पीआरओ सेल से मिलेगी सारी सूचनाएं : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

डीजीपी के निर्देश पर पीआरओ सेल का गठन इंस्पेक्टर कृष्णदेव यादव व उमाशंकर शुक्ला बने पीआरओ सेल प्रभारी दो दरोगा की होगी तैनाती चार सिपाही भी तैनात रहेंगे पीआरओ सेल में

0
852

झांसी। पुलिस अधिकारी अब शहर की किसी भी घटना को डीजीपी मुख्यालय से छिपा नहीं सकेंगे, दरअसल, डीजीपी के निर्देश पर झाँसी में स्वतंत्र पीआरओ सेल का गठन किया गया है। डीजीपी ओपी सिंह का आदेश मिलते हीं झाँसी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह ने इंस्पेक्टर कृष्ण देव यादव को स्वतंत्र मीडिया सेल का प्रभारी बनाया है। इसके अलावा पीआरओ सेल में एक इंस्पेक्टर, एक दारोगा व चार सिपाहियों की भी तैनाती की गई है। यह होगा पीआरओ सेल का व्हाट्सअप नंबर
9454457645

लखनऊ करेंगे रिपोर्ट

पीआरओ सेल के माध्यम से जिले की हर छोटी व बड़ी खबर को लखनऊ मुख्यालय में रिपोर्ट किया जाएगा। इसके साथ मीडिया को सभी समाचार उपलब्ध कराए जाएंगे, अभी एसएसपी के पीआरओ सेल में दो इंस्पेक्टर व एक दरोगा समेत सात सिपाही तैनात हैं, ये टीम अधिकतर एसएसपी के अन्य कार्यो में व्यस्त रहती है।

तय होगी जिम्मेदारी

दरअसल, वर्तमान में हर एसपी, एसएसपी के मातहत एक या दो पीआरओ तैनात होता है, लेकिन, तमाम जिम्मेदारियों की वजह से वह अपना असल काम नहीं कर पाता। इसी को देखते हुए पीआरओ सेल के गठन की जरूरत महसूस की गई, जिसके तैयार होने पर डीजीपी की मंजूरी मिलते ही इसे सर्कुलर के रूप में जारी कर दिया गया। इसमें पीआरओ सेल की जिम्मेदारी भी तय की गई हैं।

निस्तारण भी सुनिश्चित करेगा सेल

पीआरओ सेल एसपी,एसएसपी कार्यालय में फरियादियों की समस्या को सुनेगा, जिसके बाद संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाएगा, इतना ही नहीं फॉलोअप कर उनका निस्तारण भी सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा सेल की मीडिया से समन्वय बनाने की भी जिम्मेदारी होगी।
———————-

ससुरालियों ने तमंचा अड़ाकर दी धमकी

पत्नी को ले गए तो पति ने खाया जहर
झाँसी। तमंचा अड़ाकर पत्नी को जबरन घर से ले जाने से क्षुब्ध पति ने विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया।
कोतवाली थाना क्षेत्र के उन्नाव गेट अंदर निवासी सचिन (26) कारपेंटर का काम करता है। तीन साल पहले उसकी शादी दतिया में एक युवती के साथ तय हुई थी। शादी के तीन दिन पूर्व युवती का निधन हो चुका। इसकी जानकारी सचिन के समाज के लोगों को हुई तो उन्होंने कहा कि शादी की तारीख जो तय है, उसी तारीख में शादी करवा देंगे और समाज के लोगों ने सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के पाल कालोनी निवासी नेहा (काल्पनिक नाम) के परिजनों से बात कर शादी तय कर दी। इसके बाद दोनों की शादी हो गई। एक साल तक सचिन को नेहा की बीती जिंदगी के बारे में जानकारी नहीं थी। जब वह गर्भवती हुई तो उसे अस्पताल ले जाया गया। वहां पर डॉक्टर ने बताया कि नेहा का पहले ही गर्भ के समय ऑपरेशन हो चुका है। वह पुन: आपरेशन नहीं करेंगे। यह जानकारी होते ही सचिन का माथा ठनका। यह बात सुनते ही वह आग बबूला हो गया। सचिन का कहना है कि पत्नी के आपरेशन के संबंध में उसे जानकारी नहीं थी और न ही उसने अपनी पत्नी का ऑपरेशन कराया है। सचिन ने इस संबंध में गहराई से छानबीन की तो उसे कुछ दस्तावेज मिले। दस्तावेजों से जानकारी हुई कि उसकी पत्नी का निकाह उसकी शादी से एक साल पहले उन्नाव गेट अंदर निवासी एक मुस्लिम युवक के साथ हुआ था। युवक से विवाद होने के कारण वह अपने मायके में जाकर रहने लगी और न ही उसने तलाक दिया। परिवार के लोगों ने भी सत्यता को छिपाया। निकाह की जानकारी होते ही पति -पत्नी के बीच मनमुटाव शुरु हो गया। इसी बीच नेहा ने एक बच्चे को जन्म दिया। सचिन ने बताया कि आज सुबह उसकी ससुराल के सदस्य दो अज्ञात लोगों के साथ उसके घर आए। तमंचा अड़ाकर धमकी दी कि अगर किसी प्रकार की शिकायत पुलिस से की तो जान से मार देंगे। इसके बाद विपक्षी उसकी पत्नी को लेकर चले गए। धमकी से भयभीत सचिन ने विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया।
———-

चार की अकाल मौत

झाँसी। अलग – अलग स्थानों पर चार लोगों की अकाल मौत हो गई। इनमें सडक़ हादसे में दो लोगों की जान गई जबकि आग से झुलसी महिला ने दम तोड़ दिया। साथ ही तेजाब का सेवन करने से युवक की जान गई है।

