ननि- पकड़ी पॉलिथीन, वसूले 5,650 रुपए

0
845

झांसी। नगर निगम की सभी प्रवर्तन टीमो द्वारा वीरांगना नगर, मेडीकल कॉलेज, नरिया बाजार, सीपरी बाजार, सिविल लाईन, नगरा आदि जगहोंं पर पॉलीथीन के विरूद्ध छापे मारी और जब्ती की कार्यवाही की गई। छापेमारी के दौरान प्रतिबन्धित पॉलीथीन रखने पर 5650 रुपए का जुर्माना किया गया तथा 6 किलो 500 ग्राम पॉलीथीन जब्त किया गया।
पॉलीथीन के विरूद्ध जनजागरण एवं जब्ती अभियान चलाने हेतु अरूण कुमार गुप्त संयुक्त नगर आयुक्त वरिष्ठ नोडल अधिकारी तथा डा0 राकेश बाबू गौतम नगर स्वास्थ्य अधिकारी नोडल अधिकारी के निर्देशन में अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने व्यापारियों से अपील की है कि प्रतिबन्धित पॉलीथीन (50 माईक्रॉन से नीचे) का उपयोग विक्रय भण्डारण कदा भी न करें, तथा अपने नगर को स्वच्छ और साफ रखने में समन्वित प्रयास करें।
शासनादेश के द्वारा तहत 50 माईक्रॉन से कम घनत्व के प्लास्टिक कैरी बैगों और 50 अथवा उससे अधिक माईक्रॉन के घनत्व के निस्तारण योग्य प्लास्टिक कैरी बैगों जिनके भी निर्माता का का नाम और रजिस्ट्रीकरण संख्या न हो, के उपयोग भी निर्माण, विक्रय, वितरण, भण्डारण परिवहन आयात या निर्यात को प्रतिषिद्ध कर दिया गया है। प्रतिषिद्ध श्रेणी के निस्तारण योग्य पॉलिथिन कैरी बैगों, प्लास्टिक व थर्माकोल वस्तुओं की मात्रा के हिसाब से निम्न तालिका के अनुसार समन शुल्क नियत किया गया है।

LEAVE A REPLY