ऐसा क्‍यों करना पड़ा इन एनसीसी कैडेट्स को

0
1272

झांसी। गुटखेे के पाउच, सिगरेट की डिब्‍बी और शराब की बोतल पर तमाम वैधानिक चेतावनी लिखी होने के बाद भी लोग उसके सेवन को नहीं बंद करते हैं, ऐसे में दुर्घटना में सीट बैल्‍ट न बंधा होने या हेल्‍मेट न पहनेे होने की दशा में जान जाने का खतरा होने के बावजूद लोग खतरों के खिलाड़ी बने रहते हैं। इन खतरों के खिलाड़ियों को जीवन से खिलवाड़ न करने देने की एक सोच के साथ बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय के एनसीसी के कैडेट्स सड़काेें पर उतरे और लोगों को ऐसा न करने के लिए जागरुक किया। इनके साथ विवि के शिक्षकों ने भी लोगों को पर्चे बांंटे व जागरुकता फैलाई।
बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय के एनसीसी के सीनीयर डिविज़न के कन्‍या एवम् बालक कैडेट्स ने संयुक्त रूप से एनसीसी मुख्‍यालय के निर्देश पर सड़क सुरक्षा नियम एवं सुरक्षित ड्राइविंग नियमों के लिए जनमानस में जागरूकता हेतु हाइवे पर सभी को हलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने के लिए प्रेरित किया और सड़क सुरक्षा का एक पर्चा भी दिया।

अभियान की श्‍ाुुरुआत में विवि के कुलपति प्रो. सुरेन्‍द्र दुबे ने सभी कैैडेट्स को शपथ दिलाई एवम् बताया की सड़क ऐक्सिडेंट का मुख्य कारण नियमों का पालन ना करना और गैैरजिम्मेेदारी से वाहन चलाना है। सभी युवाओं को यातायात नियम का पालन करना चाहिए और अपने आस पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम में स्वागत कैप्टन प्रो. सुनील कुमार काबिया ने किया और बताया कि ग्रीष्मावकाश में कैैडेट्स द्वारा इस तरह के आयोजन लगातार होते रहेंगे, जिससे लोगों मैं स्वच्छता, यातायात जागरुकता, ब्लड डोनेशन, पाैधारोपण आदि के विषय में जागरूक किया जाएगा । अंत मैं आभार डॉ. रश्‍मि सेंगर ने व्‍यक्‍त किया। इस अवसर पर डॉ. मुन्ना तिवारी, हेमंत चंद्रा, अंडर ऑफ़िसर राहुल कुशवाहा, सुखदा नागपाल, हितिका यादव, भागवत, धर्मेंद्र, हिमांश्‍ाुु नेगी, जितेन्‍द्र पाल आदि उपस्‍थित रहे।

LEAVE A REPLY