विवि : एक लाख से कम आय वाले लॉ विभाग से लें फ्री विधिक सलाह

बीजेआर विधि संस्थान मेंं हुआ विधिक सहायता क्लीनिक का उच्चीकरण एवं कम्प्यूटरीकरण

0
767

झांसी। किसी भी देश में स्वस्थ लोकतन्त्र की स्थापना के लिए न्यायपालिका का सुद्ढ़ होना आवश्‍यक है। यह विचार बुन्देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने बीजेआर विधि संस्थान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में निशुल्क विधिक सहायता क्लीनिक का उच्चीकरण एवं कम्प्यूूूटर का लोकार्पण के अवसर पर समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये।
कुलपति ने बताया कि कोई भी देश सार्थक ढंग से तभी व्यवस्थित हो सकता है जब वहां पर मजबूत कानून व्यवस्था का राज हो। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति, विकलांग, महिलाएं, नाबालिग एवं बेसहारा लोग, जिनकी वार्षिक आमदनी एक लाख से कम है, संस्थान द्वारा उपलब्ध निशुल्क लीगल एड की सुविधा का लाभ उठा सकते है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि विश्वविद्यालय के विधि विभाग के विद्यार्थी आगे बढ़कर इस दिशा में काम करेंगे और जरुरतमंदों को सीधे तौर पर न्याय दिलाएंगे। समारोह के मुख्य अतिथि जिला जज न्यायमूर्ति निसामुद्दीन ने कहा कि न्याय व्यवस्था से जुडे़ हम सभी का दायित्व है कि लोगों को समानता का अधिकार दिलाएं। राशन कार्ड से लेकर सभी बेसिक सुविधाओं से पात्र लोगों को लाभान्वित करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने में सहभागिता करें। उन्होंने कहा कि लीगल एड क्लीनिक कम्प्यूटर बृहद परिसर में प्रबंध किया गया है। खास बात ये है कि उत्तर प्रदेश में जिन पांच शहरों को चुना गया है। उसमें झांसी को भी शामिल किया गया है।
उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड विश्‍वविद्यालय परिसर में संचालित बी.जे.आर.विधि संस्थान में निशुल्क विधिक सहायता क्लीनिक संचालित किया जाता है। जिसके माध्यम से विधि विभाग के विद्यार्थियों द्वारा गांव गांव जाकर लोगों को उन्हें देश की न्याय व्यवस्था के प्रति जागरुक किया जाता है तथा ग्रामीणों को इस बात के लिए जागरूक किया जाता है कि आर्थिक रूप से कमजोर होने पर भी उन्हें न्याय मिल सकता है।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव मनोज पाण्डेय ने बताया कि लीगल एड गरीब लोगों के लिए काफी हितकर है। भारत और खास तौर पर बुन्देलखण्ड में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों का बहुत बड़ा तबका है। ऐसे में वकीलों को अपने केस लड़ने के लिए तैयार करना काफी मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि लीगल एड के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में खास तौर पर लोगों को जागरुक किया जाना चाहिए।
झांसी के जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने विधि संस्थान के छात्रों को बधाई दी और कहा कि न्यायालयों से वादी को न्याय प्राप्त करने में विलम्ब न हो इस दिशा में भी प्रयास किये जाने की आवश्‍यकता है। एसएसपी विनोद कुमार सिंह ने संस्थान द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दी जा रही इस विधिक सहायता की प्रशंसा की। इस दौरान राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी गई। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ सभी अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन तथा दीप प्रज्जवलन से किया गया। मंचाषीन अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। लीगल एड क्लीनिक का उच्चीकरण का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला जज निसामुद्दीन, कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे, सीजेएम नरेन्द्र पाल राणा, जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, एसएसपी विनोद कुमार सिंह, कुलसचिव सी.पी. तिवारी ने फीता काटकर किया।
कार्यक्रम के अंत में अतिथिगणों को शॉल, श्रीफल तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा.इरा तिवारी तथा डाॅॅॅ. ऋतु शर्मा ने किया तथा अन्त में डा. ओपी सिंह ने आमंत्रित अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रो. वी.पी.खरे, विधि संस्थान के समन्वयक डा. सरोज कुमार, डा. विनोद कुमार, डा. डीके भट्ट, डा. डी.पी. गुप्ता, डा. रीतेश अग्रवाल, डा. संदीप वर्मा, डा. अभिषेक सिंह, डा. एल सी साहू, डा. एस के राय, डा.सौरभ श्रीवास्तव, डा.विनीत कुमार, अपर्णा अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

——————–

बीएड की परीक्षा आज

झांसी। लखनऊ विश्‍वविद्यालय के तत्‍वावधान में उप्र संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा बीएड 2018 की प्रवेश परीक्षा 11 अप्रैल बुधवार को प्रदेश भर में कराई जा रही है, जिसके लिए बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय को नोडल केन्‍द्र बनाते हुए दो पालियों में 11 परीक्षा केन्‍द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
बुविवि के कुलसचिव सीपी तिवारी ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर परीक्षा को देखते हुए प्रशासनिक भवन व शैक्षणिक विभाग बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY