ननिः स्वच्छता पर अब मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

0
1545

झांसी। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत देश में 60 वें व प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल करने पर झांसी नगर निगम को विगत दिवस मुख्यमंत्री ने लखनऊ में सम्मानित किया। सम्मान मण्डल आयुक्त, महापौर आदि ने प्राप्त किया।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में भारत सरकार की नियंत्रणाधीन एजेन्सी कार्बी ने माह फरवरी में पूर्व निर्धारित 44 बिन्दुओं पर झाँसी आकर गहनता से निरीक्षण और पत्रावलियों का परीक्षण किया था। 15 दिवस तक चले इस सर्वे में नगर निगम द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जाँच की गयी। वहीं शहर के नागरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक है कि नहीं, इसका भी आम लोगों से सीधे बातचीत कर पता लगाया गया। पूरे देश के लगभग 4203 शहरों में कराये गये इस सर्वेक्षण का परिणाम गत दिनों प्राप्त हुआ जिसमें झाँसी महानगर को देश में 60वाँ एवं प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
इसको लेकर लखनऊ में मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार योगी आदित्यनाथ के मुख्य आतिथ्य एवं नगर विकास मंत्री उ0प्र0 सरकार सुरेश कुमार खन्ना अध्यक्षता में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उ0प्र0 के चुनिन्दा शहरों के महापौर, मण्डलायुक्त और नगर आयुक्त को सम्मानित किया गया।
झाँसी नगर निगम के नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री ने झाँसी को यह अवार्ड प्रदान करते हुये झाँसी में किये गये कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि 2019 के सर्वेक्षण की तैयारियाँ सभी शहरों को अभी से प्रारम्भ कर देनी चाहिये। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर विकास मंत्री उ0प्र0 सरकार सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि अब सभी शहरों को शत प्रतिशत रूप से खुले में शौच मुक्त करने के लिये कमर कसनी होगी।
अवार्ड प्राप्त करने के बाद महापौर रामतीर्थ सिंघल, आयुक्त झाँसी मण्डल झाँसी एवं नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया कि अब स्वयं भी प्रतिदिन कम से कम एक वार्ड का सघन रूप से निरीक्षण कर साफ-सफाई एवं अन्य सुविधाओं को जाँचेगे।
अवार्ड प्राप्त कर झाँसी आने पर नगर आयुक्त ने पूर्व से सभी वार्डो में तैनात वार्ड अधिकारियों से अपने-अपने वार्ड की प्रगति आख्या दो दिवस के अन्दर प्रस्तुत करने का निर्देश देते हुये कहा कि सभी जिम्मेदार अधिकारी सप्ताह में दो बार अपने वार्ड का निरीक्षण करे एवं जनता द्वारा की गयी शिकायतें/सुझावों पर तत्काल रूप से अमल करे, साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि वार्ड में शत प्रतिशत रूप से डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन हो एवं वार्ड का कोई भी व्यक्ति खुले में शौच अथवा पेशाब कदापि न करे।
अवार्ड सेरेमनी में झाँसी मण्डल झाँसी की मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव, महापौर रामतीर्थ सिंघल, नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया, जोनल सेनेटरी ऑफीसर रविचन्द्र निरंजन, जिला जन कल्याण महासमिति के केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार तिवारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY