मुकरयाना में तनाव, चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

मोहल्ला बना रहा छावनी, शव रखकर किया प्रदर्शन, आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग

0
75

झाँसी। धक्का देकर कुएं में गिराए गए युवक की मौत को लेकर मुकरयाना मोहल्ले में तनाव का माहौल बना हुआ है। बुधवार को देरशाम तक मोहल्ला छावनी बना रहा है। उधर, आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर दो स्थानों पर शव रखकर लोगों ने प्रदर्शन किया। बाद में पुलिस के समझाने के बाद लोगों का गुस्सा शांत हो गया।
कोतवाली थाना क्षेत्र के मुकरयाना मोहल्ले में इमरान खान परिवार समेत रहता है। मंगलवार की शाम इमरान खान का छोटा भाई राजा उन्नाव गेट बाहर पप्पू यादव के घर के पीछे बने कुआं के पास खड़ा हुआ था, तभी किसी बात को लेकर उसका विवाद हो गया। इसी विवाद के चलते उसे धक्का देकर कुआं में गिरा दिया। इसकी जानकारी लगते ही घर के सदस्य व मोहल्लावासी इकट्ठा हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से राजा को कुएं से बाहर निकाला गया। बेहोशी हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया। हालात में सुधार न होने पर उसे मेडिकल कालेज लाया गया। वहां उसकी मौत हो गई। इसकी जानकारी लगते ही मृतक के परिजनों में गुस्सा आ गया। उन्होंने दूसरे पक्ष के घर आकर जमकर बवाल किया।

इसकी सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक नगर देवेश कुमार पांडेय, सीओ सिटी जितेन्द्र सिंह परिहार व शहर के थानेदार मौके पर पहुंचे। उन्होंने दोनों पक्षों से वार्ता की। इसी बीच मृतक के परिजनों ने दूसरे पक्ष के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग की। मृतक के परिजनों का कहना है कि पड़ोस में रहने वाला एक व्यक्ति घर आया और राजा की शादी संबंध की बात को लेकर घर से ले गया था। इसके बाद उसे कुएं में धकेल दिया जिससे उसकी मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने मुकरयाना मोहल्ले में रहने वाले कामरान, अनीस, सलमान, सोहिल के खिलाफ दफा 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद शव को घर लाया गया। तभी मृतक के परिजन व आदि लोगों ने हत्यारोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। इसके बाद शव को घर के बाहर रख दिया। स्थानीय लोगों और पुलिस के समझाने के बाद शव को कब्रिस्तान ले जाया जा रहा था, तभी लोगों ने फिर से शव रखकर प्रदर्शन करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। यहां पर भी लोगों को समझाया गया। काफी मशक्कत के बाद शव को दफनाया गया। इस घटना को लेकर मोहल्ले में तनाव का माहौल बना हुआ है। इसके मद्देनजर बुधवार को मुकरयाना मोहल्ले छावनी बनाया गया था। इसके अलावा वहां की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए खुफिया एजेंसी को पहले ही अलर्ट कर दिया गया।

———————————————

दारोगा पर पिटाई करने का आरोप

झाँसी। महिला ने दारोगा पर पिटाई करने और राजीनामा करने का दवाब बनाने का आरोप लगाया है। पीड़ित महिला ने एसएसपी को शिकायती पत्र देकर न्याय की मांग की है।
उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम गैराहा निवासी राजकुमारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायती पत्र देते हुए बताया है कि वह गांव के एक व्यक्ति की खेती बंटाई पर करती है। उक्त व्यक्ति के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया गया था। बीते रोज दारोगा उसके घर आए और मारपीट कर राजीनामा करने का दवाब बनाया। न मानने पर दारोगा धमकी देकर चला गया। शिकायती पत्र के माध्यम से दारोगा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
————

पिटाई कर मोटर साइकिल तोड़ी

झाँसी। दबंगों ने एक युवक की पिटाई की। इसके बाद मोटर साइकिल तोड़ दी। विरोध करने पर विपक्षी धमकी देकर चले गए। इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
पूंछ थाना क्षेत्र के ग्राम पनारी निवासी अमृत सिंह ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह अपने घर पर था, तभी चार लोग आए और उससे गाली गलौज की। मना करने पर उसकी पिटाई की। बाद में विपक्षियों ने मोटर साइकिल तोड़ दी। कुछ देर बाद विपक्षी धमकी देकर चले गए। पुलिस ने बलवान, मुलायम, जसवंत सिंह, जगदीश के खिलाफ दफा 323,504,427 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
———-

चलती ट्रेन में अध्यापक की पत्नी का पर्स चोरी

झाँसी। चलती ट्रेनों में बदमाशों ने अध्यापक की पत्नी का पर्स चोरी कर लिया। इसके अलावा एक अन्य यात्री का सामान चोरी गया। इसकी सूचना रेलवे पुलिस को दी गई।
सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के भानीदेवी गोयल कैम्पस में रहने वाले शैलेन्द्र यादव ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बीते रोज उसकी पत्नी मोहनी को उन्नाव जाना था। वह अपनी मां के साथ झाँसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक सात पर पहुंचा, तभी लखनऊ जाने वाली ट्रेन के महिला कोच में चढ़ने लगी। मौका देख बदमाश ने उसकी पत्नी मोहनी के पर्स की चेन खोलकर जेवरों से भरा छोटा पर्स चोरी कर लिया। पर्स में सोने की चेन, अंगूठी व अन्य सामान रखा हुआ था। रेलवे पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, ललितपुर के थाना मड़ावरा निवासी देवानंद ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह तुलसी एक्सप्रेस से इलाहाबाद जाने के लिए सवार हुआ था, तभी अज्ञात बदमाश ने उसकी जेब काट काट ली। जेब में नौ हजार रुपया व मोबाइल फोन रखा हुआ था। रेलवे पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
———————–

