जाने कैसे हैं वार्ड 26 के पार्षद प्रत्‍याशी और क्‍या है उनका विजन?

0000000 नहीं मिलता कोई मानदेय व वेतन, फिर भी कर रहे लाखों खर्च 000000000 दो प्रत्‍याशी पहले ही नाम ले चुके हैं वापिस, सिर्फ दो उम्‍मीदवार बचे हैं मैदान में

0
219

झांसी। आइए जानते हैं वार्ड नम्‍बर 26 के सभासद प्रत्याशियों के बारे में, जिसमें उनका परिचय, शिक्षा और क्षेत्र की समस्‍याओं के साथ उनका विकास कार्यों को लेकर क्‍या विजन है। जानकारी के लिए बता दें कि खाती बाबा वार्ड संख्या 26 से चार प्रत्‍याशियों ने नामांकन किया था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी से नरेन्‍द्र किशोर रजक पुत्र उर्फ नीलू, कांग्रेस से शैलेन्‍द्र कुमार वर्मा उर्फ शीलू, बहुजन समाज पार्टी से सिद्धार्थ अहिरवार और निर्दलीय चन्‍द्र प्रकाश वर्मा शामिल हैं। अचानक घटनाक्रम बदला और किन्‍हीं कारणों के चलते बहुजन समाज पार्टी के उम्‍मीदवार सिद्धार्थ अहिरवार व निर्दलीय चन्‍द्र प्रकाश वर्मा ने अपने नामांकन वापिस ले लिये। अब मात्र दो ही उम्‍मीदवार आमने सामने हैं, जिनमें से एक हैं भाजपा के नरेन्‍द्र किशोर और दूसरे कांग्रेस के शैलेन्‍द्र कुमार चुनाव मैदान में हैं। दोनों ही प्रत्याशी बड़े जोर शोर से चुनाव को अपने पक्ष में करने के लिए प्रयासरत हैं।

क्‍या है वार्ड की स्‍थिति

वार्ड 26 पहले से ही विकसित वार्ड की श्रेणी में आता है। यहां की कुल जनसंख्‍या 7055 है, जिसमें पुरुष मतदाता 3711 और महिला मतदाता 3344 हैं। इनको ही क्षेत्र के पार्षद का चुनाव करना है। क्षेत्र में तीन प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर हैं, खाती बाबा मंदिर, गौड़ बाबा मंदिर और नीम वाली माता मंदिर हैं। साथ ही सभी स्‍थानों पर शनि मंदिर भी हैं। यहां एक मस्‍जिद और एक चर्च भी है। क्षेत्र में शिक्षा की दृष्‍टि से कैथेड्रल कॉन्‍वेण्‍ट इण्‍टर कालेज, निर्मला कॉन्‍वेण्‍ट इण्‍टर कालेज, माउण्‍ट लिट्रा कालेज, शीरवुड कालेज हैं। यहां एक भी सरकारी स्‍कूल नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भी नहीं है। पार्क आदि भी नहीं बने हैं। क्षेत्र में अधिकतर रेलवे, बैंक के कर्मचारी व सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों के अलावा शिक्षक आदि निवास करते हैं। यहां से झांसी रेलवे स्‍टेशन काफी नजदीक है। वहीं अब क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए जल्‍दी ही एक पैट्रोल पम्‍प भी खुलने वाला है। क्षेत्र में राज्‍य महिला आयोग की सदस्‍य कंचन जायसवाल, समाजवादी पार्टी के पूर्व महानगर अध्‍यक्ष मिर्जा करामात बेग, फिल्‍म लेखक व निर्देशक राज शाण्‍डिल्‍य आदि सहित कई हस्‍तियों के निवास भी हैं।

क्षेत्र की समस्‍याएं

· यहां नालों पर अतिक्रमण किया हुआ है।
· सफाई व्‍यवस्‍था ठीक ठाक है, सरकारी सफाई कर्मचारियों के होने के बाद भी यहां प्रायवेट कर्मचारी लगाने पड़ते हैं।
· स्‍ट्रीट लाईट की भी स्‍थिति बहुत अच्‍छी नहीं है।
· सरकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्र में जानकारी के अभाव में नहीं मिल पा रहा है।
· चोरियों के कारण जनता को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है, गस्‍त की व्‍यवस्‍था ठीक नहीं है।
· प्रायवेट स्‍कूल कालेज तो काफी है पर सरकारी विद्यालय एक भी नहीं है।
· स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र अन्‍य वार्ड में खुले हैं, पर इस वार्ड में नहीं है।
· झांसी महानगर स्‍मार्ट सिटी में तो आया, पर वार्ड इस सम्‍बंध में अभी अछूता ही है।
· यहां फेरी वाले व कबाड़ी वाले बहुतायात संख्‍या में गलियों में घूमते हैं, जिनके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं होता है। इसके कारण चोरी
आदि के मामले में इनकी संदिग्‍ध भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

