महापौर के चुनाव में नहीं बची जिन केन्‍द्रीय मंत्री की जमानत, उनको बनाया स्‍टार प्रचारक

0
952

झांसी। एक समय राहुल गांधी के काफी नजदीकी माने जाने वाले झांसी ललितपुर लोकसभा सीट से जीतने वाले क्षेत्रीय सांसद और केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास राज्‍य मंत्री 2014 के लोक सभा चुनाव में अपनी सीट नहीं बचा सके। उसके बाद भी झांसी की कांग्रेस पार्टी की जिला और महानगर की कार्यकारिणी में टिकट वितरण हो या अन्‍य कार्यक्रम उनकी काफी धाक बनी रही, जोकि आज भी बरकरार है। वहीं कांग्रेस के गिरते जनाधार के कारण प्रदीप जैन जनता की उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे। ऐसे में जब कुछ नहीं सूझा तो केन्‍द्रीय मंत्री अपनी धाक के कारण सांसद सीट के स्‍थान पर झांसी नगर निगम चुनाव में महापौर पद के लिए कूद पड़ेे। हालांकि उनको मुंह की खानी पड़ी और वह अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। ऐसे में कांग्रेस पार्टी के उच्‍च नेतृत्‍व नेे उन पर एक बार फिर भरोसा करते हुए छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में अपना स्‍टार प्रचारक बनाना, पार्टी के ही लोगों के गले नहीं उतर रहा है।
उल्‍लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2009 में केन्‍द्र की सरकार चुने जाने को लेकर होने वाले लोकसभा चुनाव में झांंसी से विधायक प्रदीप जैन आदित्‍य को कांग्रेस द्वारा सांंसद प्रत्‍याशी बनाया गया। उनकी चुनाव रैली में राहुल गांधी ने झांसी आकर घोषणा की थी कि यदि प्रदीप जैन झांसी से सांसद बने और कांग्रेस की सरकार बनती है, तो उनको मंत्री पद दिया जाएगा। चुनाव जीते और मंंत्री भी बने। उसके बाद वह कांग्रेस के वर्तमान अध्‍यक्ष राहुल गांधी के काफी करीबी भी माने जाने लगे। इससे 2014 में उनके लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी पार्टी में उनकी धाक बनी रही। इस धाक के कारण उनके बारे में पार्टी में एक धारणा बन गई कि वह एक वर्ग विशेष को पार्टी में आगे नहीं बढ़ने देना चाहते हैं। इस कारण उन्‍होंने विधानसभा चुनाव में उस वर्ग का प्रत्‍याश्‍ााी बनने नहीं दिया और उसके बाद नगर निगम चुनाव में उस वर्ग विशेष का प्रत्‍याशी न बनने देने के कारण वह खुद महापौर पद के प्रत्‍याशी बन गए। एेेेेसे में उस नाराज वर्ग ने उनका चुुुुनाव में साथ न देकर अंदर ही अंदर चुनाव से दूरी बना ली और परिणाम यह हुआ कि जीतना तो बहुत दूर की कौड़ी कही जाए। पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री को अपनी जमानत तक बचाना मुश्‍किल पड़ गया। अब 2019 के लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और अभी पार्टी के लोगों में उनको ही टिकट मिलने और न मिलने के कयास लगाए जा रहे थे। इधर, छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनको पार्टी का स्‍टार प्रचारक बनाए जाने के बाद लोगों को पार्टी में अब भी उनकी बरकरार धाक का अंदाजा हो गया है। ऐसे में जहां कुछ लोग उनको ही कांग्रेस से आगामी लोक सभा प्रत्‍याशी के तौर पर छवि बनाने लगे हैं, तो दूूूसरी ओर पार्टी द्वारा उनको यह जिम्‍मेदारी दिए जाना उनके ही पार्टी के लोगों के गले नहीं उतर रहा है। उनका कहना है कि जो ख्‍ाुुद नगर निगम का चुनाव हार गया हो वह नेता पार्टी को दूसरे राज्‍य में क्‍या विजय दिलाएगा।

जिला कांग्रेस अल्‍पसंख्‍यक विभाग ने जाहिर की खुशी

जिला कांग्रेस कमेटी, अल्पसख्ंयक विभाग की बैठक जिला अध्यक्ष मज़हर अली की अध्यक्षता और शहर अध्यक्ष इम्तियाज़ हुसैन के मुख्य आतिथ्य में हुई। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मददे नज़र प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची आज जारी की गई, जिसमें झांसी से पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन आदित्य को भी स्टार प्रचारक के तौर पर नामित किया गया है। झांसी से प्रदीप जैन आदित्य को स्टार प्रचारक के तौर पर नामित किये जाने पर जिला कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग ने खुशी ज़ाहिर की। शहर अध्यक्ष इम्तियाज़ हुसैन ने कहा कि प्रदीप जैन आदित्य कांग्रेस के लिये पूर्ण रूप से समर्पित है और वो छत्तीसगढ़ में हो रहे चुनावों में चुनाव अभियान को एक गति प्रदान करेंगे और कांग्रेस को विजयश्री दिलाने में भरसक प्रयत्न करेंगे। मज़हर अली ने कहा कि प्रदीप जैन आदित्य एक साफ सुथरी छवि वाले कांग्रेस के नेता है और अगर चारों ओर दृष्टि डाली जाए तो आज भी वो सरल और सर्व सुलभ व्यक्तित्व वाले हमारे नेता हैं। छत्तीसगढ़ में उनके प्रचार अभियान से यक़ीनन कांग्रेस को बहुत अधिक लाभ होगा। इस मौके पर एआईसीसी सदस्य व पार्षद सुलेमान अहमद मंसूरी, अखलाक़ मकरानी, किश्वर जहॉ, अफज़ाल हुसैन, मोहम्मद जाविर, इदरीस खां, हज़रत खान, शबनम, मेवा लाल भण्डारिया, रशीद मंसूरी, रईस काजी, गुरूशरण सिंह, आफताब खान, आरिफ सलीम, मंसूर अली, उर्मिला, माया खान, अनिल रिछारिया आदि उपस्थित रहे। सभा का संचालन सुनील अग्रवाल और कमर राजा ने आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY