गुजरात चुनाव 2017: पहले चरण में हुआ 68 फीसद मतदान

0
435

अहमदाबाद (एजेंसी)। गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। 19 जिलों की 89 सीटों पर शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। इसके साथ ही 977 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में कैद हो गई है। कुछ पोलिंग बूथ पर ईवीएम में गडबडी की शिकायत भी मिली। हालांकि चुनाव आयोग ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 68 फीसद मत पड़े हैं।
राज्य में पहली बार ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन (वीवीपैट) का उपयोग किया गया। मतदान के लिए 24,689 बूथ बनाए गए। दोपहर 12 बजे तक 21.09 फीसद मतदान दर्ज किया गया, जबकि दोपहर 2 बजे तक 35.52 फीसद मतदान हुआ है। पहले चरण में सौराष्ट्र, कच्छ व दक्षिण गुजरात में मतदान हुआ जिसमें 2 करोड़ 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग किया। कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। भरूच में एक जोड़ा शादी करने से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा। वहीं जैन साध्‍वियों ने भी वोट डाला। जूनागढ़ में वोट देने पहुंचीं भाजपा की रेशमा पटेल को पाटीदारों का विरोध झेलना पड़ा। मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए ट्वीट किया, ‘गुजरात चुनावों के पहले चरण की शुरुआत हो रही है। मैं आज सभी मतदाताओं को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। विशेष रूप से युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने का आग्रह करता हूं।’ कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट के जरिए लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्‍होंने कहा, ‘मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।’
मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा- अर्चना की। पहले चरण के मतदान में भाजपा ने सभी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जबकि कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 64 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, ऑल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी ने 48 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के 30, शिवसेना के 25 और आम आदमी पार्टी के 21 उम्मीदवार पहले चरण में चुनाव लड़ रहे हैं। गुजरात विधानसभा की बाकी 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आएंगे।

ये हैं सबसे बड़ी और छोटी विधानसभा सीटें

पहले चरण के मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र ‘करंज’ है, जो कि सिर्फ 4 स्क्वायर किमी. के दायरे में फैला है। वहीं, सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है, जिसका दायरा 6278 स्क्वायर किमी. का है। सबसे कम मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र उत्तर सूरत है, जिसमें 1,57,250 मतदाता हैं। जबकि सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र कामरेज है, जहां 4,28,695 मतदाता हैं।

LEAVE A REPLY