जाने भारतीय जनता पार्टी के पार्षद प्रत्याशी के बारे में

भारतीय जनता पार्टी से इस समय प्रत्याशी नरेन्‍द्र किशोर रजक पुत्र स्‍व. केएल रजक हैं। यह जल संस्‍थान में ठेकेदारी का कार्य करते हैं। इनकी शिक्षा इण्‍टरमीडिएट है। यह दो भाई व एक बहन हैं। नरेन्‍द्र किशोर वर्ष 1996 में एक बार नगर पालिका के समय पार्षद रह चुके हैं। अब यह दूसरी बार नगर निगम के सभासद के रुप में अपना भाग्‍य अजमाना चाह रहे हैं। क्षेत्र की समस्‍याओं के बारे में इनका कहना है कि क्षेत्र में पेयजल के आने का समय काफी गलत है, जिसको यह सही करवाएंगे। इससे क्षेत्र की महिलाओं को काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा गर्मियों में पानी की समस्‍या को दूर करने के लिए हैण्‍डपम्‍प सही करवाएंगे। पुरविया टोला में बना एक नाला जोकि काफी दिक्‍कत भरा है, उसको भी सही कराएंगे। क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र नहीं है, जिसको लेकर वह प्रयास करेंगे। साथ ही स्‍मार्ट सिटी योजना का लाभ वार्ड में मिल सके, इसको लेकर जीतने के बाद विधायक, सांसद व अन्‍य जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा करेंगे। अपनी विशेष योजना के बारे में वह बताते हैं कि क्षेत्र में एक पार्क की व्‍यवस्‍था भी करेंगे, जिसको लेकर उन्‍होंने प्‍लानिंग कर रखी है। बाकी उनके जीतने के बाद राज्‍य और केन्‍द्र में बीजेपी की सत्‍ता होने का वह क्षेत्र के लिए लाभ लेने की कोशिश करेंगे।

कांग्रेस के पार्षद प्रत्‍याशी के बारे में जाने

कांग्रेस पार्टी के प्रत्‍याशी शैलेन्‍द्र कुमार वर्मा उर्फ शीलू सेवानिवृत्‍त सब इंस्‍पेक्‍टर कालूराम के पुत्र हैं। यह चार भाई व एक बहन हैं। इनकी शिक्षा इण्‍टरमीडिएट तक है। वह बिजली विभाग में प्रायवेट ठेकेदार हैं। उन्‍होंने बताया कि वह पहली बार पार्षद का चुनाव लड़ रहे हैं और वह जीतने के बाद क्षेत्र का विकास कराएंगे। सफाई व्‍यवस्‍था, स्‍ट्रीट लाईट की समस्‍या के अलावा सुबह जल्‍दी नल आने की समस्‍या का प्रमुख रुप से निदान कराया जाएगा। इसके अलावा गौड़ बाबा मंदिर से पहले रेलवे और नगर निगम की जगह के विवाद के कारण सड़क टूटी पड़ी रहती है। उसको लेकर वह रेलवे के अधिकारियों से बात कर समस्‍या को दूर करने का प्रयास करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र उनकी लिस्‍ट में है, जिसको बनवा कर क्षेत्रवासियों को अपने वार्ड में ही स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलवाएंगे। मोमिन कम्‍पाउण्‍ड के पास बने नाले की समस्‍या का निराकरण और अवैध निर्माण दूर कराएंगे। बाकी जो भी दिक्‍कतें आएंगी उनका समय समय पर निराकरण कराते रहेंगे। उन्‍होंने बताया कि त्रिपाठी फार्म हाउस के पास बिजली के तार बांस बल्‍लियों पर डले हुए हैं और एक ही ट्रांसफार्मर पर लोड दिया हुआ है। इस समस्‍या को दूर करेंगे।

LEAVE A REPLY