सडक़ हादसे में गई दो की जान

चिरगांव थाना क्षेत्र के ग्राम नांदखास निवासी सत्यपाल (32) अपनी पत्नी का इलाज कराने मेडिकल कालेज आया था। मेडिकल कालेज से वह मोटर साइकिल पर सवार होकर घर लौट रहा था, तभी हाइवे पर स्थित बराठा के पास कार क्रमांक (यूपी93जेड-7082) के चालक ने मोटर साइकिल में टक्कर मार दी जिससे पति-पत्नी घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। यहां सत्यपाल की मौत हो गई। बड़ागांव थाने की पुलिस ने मृतक के ससुर वीर सिंह निवासी खिरिया नाई उन्नाव बालाजी ने कार चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया। वहीं, सेंदरी क्षेत्र के ग्राम तरीचरकला निवासी सोहन (18) झाँसी के लक्ष्मीगेट निवासी राजा के साथ मोटर साइकिल पर सवार होकर झाँसी आ रहा था,तभी तरीचर कला चौकी के पास पुलिस के पास लगी रेलिंग से मोटर साइकिल टकरा गई जिससे दोनों घायल हो गए। घायलों को मेडिकल कालेज लाया गया। वहां पर सोहन की उपचार के दौरान मौत हो
गई। पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

आग से झुलसी महिला की मौत

मऊरानीपुर थाना क्षेत्र के लोहरगांव निवासी श्रीमती प्रभा पत्नी प्रहलाद गैस चूल्हा पर खाना बना रही थी, तभी उसकी साड़ी में आग लग गई जिससे वह झुलस गई। झुलसी हालत में उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। वहां उसकी मौत हो गई। इसके अलावा दतिया निवासी सीमा, उल्दन के ग्राम विजना निवासी संगीता व महोबा निवासी रोशनी को झुलसी हालत में मेडिकल कालेज लाया गया।

तेजाब पीकर युवक ने की आत्महत्या

कोतवाली थाना क्षेत्र के दतिया गेट पठौरिया निवासी शोभित सिंह (20) मिर्गी की बीमारी से परेशान था। आर्थिक व मानसिक रोग से परेशान होकर शोभित ने तेजाब का सेवन कर लिया जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। उपचार के लिए उसे मेडिकल कालेज लाया गया। वहां उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
——–

प्रेम विवाह में दहेज नहीं मिला तो युवती को जलाया

झाँसी। प्रेम विवाह में दहेज न मिलने पर गुस्साएं ससुरालियों ने युवती के शरीर पर मिट्टी का तेल छिडक़कर आग लगा ली,जिससे वह झुलस गई। उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया।
मध्य प्रदेश के दिगारा के ग्राम कुचलौन निवासी बबीता की शादी चार साल पहले ग्राम जरावली जिला ललितपुर निवासी डग्गीराजा के साथ हुआ था। बबीता की छोटी बहन दीक्षा की अपने जीजा डग्गी राजा के छोटे भाई योगेन्द्र से गहरी दोस्ती हो गई और दोनों ने परिजनों से वार्तालाप कर बिना दहेज के प्रेम विवाह कर लिया। मायके वालों का आरोप है कि शादी के एक साल बाद ससुरालीजन दहेज में मोटर साइकिल, फ्रिज व कूलर की मांग की। न देने पर प्रताडि़त किया। गुरुवार की सुबह ससुरालियों ने मिट्टी का तेल छिडक़कर दीक्षा को जला दिया जिससे वह काफी झुलस गई। झुलसी हालत में उपचार के मेडिकल कालेज लाया गया।
——

आपे में सक्रिय है महिला चोर गिरोह

पर्स से उड़ाए ढ़ाई लाख रुपए कीमत के जेवर
झाँसी। एक बार फिर से आपे में महिला चोर गिरोह सक्रिय हो गया है। आए दिन किसी न किसी आपे में उसमें सवार यात्रियों के पर्स व बैग पार किए जा रहे हैं। एक ऐसा ही मामला हाल ही में प्रकाश में आया है। आपे में सवार महिलाओं ने उसमें सवार महिला का पर्स चोरी कर लिया। पर्स में ढाई के लाख रुपए कीमत के जेवरात रखे हुए थे। इसकी सूचना पुलिस को दी गई है।
कोतवाली थाना क्षेत्र के आशिक चौराहा निवासी राय दंपति मऊरानीपुर में रहने वाले रिश्तेदार के यहां गए थे। वहां से वह बुधवार की शाम बस में सवार होकर झाँसी आए थे। यहां से वह लोग आपे में सवार होकर बस स्टैंड से आशिक चौराहा आ रहे थे। आपे चालक ने दंपति से सतर्क रखी थी कि किराया कम दोगे तो आपे में अन्य सवारियां बैठाएंगे। दो महिलाएं और आपे में सवार हो गई। जो बस स्टैंड से सवार होकर जेल चौराहा पर उतर गई। जेल चौराहा से दो महिलाएं और सवार हो गई। यह महिलाएं इलाइट चौराहा पर उतर गई। घर पहुंचने पर जब किराया देने के लिए महिला ने पर्स खोला तो उसमें रखे जेवरात व अन्य सामान गायब मिले। दंपति आपे चालक को लेकर नवाबाद थाना पहुंची। यहां पुलिस ने आपे चालक को हिरासत में ले लिया। साथ ही दंपति ने जेवरात गायब होने की सूचना दी। पुलिस के मुताबिक चालक से पूछताछ की जा रही है।

LEAVE A REPLY