दलित की हत्या में चार को आजीवन कारावास

2013 में गोली मारकर की गई थी दीपचंद की हत्या

झाँसी। दलित युवक की हत्या का आरोप सिद्ध होने पर अपर सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (दस्यु प्रभावित क्षेत्र) शकील अहमद खां की अदालत ने चार अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।
जानकारी देते हुए सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी प्रकाश सिंह यादव ने बताया कि 16 अगस्त 2013 को थाना नवाबाद क्षेत्र के मदकखाना निवासी रतीराम कोरी पुत्र स्व0 धनीराम ने थाना नवाबाद में तहरीर दी थी कि उसका पुत्र दीपचंद कोरी दोपहर बाद करीब तीन बजे खाना खाकर घर से ऐजेंसी पर काम करने जा रहा था। अभी वह कालीमाई रोड कंबल मिल के पास पहुंचा था कि रिजवान मलिक पुत्र उस्मान निवासी कपूर टेकरी, इमरान उर्फ राजाबाबू पुत्र उस्मान, धर्मेंद्र उर्फ धम्मू यादव पुत्र अज्ञात व महमूद पुत्र अय्यूब निवासी खुशीपुरा ने दीपचंद को रोककर जाति सूचक शब्दों से संबोधित किया तथा गाली गलौज की। इसी बीच रिजवान मलिक ने तमंचा निकालकर दीपचंद को गोली मार दी। सीने में गोली लगने के कारण वह गंभीर रुप से घायल हो गया। उसे उसका भाई यशोवर्धन व दोस्त लालू साहू मेडीकल कालेज ले गए जहां उपचार के दौरान दीपचंद की मौत हो गई। पुलिस ने तहरीर के आधार पर अभियुक्तों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर आरोप पत्र न्यायालय में पेश किया।
न्यायालय में प्रस्तुत साक्ष्यों व गवाहों के आधार पर अभियुक्त रिजवान मलिक, इमरान उर्फ राजाबाबू, धर्मेंद्र उर्फ धम्मू यादव व महमूद को धारा 302/34 में आजीवन कारावास तथा 50-50 हजार रुपये अर्थदंड, अदा न करने पर एक-एक वर्ष अतिरिक्त कारावास, धारा 341 में एक माह, धारा 504 में एक-एक वर्ष, धारा 506 में दो-दो वर्ष, धारा 386 में सात वर्ष के सश्रम कारावास, 10-10 हजार रुपये अर्थदंड, अदा न करने पर दो-दो माह अतिरिक्त कारावास, धारा 3(2)5 अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में आजीवन कारावास, 50-50 हजार रुपये अर्थदंड, अदा न करने पर एक-एक वर्ष के अतिरिक्त कारावास तथा धारा 7 क्रिमिनल लॉ एक्ट में एक-एक माह के कारावास की सजा सुनाई गयी। अर्थदंड की जमा धनराशि में से आधी मृतक दीपचंद के पिता रतिराम को नियमानुसार प्रदान की जाएगी।
———————————
जज का तबादला रुका
झाँसी। अपर जिला जज/विशेष न्यायाधीश (दस्यु प्रभावित क्षेत्र) तथा उप्र न्यायिक सेवा के कार्यकारिणी सदस्य शकील अहमद खां अब एक वर्ष तक जनपद में ही तैनात रहेंगे। हाईकोर्ट इलाहाबाद के रजिस्ट्रार जनरल मोहम्मद फैज आलम खान ने शकील अहमद खान का स्थानांतरण उनके व्यक्तिगत कारणों के चलते रोक दिया है।
——————————

कच्ची शराब बेचते एक गिरफ्तार
झाँसी। एरच पुलिस ने कच्ची शराब बेचने के आरोप में एक महिला को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक झबरा डेरा पर रहने वाली राजकुमारी को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से 20 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई।
—–
रंजिशन पीटा
झाँसी। पूंछ थाना क्षेत्र के ग्राम पनारी निवासी जगदीश ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह घर के बाहर खड़ा था, तभी चार लोग आए और गाली गलौज कर उसकी पिटाई की। पुलिस ने अमृत, रामसेवक, अमर सिंह और राजेन्द्र के खिलाफ दफा 323,504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
—-
मोटर साइकिल चोरी
झाँसी। समथर थाना क्षेत्र के ग्राम पुलिया निवासी बृजभान गौतम ने नवाबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बीते रोज वह मेडिकल कालेज के पास स्थित एचडीएफसी बैंक गया था। वहां पर मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी 92एन- 9743) खड़ी कर दी। कुछ देर बाद मोटर साइकिल लेने आया तो उसे मोटर साइकिल गायब मिली। अज्ञात बदमाश उसकी मोटर साइकिल चोरी कर ले गए। पुलिस ने बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY