योग कर संगठनों ने बताया अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का महत्‍व

0
209

झांसी। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्‍ा में महानगर के विभिन्‍न संगठनों ने योग किया और लोगों को अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का महत्‍व बताया।
इस क्रम में जेसी आई झाँसी गूँज द्वारा अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योग शिविर का आयोजन किया, जिसमें पतंजलि के मंडल प्रभारी श्याम बुधौलिया, योगाचार्य प्रबंधक प्रभारी और पंतजलि प्रशिक्षिका अरुणा अग्रवाल द्वारा योगा की जानकारी सदस्यों को दी गई। साथ ही सभी योग क्रियाओं की जानकारी विभिन्न आसनों के अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विशेष रूप से प्राणायाम अनुलोम विलोम सूर्य नमस्कार आदि का अभ्यास कराया गया। संस्‍था की अध्‍यक्षा दिव्‍या अग्रवाल ने बताया कि हमारी संस्था सदैव ही अपने रहन सहन, स्वास्थ्य, संस्कार, संस्कृति के प्रति जागरूक रहती है तथा इसको आगे बढ़ाने में विश्वास रखती है। इसलिए निरोग रहने के लिए रोज योगा और व्यायाम जरूरी है। इस मौके पर गूँज की चार्टर अध्यक्ष रेखा राठौर, पूर्व अध्यक्ष योगिता अग्रवाल, ममता दासानी, दीपाली अग्रवाल, रागिनी गुप्ता, प्रीति शर्मा, विनीता, अल्पना खण्डेलवाल आदि मौजूद रहीं। अंत मे सचिव वसुधा प्रेमानी ने आभार व्यक्त किया।

आर्य कन्‍या महाविद्यालय

आर्य कन्‍या महाविद्यालय के तत्‍वावधान में योग दिवस के उपलक्ष में प्राचार्या डॉ. अंजूदत्‍त की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय सेवा योजना की प्रथम व द्वितीय इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शारदा सिंह व श्रीमती पुष्‍पा वर्मा की उपस्‍थिति में छात्राओं को योग कराया गया। छात्राओं ने प्राणायाम, बज्रासन, सर्पासन, कपालभाती, अनुलोम विलोम सहित ओम का उच्‍चारण आदि क्रियाएं कीं। प्राचार्या डॉ. अंजूदत्‍त ने कहा कि योग से जीवन में एकाग्रता, संयम, धैर्य, आध्‍यात्‍मिकता पर अत्‍यधिक प्रभाव पड़ता है।

अग्र नारी क्‍लब

अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में अग्र नारी क्‍लब द्वारा दीनदयाल नगर आवास विकास की राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ शाखा के तत्‍वावधान में आयोजित योग शिविर में प्रतिभाग किया गया। शिविर में क्‍लब की तीस से अधिक महिलाओं व युवतियों ने योग शिक्षक अनुज यादव द्वारा बताए गए आसनों व प्राणायाम को किया। अग्रनारी क्‍लब की ओर से शिविर की अध्‍यक्षता श्रीमती कामिनी अग्रवाल ने व आभार वंदना अग्रवाल द्वारा व्‍यक्‍त किया गया। इस मौके पर शिवाली अग्रवाल, आशा अग्रवाल, दीपा अग्रवाल, अंजू मारबल, शालू गर्ग, रश्‍मि, दीपिका, अलका ब्रजवासी, निशा, सुनीता अग्रवाल, अलिशा, श्‍वेता अग्रवाल, ममता अग्रवाल, माला अग्रवाल व रीना अग्रवाल आदि मौजूद रहीं।

अंसल पाम कोर्ट वेलफेयर

अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में अंसल पाम कोर्ट वेलफेयर सोसायटी झांसी व बालाजी हर्बल केयर झांसी के संयुक्‍त तत्‍वावधान में अंसल पाम कोर्ट कालोनी में आक्‍सीजन पार्क में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान सदस्‍यों ने योगासन किए और योग हमारी दिनचर्या व खानपान विषय पर विचार गोष्‍ठी आयोजित की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रवि सहारिया योग गुरु व आनन्‍द उपाध्‍याय ने किया। आभार अध्‍यक्ष ओपी नौगरेया व सचिव केजी प्रजापति ने व्‍यक्‍त किया।

LEAVE A REPLY