लक्ष्मी तालाब बनेगा झाँसी की पहचान : सुरेश खन्‍ना

नगर विकास मंत्री अगले माह करेगें कार्यो की समीक्षा

0
1934

झांसी। योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने लक्ष्‍मी तालाब का निरीक्षण कर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वर्तमान में जो नाले किसी न किसी रूप में लक्ष्मी तालाब में गिर रहे हैं। उनको वहां से डायवर्ट करने और लक्ष्मी तालाब में जमा सिल्ट को निकालने पर चर्चा हुई। यह कार्य हमें हर हाल में बरसात के पूर्व पूरा करना है। इस तालाब को जनता के देखने लायक बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय मंत्री और क्षेत्रीय सांसद उमा भारती भी प्रयासरत हैं। इस तालाब को झांसी की पहचान के रूप में विकसित करना चाहते हैं दोनों नेता। उन्होंने कहा कि इस काम की वह स्वयं एक माह में मानीटरिंग करेंगे। ताकि अधिकारियों से सही जानकारी मिल सके और मालूम रहे कि कितना कार्य हुआ है। इसके अलावा उन्होंने नगर निकायों के विकास कार्यों की भी समीक्षा की। उन्‍होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई और लक्ष्मी ताल का सौन्दर्यीकरण कराते हुए उसे झांसी की पहचान के रूप में विकसित करने का दावा किया। उन्होंने अमृत योजना तैयार होने पर पचास वर्षों तक झांसी में पेयजल की किल्लत न होने का भी दावा किया। उन्होंने कहा कि यहां कुछ योजनाओं का शिलान्यास व लोकापर्ण हो। इस उद्देश्य से वे झांसी में समीक्षा बैठक करने आए हैं। यहां आकर वे सीधे लक्ष्मीताल पहुंचे। इस दौरान साथ में नगर निगम और जल निगम के अधिकारी भी थे, जो सीधे तौर पर इस प्रोजेक्ट को देख रहे हैं।

पीएम आवास योजना में झांसी को दिए 32 सौ घर
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजनामें हमने झाँसी में 3200 आवास स्वीकृत कराए हैं। पूरे उप्र में इस योजना के तहत अभी तक चार लाख आवास स्वीकृत हुए हैं। जिसके पास अपना निश्चित स्थान हैं, उसे सरकार की ओर सेढाई लाख रुपए दिए जा रहे हैं। इस ढाई लाख रुपए से वह अपना दो कमरे का स्थाई आवास बना सकता है। लोगों के पास अपनी छत होगी, तो वह खुश होंगे।

साढ़े ग्यारह करोड़ की योजनाओं का हुआ शिलान्यास
प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि आज उन्होंने यहां पर साढ़े ग्यारह करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही अमृत योजना में छह पार्क का काम शुरू हो गया। इसके लिए 3 करोड़ 85 लाख रुपए दिए गए हैं। यह 14 करोड़ से अधिक की योजना है। इसके साथ ही 900 करोड़ की पाइप लाइन योजना है। जिसके तहत लगभग 36 करोड़ रुपया झांसी को मिल चुका है। उन्होंने कहा कि इसके बाद 700 करोड़ रुपए की अमृत योजना जिस दिन पूरी हो जाएगी, समझ लो झाँसी के लिए आगामी 50 वर्षों तक के लिए पानी का संकट दूर हो जाएगा। झांसी के लिए वरदान होगी अमृत योजना।

बनेगा शानदार शवदाह गृह, मिलेंगे 85 करोड़
उन्होंने कहा कि हमारे जनप्रतिनिधियों ने आज उनसे शवदाह गृह की बात कही। मंत्री ने कहाकि वे शवदाह गृह के लिए 85 करोड़ रुपए जल्द देंगे। मंत्री ने बताया कि वार्ड 45 में फुटपाथ, बाउंड्री वाल का निर्माण हुआ। नगर में हम एक बड़ा कांजी हाउस भी बनवा रहे हैं। उसमें जानवरों के लिए भूसा की भी व्यवस्था होगी। गढ्डा मुक्त सडक़ों के सवाल पर मंत्री ने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है। सरकार की मंशा है कि लोगों को गढ्डा मुक्त सडक़ें उपलब्ध कराई जाएं।

स्वच्छता हमारे जीवन का अंग
उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अंग होना चाहिए। आप सभी इसमें सहयोग करें। उन्होंने सभी वार्डों में सफाई कर्मचारी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि हमें अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए।

LEAVE A REPLY