विवि : लखनऊ के छात्रों ने जाना बुंदेली संस्‍कृति को

0
1141

झाँसी। डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ के एमएसड्ब्ल्यू द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने शैक्षिक भ्रमण के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के समाज कार्य विभाग के साथ ताराग्राम, ओरछा, परमार्थ समाजसेवी संस्थान तथा मार्गश्री ट्रस्ट सहित झांसी और ओरछा के ऐतिहासिक किले एवं मन्दिरों का भ्रमण कर बुन्देली संस्कृति के विषय में जानकारी प्राप्त की।
डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ के समाजशास्त्र, सामाजिक विज्ञान एवं समाज कार्य विभाग के एम.एस.ड्ब्ल्यू. द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने विभागीय समन्वयक डॉ. विवेक कुमार सिंह, डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. रुपेश कुमार सिंह के नेतृत्व व बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी के समाज कार्य विभाग के सहायक आचार्य डॉ. मुहम्मद नईम के संयोजन में आयोजित शैक्षिक भ्रमण के प्रथम दिवस बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के समाज कार्य विभाग का भ्रमण किया, जहां विभागीय समन्वयक नेहा मिश्रा ने सभी का स्वागत किया। डॉ. मुहम्मद नईम ने विभाग की स्थापना के समय से वर्तमान समय की उपलब्धियों, पाठ्यक्रम की विषय वस्तु, क्षेत्रीय कार्य एजेंंसियों तथा प्लेसमेण्ट के विषय में भ्रमण दल को विस्तार से जानकारी दी। विद्यार्थियों ने विभागीय शिक्षकों एवं विद्याथर््िायों से भी संवाद स्थापित किया तथा परिसर भ्रमण कर वहां संचालित पाठ्यक्रमों एवं शिक्षणेत्तर गतिविधियों की भी जानकारी ली। इसके पश्चात विद्यार्थियों ने ताराग्राम का भ्रमण कर वहां संचालित किये जा रहे स्वावलम्बन आधारित गतिविधियों का अवलोकन किया। ताराग्राम में कार्यक्रम समन्वयक प्रदीप पाण्डेय ने ताराग्राम की संस्थापना, गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी, वहीं रेडियो बुन्देलखण्ड में उपनिदेशक (कार्यक्रम) अनुजा शुक्ला, मनीष समाधिया, आरिफा खान ने सामुदायिक रेडियो के माध्यम से समुदाय आधारित गतिविधियों के विषय में अवगत कराया।
वहीं शैक्षिक भ्रमण के दूसरे दिन आज विद्यार्थियों ने परमार्थ समाजसेवी संस्थान तथा मार्गश्री ट्रस्ट का भ्रमण किया। परमार्थ समाज सेवी संस्थान ने चाइल्ड लाइन की परामर्शदाता सुश्री संध्या सिंह ने परमार्थ तथा चाइल्ड लाइन की गतिविधियों के विषय में जानकारी दी, वहीं सत्यम् कुमार ने जल जन जोडो अभियान के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड में संचालित जल संरक्षण के कार्यक्रमों के विषय में विद्यार्थियों को अवगत कराया। मार्गश्री ट्रस्ट में निदेशक ध्रुव सिंह यादव द्वारा संस्था के कार्यक्रमों यथा स्वयं सहायता समूह गतिविधि, अनाज बैंक, बकरी पालन, युवा एवं लोकतन्त्र, महिला सुरक्षा दल आदि के विषय में विस्तृत जानकारी दी।
भ्रमण दल ने झांसी और ओरछा के किले, ओरछा के रामराजा मन्दिर, झांसी के गणेश मन्दिर, रानी महल आदि स्थानों का भ्रमण कर बुन्देलखण्ड के पुराऐतिहासिक महत्व के स्थलों का भी भ्रमण कर बुन्देली संस्कृति की जानकारी प्राप्त की।

LEAVE A REPLY