीएफ द्वारा लक्ष्य सापेक्ष मात्र 4.06 % ही खरीद की गई, जो बेहद कम है। इसके साथ ही पीसीएफ केंद्रों से लगभग 2314.05 मेट्रिक टन हेतु उठान अवशेष है। उन्होंने कहा कि जब तक उठान नहीं होगा तो आगे कैसे गेहूं क्रय किया जाएगा। बैठक में पीसीएफ द्वारा 243.798 लाख भुगतान अवशेष रहने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए किसानों का भुगतान जल्द किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गेहूं उठान में शिथिलता बरतने फटकार लगाते हुए कहा कि तत्काल केंद्रों से गेहूं उठान प्रारंभ करें अन्यथा संबंधित ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टिड कर दिया जाएगा। उन्होंने परिवहन ठेकेदारों द्वारा दी गई शर्तों की पुनः समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन्होंने किसी शर्त का उल्लंघन किया है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। केंद्र प्रभारी द्वारा बार-बार कहने के बाद भी सुधार नहीं हो रहा है। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह में समस्या का हल निकाले जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने भारतीय खाद्य निगम को भी ताकीद करते हुए कहा कि 266.65 अवशेष संप्रदान को 01 सप्ताह में उठान किया जाना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 6.71% खरीद होने पर असंतोष व्यक्त किया और लक्ष्य के सापेक्ष जल्द से जल्द खरीद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में एजेंसीवार गेहूं क्रय केंद्र की खरीद की समीक्षा की गई तथा उठान जल्द किए जाने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष तीन 06.11 % खरीद की गई है तथा खरीद के सापेक्ष डिलीवरी 23.91% प्रतिशत ही किया गया है। अवशेष डिलीवरी 4605.43 मेट्रिक टन है। अतः केंद्रों से गेहूं उठान में तेजी लाई जाए।
जिलाधिकारी ने अब तक की खरीद पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत गेहूं क्रय में सभी अधिकारी/ कर्मचारी अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि केंद्र पर आने वाले किसान के साथ किसी भी दशा में कोई दुर्व्यवहार ना किया जाए।

LEAVE A REPLY