विवि: जैव रसायन संस्थान के विद्यार्थियों ने किया नाम रोशन

यू.एस. तथा यू.के. में शोध कार्य हेतु मिली छात्रवृत्ति

0
144

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्‍वविद्यालय के जैव रसायन संस्थान के छात्र-छात्राएं सिर्फ देश ही नही बल्कि विदेश में भी संस्थान का रोशन कर रही है। विवि में जैव रसायन संस्थान के विभागाध्यक्ष डा.रमेश कुमार ने जानकारी दी कि इसी संस्थान से स्नातक तथा परास्नातक की शिक्षा उत्तीर्ण करने के पश्‍चात डा. लक्ष्मी राठौर ने लखनऊ स्थित केन्द्रीय औषधीय एवं सुुगन्ध पादप संस्थान से शोध उपाधि प्राप्त की। वर्तमान में उनका चयन अमेरिका की विख्यात पिट्सबर्ग विवि की प्रतिष्‍ठित पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप (पी.डी.एफ.) हेतु हुआ है। डा.राठौर पिट्सबर्ग विष्वविद्यालय में ‘‘रोल अॅाफ डीएनए डैमेज इन अल्ज्हेइमेरस डिजीजः मेमोरी एंड लर्निंग“ विषय पर शोध कार्य करेंगी।
डा. कुमार ने बताया कि इसके साथ ही संस्थान की एक अन्य छात्रा मेघो मुक्ता मुखर्जी जिसने अपने अध्ययन के दौरान संस्थान में सर्वाेेच्च स्थान प्राप्त किया था तथा वर्तमान में वे कलकत्ता के बोस इंस्टिट्यूट से शोध उपाधि हेतु अध्ययनरत हैं। इस वर्ष उन्हे भारत सरकार की प्रतिष्‍ठित न्यूटन भाभा फेलोशिप हेतु उनका चयन हुआ है, वह शीघ्र ही लन्दन के किंंग्स कालेज में अपना शोध कार्य प्रारम्भ करेंगी।
डा. कुमार ने बताया कि संस्थान से ही अध्ययन कर चुके एक अन्य छात्र शशांक शेखर भी परास्नातक उपाधि प्राप्त करने के बाद वर्तमान में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली में शोध कार्य कर रहे हैं। विभागाध्यक्ष डा.रमेश कुमार के कहा कि इन छात्र-छात्राओं ने संस्थान का नाम रोशन किया है तथा संस्थान में अध्ययनरत तथा आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणाश्रोत हैं।

LEAVE A REPLY