रेलवे कालोनी से जुड़े फुुुटओवर ब्रिज पर बढ़ाई जाए सुरक्षा

0
1195

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के मण्डल कार्यालय झांसी में मण्डल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सत्र 2017-18 की प्रथम बैठक अशोक कुमार मिश्र मण्डल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक का शुभारम्‍भ करते हुए अशोक कुमार मिश्र मण्डल रेल प्रबंधक ने मण्डल में उपलब्ध यात्री सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा निकट भविष्य में झाँसी स्टेशन व अन्य स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण, आधुनिकीकरण आदि के सम्बन्ध में भी चर्चा की। उन्‍होंने उपस्थित सदस्यों से अगस्त व अक्टूबर माह में प्रारम्भ होने वाले स्वच्छता अभियान में योगदान प्रदान करने की अपील की। उसके बाद उन्होंने सदस्यों से सुझाव प्रस्तुत करने का आग्रह किया।
बैठक में झाँसी मंडल डीयूआरसीसी हेतु चयनित 12 सदस्यों में से कुल 10 सदस्य उपस्थित रहे, जिन्होंने अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किये।

अनिल सुडेले ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 से आज तक झांसी विश्वविख्यात है। महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर ऐसे में झांसी रेलवे परिसर के बाहर महारानी लक्ष्मीबाई की अष्ट धातु की विशालकाय प्रतिमा को स्थापित किया जाये। झांसी रेलवे स्टेशन स्थित रेलवे कॉलोनी को जोड़ने वालेे फुट ओवर ब्रिज पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जानी चाहिए। धर्मेन्द्र साहू ने झाँसी स्टेशन के बाहर निर्माणाधीन एमएफसी काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने की बात कही तथा 12049/50 गतिमान एक्स में झाँसी से आगरा के मध्य आधा लीटर के स्थान पर एक लीटर पानी बोतल उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। डॉ. नीति शास्त्री द्वारा सर्वप्रथम रेलवे का महिलाओं तथा बच्चों के प्रति संवेदनशील होने के लिए धन्यवाद प्रेषित किया गया। झाँसी जंक्शन से गुजरने वाली किसी भी एक ट्रेन को महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर संचालित किये जाने का सुझाव दिया। सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता को स्टेशन पर प्रमुख स्थान पर इंगित करने की बात कही। बसंत अग्रवाल ने कहा की आगरा से ग्वालियर शटल सुबह 10.15 पर आती है, जिसे शिवपुरी/गुना तक बढ़ाया जाना चाहिए। यह शटल शिवपुरी/गुना से वापस आकर शाम 6.10 पर पुनः आगरा जा सकती है। ग्वालियर स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस, चेन्नई-जम्मू तवी, निजामुद्दीन-लोकमान्य तिलक, जीटी एक्सप्रेस तथा भोपाल एक्स में इमरजेंसी कोटा बढाए जाने का सुझाव दिया। राजीव अग्रवाल ने ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म न0 चार के सर्कुलेटिंग एरिया केे सौन्दर्यीकरण का सुझाव दिया। ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2,3 एवं 04 पर ब्रांडेड खान पान की व्यवस्था की जाए। डॉ. महेंद्र सिंह नलवंशी ने देवगढ़ रोड रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द प्रारम्भ कराने का सुझाव दिया। रेल नीर के प्लांट का निर्माण ललितपुर में तथा ललितपुर स्टेशन पर केरला व मंगला एक्स के ठहराव प्रदान कराने का सुझाव दिया। विनोद कुमार पुरवार ने महोबा-बाँदा क्षेत्र को भोपाल एवं लखनऊ से जोड़ने हेतु एक नई ट्रेन संचालन का सुझाव दिया तथा गंदगी फैलाने वालों पर बड़ा जुर्माना लगाने का सुझाव दिया। शेख मोहम्मद ने पुखरायां स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ कोच इंडिकेशन बोर्ड संस्थापित किये जाने का सुझाव दिया। राजीव महेश्वरी ने उरई स्टेशन को इलाहाबाद तथा नई दिल्ली से सीधे जोड़ने तथा ट्रेनों का संचालन समयानुसार किये जाने का सुझाव दिया। समिति के अध्यक्ष डीआरएम द्वारा उक्त सभी सुझावों पर गंभीरतापूर्वक सुनकर यथासंभव पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया।
बैठक में संजय सिंह नेगी अपर मण्डल रेल प्रबंधक, विपिन कुमार सिंह वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक (समिति के सचिव), डॉ. वाई पी अटारिया मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, शशि भूषण वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक, निर्मोद कुमार वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार अभियन्ता (समन्वय) तथा रमेश चन्द्र वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, केके तलरेजा वरिष्ठ मंडल इंजिनीयर (समन्वय), वीके तिवारी वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, बीपीएस भदोरिया वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनीयर (सी एंड डब्लू), नीरज भटनागर मंडल वाणिज्य प्रबंधक, मनोज कुमार सिंह जनसंपर्क अधिकारी एवं वीके खरे सहायक वाणिज्य प्रबंधक द्वारा सदस्यों के दिए गए सुझावों पर मण्डल के दृष्टिकोण से उन्हें अवगत कराया गया। अंत में विपिन कुमार सिंह, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY